India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Indian Premier League की नीलामी के लिए दुबई में होगा आयोजन

11:39 AM Dec 12, 2023 IST
Advertisement

Indian Premier League ऑक्शन का रोस्टर आ चुका है कुल 333 क्रिकेटर्स का नाम शॉर्टलिस्ट हुआ है. 19 दिसंबर को होने वाले इस ऑक्शन में 214 भारतीय जबकि 119 विदेशी प्लेयर्स शामिल हैं. विदेशियों में दो प्लेयर्स असोसिएट देशों से आते हैं, इसमें टोटल 116 प्लेयर्स ऐसे हैं जो इंटरनेशनल डेब्यू कर चुके हैं. जबकि 215 ऐसे हैं जिन्होंने डेब्यू नहीं किया, Indian Premier League ऑक्शन में सबसे बड़ी रिज़र्व प्राइस दो करोड़ है. इस कैटेगरी में 23 प्लेयर्स का नाम है. जबकि 13 प्लेयर्स ने अपना नाम 1.5 करोड़ वाली लिस्ट में डाला है.

HIGHLIGHTS

इंग्लैंड के युवा खिलाड़ी हैरी बॉश, ऑस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज ट्रैविस हेड, दक्षिण अफ्रीका के रिले रोसौव, ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस, ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ, भारत के शार्दुल ठाकुर और इंग्लैंड के क्रिस वोक्स उन 23 खिलाड़ियों में शामिल हैं, जिनका चयन किया गया है। उच्चतम वेतन वर्ग में शामिल 23 खिलाड़ियों में से 20 विदेशी क्रिकेटर हैं, जबकि हर्षल पटेल और उमेश यादव सहित तीन भारतीय हैं। Indian Premier League 2024 के खिलाड़ी नीलामी के लिए रोस्टर, जिसका अनावरण भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के मानद सचिव जय शाह ने सोमवार को किया, में 333 खिलाड़ी शामिल हैं, जो दुबई में कोका-कोला एरिना में नीलामी में शामिल होने वाले हैं। नीलामी के लिए अपना नाम देने वाले 333 खिलाड़ियों में से 214 भारतीय और 119 विदेशी खिलाड़ी हैं। विदेशी खिलाड़ियों में से दो एसोसिएट देशों के खिलाड़ी हैं। सूची में कुल 116 कैप्ड खिलाड़ी शामिल हैं, जबकि अनकैप्ड खिलाड़ी 215 हैं, क्योंकि वे अधिकतम 77 स्लॉट के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगे जो अब उपलब्ध हैं और विदेशी खिलाड़ियों के लिए 30 स्लॉट उपलब्ध हैं। जहां 23 खिलाड़ी 2 करोड़ रुपये के उच्चतम आरक्षित मूल्य में हैं, वहीं 13 खिलाड़ी 1.5 करोड़ रुपये के आधार मूल्य के साथ Indian Premier League 2024 की नीलामी सूची में हैं।

इस सूची में रोवमैन पॉवेल, लॉकी फर्ग्यूसन, जोश हेज़लवुड, अल्ज़ारी जोसेफ, चेतन सकारिया, मिशेल स्टार्क, भारत के पूर्व तेज गेंदबाज उमेश यादव और जयदेव उनादकट, करुण नायर और मनीष पांडे जैसे Indian Premier League (आईपीएल) के नियमित खिलाड़ी शामिल हैं। युवा सनसनी, न्यूजीलैंड के रचिन रवींद्र और अफगानिस्तान के हरफनमौला खिलाड़ी अजमतुल्लाह उमरजई, हाल ही में संपन्न पुरुष एकदिवसीय विश्‍व कप 2023 के सितारे, ने 50 लाख रुपये के ब्रैकेट का विकल्प चुना है। बीसीसीआई ने यह भी स्पष्ट किया कि 50 विदेशी सहित कुल 173 खिलाड़ियों को 10 फ्रेंचाइजियों ने 2024 संस्करण के लिए बरकरार रखा है, जिस पर कुल 737.05 करोड़ रुपये खर्च होंगे। अधिकांश फ्रेंचाइजी ने 19 से 17 खिलाड़ियों को बरकरार रखा है जबकि कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) ने 13 खिलाड़ियों को बरकरार रखा है और उनके पास 12 स्लॉट उपलब्ध हैं, जिन्हें उन्हें नीलामी के माध्यम से भरना होगा। उनकी कुल वेतन सीमा 38.15 करोड़ है, जो Indian Premier League की सभी टीमों में सबसे अधिक है।

दिल्ली कैपिटल्स ने चार विदेशी खिलाड़ियों सहित 16 क्रिकेटरों को बरकरार रखा है और उसके पास कुल 28.95 करोड़ रुपये के साथ नौ स्थान उपलब्ध हैं। सनराइजर्स हैदराबाद (एसआरएच), जिसने 19 खिलाड़ियों को बरकरार रखा है, को छह और स्लॉट भरने की जरूरत है और 34 करोड़ रुपये की दूसरी सबसे बड़ी वेतन सीमा उपलब्ध है। कुल मिलाकर, फ्रेंचाइजी के पास नीलामी में खर्च करने के लिए कुल 262.95 रुपये की उपलब्ध वेतन सीमा है। इस बीच, Indian Premier League की नीलामी का हिस्सा बनने का विकल्प चुनने वालों में शीर्ष अनुपस्थित लोगों में इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर हैं, जो चोट से उबर रहे हैं, इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान बेन स्टोक्स और उनके पूर्ववर्ती जो रूट शामिल हैं।

Advertisement
Next Article