India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

IPL 2024 : बीच सीजन में फ्रेंचाइजी ने बदले कप्तान, Hardik Pandya पर खतरा

09:53 AM Mar 29, 2024 IST
Advertisement

IPL 2024 की शुरुआत पिछले हफ्ते हो चुकी है, सीजन के अब तक 9 मैच खेले जा चुके हैं लेकिन इस बार सभी मैच होम टीम ने जीते हैं, जिसके चक्कर में कुछ कप्तानों की कप्तानी पर सवाल भी उठाए जा रहे हैं यहां तक की कप्तानी छीनने तक पर बात आ चुकी है, जैसे दुनियाभर की फुटबॉल लीग में अक्सर देखा जाता है कि बीच सीजन में खराब प्रदर्शन के कारण कुछ क्लब और टीम्स अपने मैनेजर और हेड कोच बीच सीजन ही बदल देते हैं, कुछ वैसी ही स्थिति आईपीएल में भी कई बार बन चुकी है. बस फर्क ये है कि यहां सीजन के बीच में कोच नहीं, बल्कि टीम के कप्तान बदल दिए जाते हैं. फिलहाल हम ये बात इसलिए कर रहे हैं क्योंकि लीग की सबसे सफल फ्रेंचाइजी में से एक मुंबई इंडियंस की स्थिति कुछ ऐसी ही दिख रही है. हार्दिक पंड्या की कप्तानी में टीम नए सीजन में शुरुआती 2 मैच हार गई है, जिसके बाद उन्हें हटाने की मांग हो रही है.

HIGHLIGHTS

हार्दिक पंड्या को पिछले साल ऑक्शन में मुंबई इंडियंस ने ट्रेड प्रक्रिया के दौरान अपनी टीम में शामिल किया, वहीं उसके कुछ दिन बाद ही फ्रेंचाइजी ने उन्हें टीम की कमान भी सौंप दी. वो भी भारतीय कप्तान रोहित शर्मा से छीनकर जिसके बाद सोशल मीडिया और पूरे देश में खलबली मच गई. फैंस लगातार रोहित को टीम की कमान देने की मांग करते रहे. यहां तक कि फैंस ने मुंबई इंडियंस को बायकॉट तक कर दिया. उसके अलावा रोहित शर्मा के फैंस ने मुंबई इंडियंस की जर्सी को जलाया भी लेकिन आखिरकार पांड्या ही टीम की कमान संभालते हुए नजर आए। मैच के दौरान मैदान पर भी फैंस को हार्दिक को ट्रोल करते देखा जा रहा है जिससे जुड़े कुछ वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हुए हैं।
हालांकि हार्दिक की कप्तानी में टीम की शुरुआत काफी खराब रही है, ऊपर से हार्दिक के फैसले भी सवालों के घेरे में हैं, ऐसे में फैंस तो 2 मैचों के बाद ही उन्हें हटाने की मांग करने लगे हैं. लेकिन ऐसा पहली बार कि किसी कप्तान को बीच सीजन टीम की कप्तानी से हटाया गया हो। IPL में पहले भी कई बार ऐसा हुआ है, जिसमें खुद रोहित शर्मा का कप्तान बनना भी शामिल है, तो चलिए जानते हैं ऐसा कब और किस टीम ने किया है।

2008- डेक्कन चार्जर्स

आईपीएल के पहले ही सीजन में डेक्कन चार्जर्स (हैदराबाद) के कप्तान वीवीएस लक्ष्मण को कुछ ही मैचों के बाद कप्तानी से हटना पड़ा था क्योंकि वो चोटिल हो गए थे. उनकी जगह पूर्व ऑस्ट्रेलियाई विकेटकीपर बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट को टीम की कमान सौंप दी गई थी. टीम भले ही 2008 में सिर्फ 2 मैच जीतकर फिसड्डी साबित हुई थी लेकिन 2009 में गिलक्रिस्ट ने टीम को चैंपियन बनाया था.

2013- मुंबई इंडियंस

जिस कप्तान ने ऑस्ट्रेलिया को 2003 और 2007 में वर्ल्ड चैंपियन बना दिया था उससे मुंबई इंडियंस फ्रेंचाइजी को यही उम्मीद थी कि वह इसे यहां भी दोहराएंगे लेकिन रिकी पॉन्टिंगआईपीएल में अपना रंग नही छोड़ पाए और बीच सीजन में ही उन्होंने खुद ही कप्तानी छोड़कर रोहित शर्मा को ये जिम्मेदारी दी. फिर, जैसा अंग्रेजी में कहते हैं- ‘रेस्ट इज हिस्ट्री’. रोहित की कप्तानी में मुंबई ने 2013,2015,2017,2019,2020 के खिताब जीते और आज यह टीम सबसे सफल आईपीएल फ्रेंचाइजी मानी जाती है.

