For the best experience, open
https://m.punjabkesari.com
on your mobile browser.
Advertisement

IND vs ZIM : जिम्बाब्वे के खिलाफ टीम इंडिया का डेब्यू, नहीं खेला इससे पहले एक भी टी20

07:48 AM Jul 06, 2024 IST
ind vs zim   जिम्बाब्वे के खिलाफ टीम इंडिया का डेब्यू  नहीं खेला इससे पहले एक भी टी20

IND vs ZIM : भारत और जिम्बाब्वे के बीच पहला टी20 इंटरनेशनल मैच 6 जुलाई से खेला जाना है। भारतीय टीम में युवा प्लेयर्स को मौका मिला है और टीम की कमान शुभमन गिल के हाथों में है। टी20 वर्ल्ड कप 2024 खत्म होने के बाद अब सभी की निगाहें भारत और जिम्बाब्बे के बीच होने वाली टी20 सीरीज पर लगी हुई है। दोनों टीमों के बीच पहला मैच 6 जुलाई को हरारे स्पोर्ट्स क्लब स्टेडियम पर खेला जाएगा। जिम्बाब्वे के खिलाफ सीरीज से सीनियर भारतीय प्लेयर्स को रेस्ट दिया गया है। वहीं कप्तानी की जिम्मेदारी शुभमन गिल को सौंपी गई है। टीम में आईपीएल और घरेलू क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन करने वाले युवा प्लेयर्स को चांस मिला है।

HIGHLIGHTS

  • भारत और जिम्बाब्वे के बीच पहला टी20 इंटरनेशनल मैच 6 जुलाई से खेला जाना है
  • भारतीय टीम में युवा प्लेयर्स को मौका मिला है और टीम की कमान शुभमन गिल के हाथों में है
  • सभी की निगाहें भारत और जिम्बाब्बे के बीच होने वाली टी20 सीरीज पर लगी हुई है

टीम इंडिया का डेब्यू

जिम्बाब्वे के खिलाफ पहले और दूसरे टी20 मैच के लिए जो भारतीय टीम चुनी गई है। उसमें से एक भी खिलाड़ी ने जिम्बाब्वे के खिलाफ T20I मैच नहीं खेला है। ऐसे में आज होने वाले मैच के लिए टीम इंडिया की जो भी प्लेइंग इलेवन मैदान पर उतरेगी। वह जिम्बाब्वे के खिलाफ T20I में अपना डेब्यू करेगी और पहला मुकाबला खेलेगी। टीम इंडिया में वॉशिंगटन सुंदर सबसे अनुभवी प्लेयर हैं, जिन्होंने 43 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हुए हैं।

पहले और दूसरे टी20 के लिए टीम इंडिया

शुभमन गिल (कप्तान), रुतुराज गायकवाड़, अभिषेक शर्मा, रिंकू सिंह, ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), रियान पराग, वाशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, अवेश खान, खलील अहमद, मुकेश कुमार, तुषार देशपांडे, साई सुदर्शन, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), हर्षित राणा।



शुभमन गिल का कप्तान के तौर पर होगा डेब्यू

भारतीय टीम ने हाल ही में टी20 वर्ल्ड कप 2024 का खिताब जीता है। टी20 वर्ल्ड कप खिताब जीतने वाली टीम का हिस्सा रहे यशस्वी जायसवाल, संजू सैमसन और शिवम दुबे तीसरे टी20 इंटरनेशनल मैच में भारतीय टीम से जुड़ेंगे। पिछले कुछ समय से टीम इंडिया ने T20I क्रिकेट में बहुत ही धमाकेदार प्रदर्शन किया है। ऐसे में युवा शुभमन गिल को कप्तान के तौर पर साबित करने की बड़ी जिम्मेदारी होगी। उन्होंने इससे पहले उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में भारतीय टीम के लिए कप्तानी नहीं की है।

ऐसा रहा है दोनों टीमों का रिकॉर्ड

भारत और जिम्बाब्वे के बीच अभी तक कुल 8 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं, जिसमें से 6 में भारतीय टीम ने बाजी मारी है। वहीं जिम्बाब्वे ने सिर्फ दो मैच जीते हैं। दोनों टीमों के बीच पिछला मुकाबला 2022 में खेला गया था। तब भारतीय टीम ने 71 रनों से मैच में जीत दर्ज की थी।

Advertisement
Author Image

Pragya Bajpai

View all posts

Advertisement
×