India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

बांग्लादेश के खिलाफ भारत के पास 92 साल में पहली बार इतिहास रचने का मौका

08:56 AM Sep 12, 2024 IST
Advertisement

India has a chance to create history for the first time in 92 years against Bangladesh : भारत के पास इतिहास रचने का सुनहरा मौका, 92 साल में पहली बार होगा ऐसा, बांग्लादेश की नजर पाकिस्तान की तरह भारत को भी चौंकाने पर...क्या भारत कर पायेगा बांग्लादेश की चुनौती का सामना। कोच गंभीर के कार्यकाल में पहली टेस्ट सीरीज

HIGHLIGHTS


भारत और बांग्लादेश के बीच टेस्ट सीरीज जल्द ही शुरू होने वाली है। बांग्लादेश के खिलाफ भारत को सबसे पहले दो टेस्ट खेलने और फिर तीन टी20 मैच में दोनों टीम एक दूसरे से लोहा लेंगी। टेस्ट सीरीज की शुरुआत  जहां  19 सितंबर से होनी है वहीं इसके बाद टी20 सीरीज का आयोजन होगा। पहला मुकाबला चेन्नई के चेपॉक स्टेडियम में खेला जाना है। इस मुकाबले के लिए भारत का स्क्वाड भी कुछ दिन पहले ही घोषित कर दिया गया, जिसकी कमान नियमित कप्तान रोहित शर्मा ही संभालने वाले हैं। वहीं, विराट कोहली, ऋषभ पंत, आर अश्विन और जसप्रीत बुमराह जैसे धाकड़ खिलाड़ी भी नजर आएंगे। इस मुकाबले का इंतजार फैंस को बेसब्री से है, क्योंकि टीम इंडिया लंबे ब्रेक के बाद वापस एक्शन में नजर आने वाली है। वहीं, अब हम आपको एक खास उपलब्धि के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे जानकार आप भी चेन्नई टेस्ट की अहमियत को समझ जाएंगे।

दरअसल, टेस्ट इतिहास में भारत के पास एक शानदार उपलब्धि हासिल करने का मौका है। हालांकि, इसके लिए उसे चेन्नई टेस्ट में जीत दर्ज करनी होगी या फिर हार से बचना होगा। अगर टीम इंडिया जीत दर्ज करती है तो चेन्नई में ही इतिहास रच देगी, नहीं तो ड्रॉ होने पर उसके पास बांग्लादेश के खिलाफ कानपुर टेस्ट में भी ऐसा करने का मौका होगा। बता दें कि भारत ने अपना पहला टेस्ट मुकाबला 1932 में खेला था और तब से एक बार भी ऐसा नहीं हुआ, जब टीम इंडिया ने इस फॉर्मेट में हार से ज्यादा जीत दर्ज की हों लेकिन उसके पास ऐसा करने का मौका है।

भारत के पास पहली बार ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल करने का मौका
मौजूदा समय में भारत के खाते में 579 टेस्ट में 178 जीत और 178 हार हैं, जबकि 22 मैच ड्रॉ और एक मैच टाई रहा। ऐसे में अगर भारत चेन्नई टेस्ट जीत जाता है तो पहली बार उसके खाते में जीते गए मैचों की संख्या हार की संख्या में ज्यादा हो जाएगी। इसी वजह से बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज काफी खास हो गई है। वहीं, अगर दोनों मैच ड्रॉ रहते हैं तो फिर टीम इंडिया इस उपलब्धि को न्यूजीलैंड के खिलाफ आगामी टेस्ट सीरीज में हासिल करने का प्रयास करेगी। लेकिन एक बात तो साफ़ है कि यह रिकॉर्ड भारत जल्द ही अपने नाम कर लेगा। लेकिन बांग्लादेश को हलके में लेने की गलती भारत बिलकुल भी नहीं करेगा। हाल ही में पाकिस्तान यह गलती कर चुका है और उसका खामियाजा उन्हें 2-0 से सीरीज हार कर करना पड़ा था।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article