India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

IPL 2025 : आईपीएल रिटेंशन को लेकर चेन्नई के दो दिग्गजों ने रखी अपनी बात

09:48 AM Sep 18, 2024 IST
Advertisement

IPL 2025 : का आयोजन अगले साल होना है लेकिन अब तक रिटेंशन को लेकर कुछ भी साफ नहीं हो पाया है। IPL 2025 के मेगा ऑक्शन से पहले रिटेंशन पॉलिसी को लेकर सबसे ज्यादा चर्चा है। इस चर्चा में अब चेन्नई सुपर किंग्स के पूर्व खिलाड़ी दिग्गज सुरेश रैना और अंबाती रायुडू भी कूद पड़े हैं। IPL 2025 के लिये मेगा ऑक्शन से पहले दिग्गज सुरेश रैना और अंबाती रायुडू का मानना है कि खिलाड़ियों को बरकरार रखने (रिटेंशन) से टीमों के कोर ग्रुप में अधिक बदलाव नहीं होने पर जीतने के मौके बढे़ंगे।

HIGHLIGHTS

मेगा ऑक्शन का सबको इंतज़ार

IPL के नियमों के तहत टीमों को 2022 में पिछली मेगा ऑक्शन में हर टीम को चार खिलाड़ियों को बरकरार रखने का मौका दिया गया था। तीन साल का चक्र खत्म होने के बाद अब दूसरी मेगा नीलामी होनी है लेकिन खिलाड़ियों के रिटेंशन पर टीमों की राय अलग है। कुछ का मानना है कि आठ खिलाड़ियों को बरकरार रखने की अनुमति होनी चाहिये और कुछ का कहना है कि चार या पांच भी ठीक है। IPL गवर्निंग काउंसिल ने अभी इस पर कोई फैसला नहीं लिया है।

रिटेंशन क्यों है जरूरी?

रायुडू ने कहा कि उनका मानना है कि रिटेंशन अधिक होना चाहिए क्योंकि टीमें अपने खिलाड़ियों पर काफी खर्च करती है। टीम का कोर समूह ही हर टीम को अलग बनाता है। मेरा मानना है कि कोर ग्रुप में ज्यादा बदलाव नहीं होने से टीम कल्चर बना रहता है। चेन्नई सुपर किंग्स में उनके पूर्व साथी रैना ने कहा कि वह रायुडू से 100 फीसदी सहमत हूं। मेगा नीलामी हर तीन साल में होती है। IPL गवर्निंग काउंसिल वही करेगी जो खेल के हित में है। दोनों का यह भी मानना है कि भविष्य में शुभमन गिल को भारत का T20 कप्तान बनाया जाना चाहिए। शुभमन गिल एक सुपर स्टार हैं। गिल उप कप्तान हैं, इसका मतलब है कि कोई उनके बारे में सोच रहा है। अगर वह IPL में अच्छा प्रदर्शन करते हैं और ट्रॉफी जीतते हैं तो वह भविष्य (कप्तानी) हैं। वह अगले सुपर स्टार होंगे।

पंत की वापसी को लेकर उत्साहित

रैना करीब दो साल बाद टेस्ट क्रिकेट में ऋषभ पंत की वापसी को लेकर भी उत्साहित हैं। उन्होंने कहा कि वह बहुत अच्छा खेल रहा है। उसने दलीप ट्रॉफी में अर्धशतक बनाया। वह अच्छी विकेटकीपिंग कर रहा है। जब आप टेस्ट मैच की बात करते हैं तो आप इसे सत्र दर सत्र खेलते हैं। रैना ने गुरुवार को चेन्नई में शुरू होने वाले पहले टेस्ट से पहले कहा कि बांग्लादेश ने पाकिस्तान के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन किया है। उनके पास अच्छे स्पिनर हैं, यह देखना दिलचस्प होगा कि भारतीय बल्लेबाज उनको कैसे खेलते हैं।

Advertisement
Next Article