India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

IND vs ZIM : शुभमन गिल की कप्तानी में भारत ने दर्ज़ की ऐतिहासिक जीत, 2016 के कारनामे को दोहराया

08:52 AM Jul 14, 2024 IST
Advertisement

IND vs ZIM : भारतीय टीम ने जिम्ब्बावे के खिलाफ 10 विकेट से जीत दर्ज करते ही इतिहास रच दिया है और शुभमन गिल की कप्तानी में बड़ा कमाल कर दिया है। भारतीय टीम ने चौथे टी20 मैच में धमाकेदार अंदाज में जिम्बाब्वे को 10 विकेट से हरा दिया। इस मैच में जीत दर्ज करने के साथ ही टीम इंडिया ने सीरीज में 3-1 की अजेय बढ़त हासिल कर ली है। इस मैच में भारतीय टीम के कप्तान शुभमन गिल ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया, जो की सही साबित हुआ।

HIGHLIGHTS

शुभमन गिल की कप्तानी में दर्ज़ हुआ रिकॉर्ड

जिम्बाब्वे की टीम पहले बैटिंग करते हुए 20 ओवर में मात्र 152 रन ही बना सकी। टीम इंडिया ने इस टारगेट को आसानी से चेज कर लिया। भारतीय टीम की तरफ से बल्लेबाजों ने कमाल का प्रदर्शन किया। शुभमन गिल और यशस्वी जायसवाल की ओर से अर्धशतक पारी भी देखने को मिली और टीम ने 10 विकेट से मैच में जीत दर्ज़ की। इससे पहले भारतीय टीम ने 2016 में 10 विकेट से मैच में जीत दर्ज की थी। साथ ही टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में ऐसा पहली बार हुआ है जब भारतीय टीम ने 150 प्लस रनों का टारगेट बिना विकेट गंवाए चेज कर लिया हो। शुभमन गिल की कप्तानी में ये बड़ा कमाल हुआ है। इससे पहले टीम इंडिया T20 के किसी मैच में ऐसा नहीं कर पाई थी।



दूसरी बार 10 विकेट से जीता T20I मैच

भारतीय टीम ने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में दूसरी बार 10 विकेट से मैच जीता है। इससे पहले साल 2016 में जिम्बाब्वे के खिलाफ ही टीम इंडिया ने T20I में 10 विकेट से जीत दर्ज की थी। तब टीम इंडिया ने 100 रनों का टारगेट चेज किया था।

यशस्वी-गिल ने लगाए अर्शशतक

भारतीय टीम के लिए शुभमन गिल और यशस्वी जायसवाल ने बेहतरीन बल्लेबाजी का नजारा पेश किया। इन प्लेयर्स की वजह से ही टीम इंडिया ने आसानी से मैच जीत लिया। जायसवाल अपनी सेंचुरी पूरी नहीं कर पाए और 93 रनों पर नाबाद रहे। वहीं शुभमन गिल ने 58 रनों की पारी खेली। भारत के लिए खलील अहमद ने सबसे ज्यादा 2 विकेट हासिल किए हैं। वॉशिंगटन सुंदर, शिवम दुबे, अभिषेक शर्मा और तुषार देशपांडे के खाते में एक-एक विकेट गया है।

Advertisement
Next Article