India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

भारत की लंका पर शानदार जीत, आठवीं बार एशिया कप का ख़िताब किया अपने नाम ,सिराज की शिकार हुई श्रीलंका

08:06 PM Sep 17, 2023 IST
Advertisement

भारत ने एशिया कप के खिताबी मुकाबले में श्रीलंका को चारो खाने चित कर शानदार जीत अपने नाम कर इतिहास रच दिया। आज के मैच के हीरो रहे मोहम्मद सिराज ने अपनी तेज गेंदबाजी के आगे  लंकाई बल्लेबाजों की एक ना चलने दी और उन्हें जल्द ही पेवेलियन का रास्ता दिखाया। नतीजा ये रहा कि   श्रीलंका की पूरी टीम  50 रन ही बना पाई।  इस पूरी सीरीज में सिराज ने अभी तक सिर्फ एक बार ही अपने स्पेल के 10 ओवर पूरे किए। इस सीरीज के दौरान भारत दो बार 10 विकेटों से जीता है। भारत के बल्लेबाज़ों ने 6.1ओवर में बिना कोई विकेट गवाए 51 रन बना ख़िताब को एकतरफा अपने नाम किया।

कब - कब जीता भारत ने एशिया ख़िताब 

भारत ने इससे पहले सात बार एशिया कप जीता था - 1984, 1988, 1990-91, 1995, 2010, 2016 (टी20 संस्करण) और 2018 में। कप्तान रोहित शर्मा ने छोटे लक्ष्य को देखते हुए ओपनिंग में अपनी जगह ईशान किशन को भेजा। किशन 23 और शुभमन गिल 27 रन पर नाबाद रहे। सिराज इससे पहले अजंता मेंडिस के बाद पुरुष वनडे एशिया कप फाइनल में छह विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज बन गए। उन्होंने मैदान गीला होने के कारण कुछ देर से शुरू हुए मुकाबले में घातक गेंदबाजी करते हुए सात ओवर में 21 रन पर 6 विकेट झटके, जिससे भारत ने श्रीलंका को रविवार को आर. प्रेमदासा स्टेडियम में खिताबी मुकाबले में सिर्फ 50 रन पर ढेर कर दिया।

जाने सिराज के नाम कौन ख़िताब हुआ जिसे पाने वाले वो पहले भारतीय बने 

बारिश की वजह से देरी के बाद दोपहर 3:40 बजे खेल फिर से शुरू होने के बाद, सिराज को पिच से मूवमेंट से काफी मदद मिली, जिससे गेंद दोनों तरफ घूम रही थी और श्रीलंकाई बल्लेबाजों को हैरान कर दिया, क्योंकि उन्होंने सात ओवरों में 6-21 रन देकर अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया जिसमें मैच के दूसरे ओवर में चार विकेट भी शामिल हैं। सिराज के अलावा श्रीलंकाई बल्लेबाजों को आउट करने और इतनी ही गेंदों में चार विकेट लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बनने के अलावा, हार्दिक पांड्या ने तीन विकेट लिए और जसप्रीत बुमराह ने एक विकेट लिया क्योंकि भारतीय तेज गेंदबाजों ने गेंदबाजी में सभी दस विकेट लिए। श्रीलंका को उनके अब तक के दूसरे सबसे कम वनडे स्कोर और भारत के खिलाफ अब तक के सबसे कम स्कोर पर आउट किया।

सिराज के पहले ओवर में उन्होंने छह आउटस्विंगर फेंके

बुमराह ने कुसल परेरा को एक दूर की ओर स्विंग होती गेंद का पीछा करने के लिए उकसाकर भारत को एक स्वप्निल शुरुआत दी और बाएं हाथ के बल्लेबाज ने विकेटकीपर केएल राहुल को अपनी बाईं ओर घुमाया। सिराज के पहले ओवर में उन्होंने छह आउटस्विंगर फेंके और चार बार बल्लेबाजों को छकाया।

अपने दूसरे ओवर की पहली गेंद पर, सिराज ने एक बार फिर आउटस्विंगर फेंका और पथुम निसंका केवल बैकवर्ड पॉइंट तक ही ड्राइव कर सके, जहां रवींद्र जडेजा ने कैच पूरा करने के लिए अपनी दाईं ओर कदम बढ़ाया। एक डॉट बॉल के बाद, सिराज ने सदीरा समराविक्रमा को एक तेज निप-बैकर के साथ एलबीडब्ल्यू आउट किया, जो अंदर के किनारे से टकराया और बल्लेबाज को स्टंप के सामने मारा।

कैसे हुए सिराज का शिकार 

अगली ही गेंद पर, चैरिथ असालंका ने पहली गेंद को सीधे कवर-प्वाइंट पर चौका दिया। धनंजय डी सिल्वा ने सिराज को मिड-ऑन पर चार रन के लिए पंच करके हैट्रिक बॉल बचा ली। लेकिन सिराज को आखिरी हंसी तब आई जब डी सिल्वा ने एक आउटस्विंगर पर विकेट के पीछे कैच दे दिया। सिराज ने दासुन शनाका के बाहरी किनारे को पार करने के लिए फुलर डिलीवरी पर देर से मूवमेंट करके 16 गेंदों में पांच विकेट लिए और ऑफ-स्टंप को कार्टव्हील की सवारी पर भेज दिया।दूसरे छोर से इस कहर को देखते हुए, कुसल मेंडिस ने बुमराह के खिलाफ ऑफ साइड से दो चौके लगाकर श्रीलंका की पारी को 12/6 से पटरी पर वापस लाने की कोशिश की।

श्रीलंका की पारी 92 लीगल गेंदों में 50 रन पर समाप्त

लेकिन सिराज ने अपना छठा विकेट हासिल किया और मेंडिस को गेट के माध्यम से कैसल कर दिया, जिससे पुरुषों के एकदिवसीय एशिया कप में एक तेज गेंदबाज द्वारा सर्वश्रेष्ठ आंकड़े हासिल किए गए। पांड्या डुनिथ वेलालेज को आउट करके विकेट लेने वालों की सूची में शामिल हो गये और राहुल को टॉप एज पर आसान कैच दे बैठे। उन्होंने शेष दो विकेट निकालकर श्रीलंका की पारी 92 लीगल गेंदों में 50 रन पर समाप्त कर दी।

Advertisement
Next Article