India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

IPL 2024: IPL AUCTION में इन भारतीय खिलाड़ियों की चमक सकती है किस्मत

04:59 PM Dec 15, 2023 IST
Advertisement

वर्ल्ड कप के बाद जिसका क्रिकेट फैन्स जिस पल का बेसब्री से इंतज़ार कर रहे हैं वह हैं IPL AUCTION, घरेलु टूर्नामेंट में भारतीय खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन किया है और अपने नाम का लोहा मनवाया है और कुछ वो खिलाड़ी हैं जिनका भले ही वर्ल्ड कप में प्रदर्शन औसत रहा लेकिन उनकी क्षमता से हर कोई परिचित है, ऐसे में इस तरह के खिलाड़ियों के ऊपर सभी फ्रेंचाइज़ीस की नज़र होगी और उन पर धनवर्षा होने की प्रबल संभावना है। IPL AUCTION 19 दिसम्बर को दुबई में आयोजित की जायेगी। इस आर्टिकल में हम ऐसे ही कुछ भारतीय खिलाड़ियों की बात करने वाले हैं जो IPL AUCTION में महंगे बिक सकते हैं।

HIGHLIGHTS 

1. उमेश यादव - काफी सालों तक टीम इंडिया के मुख्य गेंदबाज़ की भूमिका निभाने वाले इस अनुभवी गेंदबाज़ को कोलकाता नाइट राइडर्स ने रिलीज कर दिया है। उन्होंने अपना बेस प्राइस 2 करोड़ रुपये रखा है। पावरप्ले के दौरान विकेट लेने की उनकी क्षमता को सभी टीम बहुत अच्छे से जानती है। ऐसे में कोलकाता से जाने के बाद यह गेंदबाज़ अपनी पुरानी फ्रेंचाइज़ी रॉयल चैलेंजेर्स बेंगलुरु में वापिस जा सकते हैं या फिर कोलकाता भी उन्हें कम पैसों में खरीदने की कोशिश कर सकती है।

2. शार्दुल ठाकुर-जिस मध्यम तेज गेंदबाज को कोलकाता नाइट राइडर्स ने खिलाड़ी की रिटेंशन सूची से पहले रिलीज कर दिया था, उसे दस फ्रेंचाइजियों के बीच भारी दिलचस्पी देखने को मिलने की संभावना है। शार्दुल ठाकुर की महत्वपूर्ण क्षणों में विकेट लेने की क्षमता और बल्ले से उनकी उपयोगी पारी खेलना उनकी ऑक्शन में चांदी कर सकती है। उन्होंने अपना बेस प्राइस 2 करोड़ रुपये रखा है। चेन्नई सुपर किंग्स और दिल्ली कैपिटल्स में एक बार फिर से शार्दुल की वापसी हो सकती है।

3. हर्षल पटेल- एक और मध्यम तेज गेंदबाज जो रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के साथ था, उसे फ्रेंचाइजी ने रिलीज कर दिया है और अन्य टीमें उसे धीमी गति से गेंदबाजी करने की क्षमता के कारण अपनी टीम में लेने पर विचार कर सकती हैं, जो टी20 मैचों में एक महत्वपूर्ण उम्मीद है। उन्होंने अपना बेस प्राइस 2 करोड़ रुपये रखा है। हर्षल पटेल के लिए गुजरात,कोलकाता और चेन्नई जैसी फ्रेंचाइज़ी भागती हुई नज़र आ सकती है।

4. चेतन साकरिया- आईपीएल 2021 से पहले खिलाड़ियों की नीलामी के दौरान आरआर द्वारा 1.20 करोड़ रुपये में खरीदे जाने के बाद सौराष्ट्र के तेज गेंदबाज अपने अगले आईपीएल सीजन का इंतजार कर रहे होंगे। उन्होंने अपना बेस प्राइस 50 लाख रुपये रखा है। चेतन तब सुर्ख़ियों में आये थे जब उन्होंने पंजाब किंग्स के खिलाफ आखिरी ओवर में 5 रन का बचाव कर आईपीएल में तेहलका मचा दिया था।

5. मनीष पाण्डेय -दाएं हाथ के तेजतर्रार शीर्ष क्रम के बल्लेबाज, पांडे ने आईपीएल 2009 में डेक्कन चार्जर्स के खिलाफ रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए नाबाद 114 रन बनाए। वह आईपीएल में शतक बनाने वाले पहले भारतीय बने। आईपीएल के पहले तीन सीज़न में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए खेलने के बाद, पांडे को आईपीएल 2011 से पहले पुणे वॉरियर्स द्वारा अनुबंधित किया गया था और आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स द्वारा खरीदे जाने से पहले आईपीएल 2013 में भी टीम के साथ अपना कार्यकाल जारी रखा था। 2014 में वह केकेआर लाइन-अप के महत्वपूर्ण सदस्यों में से एक थे जिनके पास बहुत अधिक अनुभव था। उन्हें सनराइजर्स हैदराबाद ने 11 करोड़ की राशि में खरीदा था, जिसने उन्हें 2018 IPL AUCTION में उनकी सबसे महंगी खरीद बना दिया और सनराइजर्स ने उन्हें 2019 संस्करण के लिए भी बरकरार रखकर उन पर विश्वास पैदा किया। 2020 में, उन्होंने 16 मैचों में 425 रन बनाए और वह अपने रिकॉर्ड को बेहतर करना चाहेंगे। उन्होंने अपना बेस प्राइस 50 लाख रुपये रखा है। ऐसे में एक बार फिर से मनीष पाण्डेय अपनी किसी पुरानी टीम में शामिल हो सकते हैं।


6. कार्तिक त्यागी -कार्तिक त्यागी उस भारतीय अंडर-19 टीम का हिस्सा थे जो 2020 अंडर19 वर्ल्ड कप में उप-विजेता रही थी, जिसने क्वार्टर फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार विकेट सहित पूरे टूर्नामेंट में 11 विकेट लिए थे। राजस्थान रॉयल्स के साथ कार्यकाल के बाद, तेज गेंदबाज को सनराइजर्स हैदराबाद ने रुपये में खरीदा था। गेंद को दोनों तरफ घुमाने की क्षमता तेज गेंदबाज को आगामी नीलामी में एक प्रमुख लक्ष्य बनाती है।

7. रमनदीप सिंह - 26 वर्षीय खिलाड़ी ने अपनी मध्यम गति से छह विकेट लिए हैं, जिसमें हार के बावजूद सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ तीन विकेट भी शामिल हैं। पंजाब के ऑलराउंडर ने हाल ही में समाप्त हुए सैयद मुश्ताक अली और विजय हजारे टूर्नामेंट में भी अपनी फिनिशिंग क्षमता दिखाई। इनकी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी से फ्रेंचाइज़ी इन पर भारी भरकम धन राशी खर्च कर सकती है।

8. शाहरुख खान -शाहरुख खान की फिनिशिंग क्षमता को देखते हुए उनके स्टॉक हमेशा ऊंचे रहे हैं। 2021 की नीलामी के दौरान पंजाब किंग्स द्वारा 5.25 करोड़ रुपये में खरीदे गए, शाहरुख के पास अगले कुछ सीज़न में सीमित अवसर थे, जिसके परिणामस्वरूप फ्रेंचाइजी ने उन्हें IPL AUCTION से पहले रिलीज़ कर दिया। घरेलू खिलाड़ियों के बीच फिनिशिंग क्षमताओं की दुर्लभता और उनके पास मौजूद हरफनमौला कौशल उन्हें आगामी नीलामी में उन्हें दोबारा धनवान बना सकता है।

Advertisement
Next Article