India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

IPL 2025: मयंक यादव और नितीश रेड्डी होंगे आईपीएल 2025 में मालामाल

08:40 AM Oct 08, 2024 IST
Advertisement

Mayank Yadav and Nitish Reddy will be rich in IPL 2025 : भारत के युवा तेज गेंदबाज मयंक यादव बांग्लादेश के विरुद्ध अपना टी20 अंतरराष्ट्रीय पदार्पण करने के बाद आईपीएल में करोड़पति बनने के लिए तैयार हैं क्योंकि उन्हें रिटेन करने के लिए लखनऊ सुपरजायंट्स को अब न्यूनतम 11 करोड़ रुपये की आवश्यकता होगी। इसी तरह सनराइजर्स हैदराबाद को भी उसी मैच में अंतरराष्ट्रीय पदार्पण करने वाले ऑलराउंडर नीतीश कुमार रेड्डी की सेवाओं को रिटेन करने के लिए न्यूनतम 11 करोड़ रुपये का भुगतान करना होगा।

 

HIGHLIGHTS

मयंक यादव लखनऊ फ्रेंचाइजी का हिस्सा हैं
नीतीश हैदराबाद के लिए खेलते हैं
दोनों खिलाड़ी करोड़पति बन सकते हैं

क्या है आईपीएल रिटेंशन नियम

हाल ही में जारी किए गए आईपीएल रिटेंशन नियमों के अनुसार, नीलामी के आयोजन से पहले कोई भी 'अनकैप्ड खिलाड़ी' (जिसने अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं खेला हो) तीनों प्रारूपों में से किसी एक में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण करता है, उसे 'कैप्ड प्लेयर' श्रेणी में पदोन्नत किया जाएगा। मेगी नीलामी से पहले आईपीएल में पहले रिटेंशन पर 18 करोड़ रुपये, दूसरे पर 14 करोड़ रुपये और 11 करोड़ रुपये पर तीसरा रिटेंशन किया जा सकेगा। अगर कोई फ्रेंचाइजी चौथे और पांचवें रिटेंशन का विकल्प चुनती है तो उन्हें फिर से क्रमश: 18 करोड़ रुपये और 14 करोड़ रुपये देने होंगे।

कब होगी रिटेंशन सूची की घोषणा

टीमों के लिए रिटेंशन सूची की घोषणा करने की समय सीमा 31 अक्टूबर है लेकिन यह लगभग तय है कि लखनऊ की फ्रेंचाइजी के लिए मयंक शुरुआती तीन प्राथमिकता वाले खिलाड़ियों की सूची में होंगे।कप्तान केएल राहुल, दक्षिण अफ्रीका के क्विंटन डिकॉक, वेस्टइंडीज के आक्रामक विकेटकीपर बल्लेबाज निकोलस पूरन और ऑस्ट्रेलिया के मार्कस स्टोइनिस ऐसे नाम हैं जिन पर टीम गंभीरता से विचार करेगी। मुख्य कोच जस्टिन लैंगर और नए सलाहकार जहीर खान निश्चित रूप से इस तेज गेंदबाज को टीम में बनाए रखना चाहेंगे।

मयंका यादव का रिटेन होना तय

रिटेन किए गए खिलाड़ियों की भविष्यवाणी करना अभी जल्दबाजी होगी, लेकिन 22 वर्षीय मयंक के बैंक खाते में धन वर्षा होना लगभग तय है। इस मामले की जानकारी रखने वाले आईपीएल के एक सूत्र ने बताया, 'ऐसा कोई कारण नहीं है कि एलएसजी मयंक जैसे प्रतिभाशाली गेंदबाज को नीलामी पूल में वापस रखे। उन्होंने पिछले दो सत्रों से इस युवा खिलाड़ी पर निवेश किया है और वह निश्चित रूप से रिटेन किए गए शीर्ष तीन खिलाड़ियों में एक होंगे।' रेड्डी के लिए हालांकि मामला थोड़ा अलग हो सकता है क्योंकि पूरी संभावना है कि सनराइजर्स हैदराबाद पैट कमिंस, ट्रेविस हेड और अभिषेक शर्मा को शुरुआती तीन रिटेन खिलाड़ियों के तौर पर रखे। टीम आलराउंडर रेड्डी के लिए 'राइट टू मैच' कार्ड का इस्तेमाल कर सकती है।

Advertisement
Next Article