2018- दिल्ली डेयरडेविल्स

2012 और 2014 में जिस कप्तान ने कोलकाता नाइट राइडर्स को चैंपियन बना दिया तो उनके खुद की घरेलू टीम भी उनसे यही उम्मीद कर रही थी कि वह यहां भी कुछ ऐसा ही करिश्मा दोहराएंगे लेकिन गंभीर दिल्ली डेयरडेविल्स के साथ ना तो बल्ले से ही छाप छोड़ पा रहे थे और ना ही कप्तानी से ही कुछ खास कर पा रहे थे. ऐसे में उन्होंने बीच सीजन में ही कप्तानी छोड़ दी युवा खिलाड़ी श्रेयस अय्यर को टीम की कमान सौंप दी. अय्यर की कप्तानी में दिल्ली 2020 आईपीएल फाइनल खेलने में कामयाब हुई थी.

2019- राजस्थान रॉयल्स

एक लंबे समय तक राजस्थान रॉयल्स के साथ जुड़े रहने वाले अजिंक्य रहाणे की कप्तानी में पिछले सीजन में प्लेऑफ तक का सफर तय किया था। लेकिन 2019 आईपीएल में टीम को शुरुआत से ही लगातार हार का सामना करना पड़ा ऐसे में राजस्थान फ्रेंचाइजी ने अजिंक्य रहाणे को बीच सीजन में कप्तानी से हटाकर स्टीव स्मिथ को यह जिम्मेदारी सौंप दी थी लेकिन इस सीजन स्मिथ भी कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाए थे.

2020- कोलकाता नाइट राइडर्स

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु में जुड़ने से पहले दिनेश कार्तिक कोलकाता नाइट राइडर्स के कप्तान थे लेकिन 2020 आईपीएल सीज़न में कार्तिक न तो खुद बल्ले से रन बना पा रहे थे और न ही टीम को जिता पा रहे थे. ऐसे में कोलकाता के मैनेजमेंट ने उन्हें हटाकर एक साल पहले इंग्लैंड को वर्ल्ड चैंपियन बनाने वाले कप्तान ऑयन मॉर्गन को कमान सौंप दी, खैर इस सीजन तो मोर्गन भी कुछ खास नहीं कर पाए लेकिन 2021 आईपीएल में वह कोलकाता की टीम को फाइनल तक ले जाने में सफल हुए थे.

2021- सनराइजर्स हैदराबाद

यह बदलाव आईपीएल इतिहास में सबसे विवादित बदलाव भी माना जाता है, दरअसल डेविड वार्नर जब बैन से वापस लौट कर आए तो उनके बल्ले में पहले जैसी धार नजर नही आई और इसका साइड इफेक्ट उनकी कप्तानी पर भी देखने को मिला ना ही तो टीम जीत पा रही थी और ना ही वार्नर कुछ खास कर रहे थे ऐसे में सनराइजर्स मैनेजमेंट ने बीच सीजन में डेविड वॉर्नर को न सिर्फ कप्तानी से हटाया बल्कि टीम से भी पूरी तरह ड्रॉप कर दिया यहां तक कि वार्नर जैसे बड़े खिलाड़ी को वाटरबॉय बना दिया गया इसके बाद अगले सीजन के लिए उन्हें टीम से भी रिलीज कर दिया गया. वॉर्नर की जगह सीजन के बीच में केन विलियमसन को कमान सौंपी गई थी.


2022- चेन्नई सुपर किंग्स

चेन्नई सुपर किंग्स के भविष्य को ध्यान में रखकर महेंद्र सिंह धोनी ने इस सीजन की शुरुआत से पहले कप्तानी छोड़ दी और यह जिम्मेदारी सर रविंद्र जडेजा को सौंप दी थी। लेकिन हर बार धोनी का जो पैंतरा एक दम सफल होता था इस बार वह पूरी तरह फैल साबित हुआ. इसकी उम्मीद शायद ही किसी ने की होगी धोनी ऐसा भी कुछ कर सकते हैं . एक सीजन पहले ही धोनी ने चेन्नई को चौथी बार चैंपियन बनाया था लेकिन 2022 सीजन से ठीक पहले उन्होंने कप्तानी छोड़कर सबको चौंका दिया था.  लेकिन जब शुरुआती 8 में से 6 मैचों में चेन्नई को हार का सामना करना पड़ा और टीम आखिरी स्थान पर थी उस समय मैनेजमेंट ने जडेजा को कप्तानी से हटाते हुए धोनी को टींबकी कमान फिर से सौंप दी. खैर उस सीजन में चेन्नई ने 9वा स्थान प्राप्त किया लेकिन धोनी ने 2023 में टीम को 5वीं बार चैंपियन बनाया

Advertisement
Next Article