India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

एक कैलेंडर ईयर में वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले Indian Bowlers

07:41 PM Dec 22, 2023 IST
Advertisement

भारतीय टीम को हमेशा से ही बल्लेबाजों का गढ़ माना जाता है भारतीय टीम से कितने ही नामी बल्लेबाज़ निकले है सुनील गावस्कर,सचिन तेंदुलकर,सौरव गांगुली, राहुल द्रविड़, महेंद्र सिंह धोनी, विराट कोहली, रोहित शर्मा, जैसे अनेकों बड़े-बड़े बल्लेबाज़ भारतीय टीम से खेलते हुए नज़र आये हैं। लेकिन भारत ने कई Indian Bowlers भी तैयार किये हैं। खासकर स्पिनरों के मामले में भारतीय टीम शुरुआत से ही काफी आगे रही है। हालांकि इनमें से कई गेंदबाज टेस्ट क्रिकेट के अपने परफॉर्मेंस को वनडे में नहीं दोहरा पाए। अनिल कुंबले टेस्ट और वनडे दोनों में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले Indian Bowler हैं। लेकिन बात अगर वनडे के टॉप-10 सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों के बारे में हो तो कुंबले भी इस लिस्ट में नहीं हैं। यहां तक की अनिल कुंबले टॉप पर मौजूद मुथैया मुरलीधरन से 200 विकेट पीछे हैं।

अगर बात सिर्फ वनडे क्रिकेट की हो तो भारत के पास जहीर खान, जवागल श्रीनाथ जैसे दिग्गज तेज़ गेंदबाज भी हुए हैं लेकिन यह गेंदबाज एक कैलेंडर ईयर में कभी भी 40 से ज्यादा विकेट नहीं ले पाए। मगर अब पहले की तुलना में काफी ज्यादा क्रिकेट खेला जाने लगा है, ऐसे में अब भारतीय गेंदबाज इस उपलब्धि को भी हासिल कर सकते हैं।

HIGHLIGHTS

इस आर्टिकल में हम 3 Indian Bowlers  के बारे में बात करेंगे जिन्होंने एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा विकेट चटकाए हैं।

3. रविंद्र जडेजा, 52 विकेट (2013)
2013 में रविंद्र जडेजा ने 34 वनडे मुकाबलों में 52 विकेट चटकाए थे और एक कैलेंडर साल में तीसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बने थे। उन्होंने उस साल 303.3 ओवर गेंदबाजी की थी और 4.35 की इकॉनमी रेट से रन दिए थे।
यह वही साल है जब भारत ने आखिरी बार कोई आईसीसी टूर्नामेंट जीता था। जिसमें रविंद्र जडेजा का अहम योगदान था। जडेजा उस टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा 12 विकेट चटकाए थे और उन्होंने गोल्डन बॉल जीता था। अगस्त 2013 में रविंद्र जडेजा वनडे की गेंदबाजी रैंकिंग में नंबर वन पर पहुंचे थे। वह ऐसा कारनामा करने वाले चौथे भारतीय गेंदबाज बने थे।
रविंद्र जडेजा इस वक्त भारतीय टीम के अहम सदस्य हैं और तीनों ही प्रारूपों में भारतीय टीम का अभिन्न हिस्सा हैं। जडेजा के नाम इस समय वनडे क्रिकेट में 220 विकेट हैं। रविंद्र जडेजा इस समय वर्ल्ड के सबसे बड़े ऑलराउंडर खिलाड़ी माने जाते हैं और क्रिकेट जगत में उन्हें 'सर रविंद्र जडेजा' के नाम की उपाधि दी हुई है। जडेजा से 'सर' उपाधि पाने वाले खिलाड़ी केवल वेस्टइंडीज के महान बल्लेबाज़ विवियन रिचर्ड्स और एलिस्टेयर कुक हैं।

2.अजित अगरकर (1998 में 58 विकेट)
अजित अगरकर ने अपना वनडे डेब्यू 1998 में किया था और अपने डेब्यू साल में ही 58 विकेट लेने में कामयाब रहे थे। इसके साथ ही वो एक कैलेंडर साल में वनडे में दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बन गए थे। अजित अगरकर ने उस साल 30 मैच भारत के लिए खेले और 268.5 ओवर गेंदबाजी की। इस दौरान उनका इकॉनमी रेट 5.12 का रहा। अगरकर ने ऑस्ट्रेलिया, श्रीलंका और जिम्बाब्वे के खिलाफ 10, 14 और 11 विकेट चटकाए थे। अजित अगरकर के नाम वनडे क्रिकेट में 288 विकेट मौज़ूद हैं और मौजूदा समय में बीसीसीआई सिलेक्शन कमिटी के चेयरमैन हैं।

1. अनिल कुंबले (1996 में 61 विकेट)
1996 में अनिल कुंबले ने एक साल में वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा 61 विकेट चटकाए थे। वह भारत की तरफ से एक कैलेंडर साल में सबसे ज्यादा वनडे विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। उस साल कुंबले ने कुल 32 वनडे मैच खेले थे और उस दौरान 304 ओवर गेंदबाजी की थी। कुंबले ने 16 मेडन डालते हुए 1235 रन खर्च किए थे और इस दौरान उनका इकॉनमी रेट 4.06 का रहा था। 1996 में हुए वर्ल्ड कप के दौरान अनिल कुंबले ने सबसे ज्यादा 15 विकेट भी झटके थे। अनिल कुंबले भारतीय टीम के पूर्व कोच हैं जबकि मौजूदा समय में वह आईपीएल टीम पंजाब किंग्स के हेड कोच के पद पर विराजमान हैं।

Advertisement
Next Article