India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Kagiso Rabada के सामने लड़खड़ाया भारत, बारिश के कारण आज का खेल रुका

08:54 PM Dec 26, 2023 IST
Advertisement

IND Vs SA: दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज Kagiso Rabada (41 रन पर पांच विकेट) की घातक गेंदबाजी के सामने भारत पहले टेस्ट के पहले दिन ही  लड़खड़ा गया और उसने  Tea Break तक 176 रन पर अपने सात विकेट खो दिए थे।

HIGHLIGHTS

Tea Break के समय केएल राहुल 71 गेंदों में छह चौकों और एक छक्के की मदद से 39 और जसप्रीत बुमराह नौ गेंदों में खाता खोले बिना क्रीज पर थे। मैच के पहले दो सत्र पूरी तरह दक्षिण अफ्रीका के नाम रहे। भारत ने सुबह के सत्र में तीन और दूसरे सत्र में चार विकेट गंवाए। पहले सत्र में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा का विकेट लेने वाले रबाडा ने दूसरे सत्र में गिरे सभी चार विकेट लेकर यह सत्र अपने नाम किया और इसके साथ ही उन्होंने अपने पांच विकेट भी पूरे किये।

Kagiso Rabada ने अपनी अतिरिक्त उछाल से बल्लेबाज़ों को परेशान किए रखा। केएल राहुल-शार्दुल ठाकुर ने एक साझेदारी जोड़ने की कोशिश ज़रूर की, लेकिन दक्षिण अफ़्रीकी गेंदबाज़ों ने पहले शार्दुल को बाउंसर से परेशान किया और फिर वह भी अपना विकेट गंवा बैठे। दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी। भारत ने अपने शुरूआती तीन विकेट 24 रन तक गंवा दिए। विराट कोहली और श्रेयस अय्यर ने शुरुआती विकेट गिरने के बाद भारत को संकट से उबारा और चौथे विकेट के लिए लंच तक अविजित 67 रन जोड़े जिसके दम पर भारत ने लंच तक 26 ओवर में 91/3 का स्कोर बनाया। लंच ब्रेक तक विराट कोहली 33 और अय्यर 31 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद थे। नांद्रे बर्गर ने दो और कैगिसो रबाडा ने एक विकेट लिया।

बारिश के कारण मैच देर से शुरू होने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए कप्तान रोहित शर्मा और यशस्वी जायसवाल ने भारतीय पारी की शुरुआत की। Kagiso Rabada और मार्को जानसन दोनों ने सीम मूवमेंट और उछाल के साथ शानदार गेंदबाजी की। रबाडा ने अपनी सटीक लाइन और लेंथ से रोहित शर्मा को खूब परेशान किया। पांचवें ओवर में भारत ने कप्तान के रूप में बड़ा विकेट खोया। रोहित ने 14 गेंदों पर 5 रन बनाए। इसके बाद युवा बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल और गिल भी ज्यादा देर क्रीज पर टिक नहीं पाए और बर्गर का शिकार बन गए। गिल (2) और जायसवाल (17) बनाकर पवेलियन लौट गए। लंच के बाद अय्यर अपने स्कोर में कोई इजाफा किये बिना रबाडा की गेंद पर बोल्ड हो गए।अय्यर ने 50 गेंदों में 31 रन बनाये। भारत का स्कोर 100 रन के पार पहुँचा था कि रबाडा की ऑफ स्टंप से बाहर निकलती गेंद विराट के बल्ले का सिरा लेते हुए विकेटकीपर के हाथों में समा गयी।

विराट का आउट होना भारत के लिए बड़ा झटका था। विराट ने 64 गेंदों में पांच चौकों की मदद से 38 रन बनाये। रविचंद्रन अश्विन ने रबादा की गेंद पर स्लिप में कैच थमाया। अश्विन ने आठ रन बनाये। राहुल ने शार्दुल ठाकुर के साथ सातवें विकेट के लिए 43 रन की साझेदारी की। रबादा ने शार्दुल को 24 रन पर आउट कर यह साझेदारी तोड़ी। राहुल ने बुमराह के साथ भारत को Tea Break तक कोई और नुक्सान नहीं होने दिया।

खराब रोशनी और बारिश के कारण खेल में रुकावट  पैदा होने लगी जहाँ  भारत आठ विकेट पर 208 रन बना चुका है, तीसरे सत्र के खेल को कम रोशनी और फिर बारिश के कारण रोकना पड़ा। खेल रोके जाने के समय भारत ने 59 ओवर में आठ विकेट पर 208 रन बना लिये थे। विकेटकीपर बल्लेबाज लोकेश राहुल 70 रन बनाकर क्रीज पर मोहम्मद सिराज (शून्य) के साथ  मौजूद हैं, हालाँकि  भारत के लिए विराट कोहली (38), श्रेयस अय्यर (31) अच्छी शुरुआत को बड़ी पारी में बदलने में नाकाम रहे। वहीँ दक्षिण अफ्रीका के लिए Kagiso Rabada ने पांच विकेट लिये। इससे पहले दिन की शुरुआत में भी बारिश के कारण मैदान गीला होने से टॉस में 45 मिनट का विलंब हुआ था जबकि मैच आधा घंटा देरी से शुरू हुआ था।

Advertisement
Next Article