For the best experience, open
https://m.punjabkesari.com
on your mobile browser.
Advertisement

क्या ख़त्म हुआ Babar Azam का दौर, जानिये बाबर की कप्तानी आखिर कैसे हुई फेल ?

03:03 PM Jun 15, 2024 IST
क्या ख़त्म हुआ babar azam का दौर  जानिये बाबर की कप्तानी आखिर कैसे हुई फेल

Babar Azam एक ऐसा नाम जिसे आज वर्ल्ड क्रिकेट का हर फैन जरूर जानता होगा। पाकिस्तान के इस खिलाड़ी को कई मुल्कों में क्रिकेट का किंग माना जाता है। फैंस इनकी तुलना भारत के विराट कोहली, रोहित शर्मा सचिन तेंदुलकर जैसे महान बल्लेबाजों से करते हैं। वह पाकिस्तान टीम के मौजूदा कप्तान भी हैं लेकिन उनकी कप्तानी में पाकिस्तान एक बार फिर आईसीसी ट्रॉफी से काफी दूर रह गया। इसके बाद फैंस बाबर और पाकिस्तान टीम को जमकर ट्रोल कर रहे हैं। लेकिन आखिर ऐसा क्यों हो रहा है कि आईसीसी टूर्नामेंट तो छोड़िये पाकिस्तान की हर सीरीज के बाद बाबर आज़म की कप्तानी, उनकी बल्लेबाजी पर सवाल खड़े होते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि बाबर आज़म की कप्तानी आखिर कैसे अर्श से फर्श पर पहुँच गई।

HIGHLIGHTS

  • T20 World Cup 2024 से बाहर हुई पाकिस्तान
  • भारत और अमेरिका से हार के बाद उठे बाबर की कप्तानी पर सवाल
  • 2021 में सेमीफाइनल और 2022 में फाइनल तक खेली थी पाकिस्तान  

तो चलिए शुरू करते हैं पाकिस्तान की टीम 2019 वर्ल्ड कप में बुरी तरह हारकर ग्रुप स्टेज से ही बाहर हो गई थी। पाकिस्तानी टीम के खिलाड़ी उस समय पूरी तारह से हताश चल रहे थे। 2 साल पहले पाकिस्तान को चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब जीताने वाले सरफराज अहमद वर्ल्ड कप में बहुत ही बुरे दौर से गुजर रहे थे। ना तो उनका खुद का फॉर्म अच्छा चल रहा था और ना ही उनकी कप्तानी। ऐसे में पीसीबी ने एक नया कप्तान बनाने की सोच रखी। आम तौर पर पाकिस्तान की टीम एक परिपक्व और अनुभवी खिलाड़ी को टीम कमान सौंपती थी लेकिन लगातार मिल रही असफलताओं के बाद पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने एक युवा खिलाड़ी को टीम की कमान सौंप दी। जिसका नाम था बाबर आज़म।

बाबर आज़म के कप्तान बनते ही पाकिस्तान ने पहली बार वर्ल्ड कप 2021 में भारत को हरा दिया। जिस कारण पूरे पाकिस्तान में बाबर आज़म का डंका बजने लगा। यहां तक की उस साल बाबर आज़म का बल्ला भी जमकर बोल रहा था। और वह उस टूर्नामेंट के टॉप रन गेटर थे। पाकिस्तान बिना कोई मैच हारे सेमीफाइनल तक लेकिन मैथ्यू वेड के तीन छक्कों ने पाकिस्तान का सपना तोड़ दिया। इसके बावजूद पाकिस्तान के फैंस बाबर की कप्तानी और उनकी बल्लेबाजी से काफी खुश थे और पाकिस्तान की गली गली में सिर्फ बाबर के नाम की ही चर्चा हो रही थी। लेकिन शायद यह पाकिस्तान क्रिकेट में आने वाले तूफ़ान से पहले की शान्ति ही थी। वक़्त बदला, और एशिया कप 2022 की शुरुआत हुई। भारत इस बार अपने एशिया कप टाइटल का बचाव नहीं कर पाया और फाइनल से पहले ही पाकिस्तान और श्रीलंका से हार कर बाहर हो गया। ऐसे में उस समय पाकिस्तान टीम की मौजूदा फॉर्म को देखते हुए सभी पकिस्तान को विजयी मान चुके थे लेकिन... पासा पलटा और श्रीलंका ने पाकिस्तान को फाइनल में हरा कर एशिया कप जीत लिया। इसी जगह से बाबर की कप्तानी पर सवाल उठने शुरू हो गए।

उसके बाद ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और न्यूजीलैंड जैसी टीमों ने पाकिस्तान का दौरा किया और पाकिस्तान को उसके घर में ही हरा दिया। लगातार हार के बाद पाकिस्तान टीम में लगातार बदलाव शुरू होने शुरू हुए कभी चेयरमैन बदले गए, तो कभी मैनेजमेंट चेंज किया गया। इसी बीच पाकिस्तान की टीम एक बार फिर 2022 का टी20 वर्ल्ड कप खेलने ऑस्ट्रेलिया पहुंची जहां टीम भारत और ज़िम्बाब्वे से हारकर टूर्नामेंट से बाहर होने के कगार पर खड़ी हो गई थी लेकिन इस बार पाकिस्तान का साथ दिया कुदरत के निजाम से और पाकिस्तान जैसे तैसे फाइनल तक पहुँच गया। लेकिन इंग्लैंड के सामने एक बार फिर पाकिस्तान टूर्नामेंट जीतने से चूक गया। इसके बाद एशिया कप 2023 में पाकिस्तान की वर्ल्ड क्लास गेंदबाजी की असली धुनाई हुई जब भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ 356 रन ठोक दिए और वो भी केवल 2 विकेट पर, इसके बाद श्रीलंका के खिलाफ भी पाकिस्तानी गेंदबाजी लचर साबित हुई और टीम फाइनल तक भी नहीं पहुचं पाई। उसके बाद 2023 वर्ल्ड कप में भी पाकिस्तान भारत, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका, और अफगानिस्तान से हार कर वर्ल्ड कप से बाहर हो गई। अफगानिस्तान से मिली हार ने पाकिस्तान क्रिकेट में आग लगाने का काम किया। वर्ल्ड कप से बाहर होते ही बाबर आज़म ने पकिस्तान टीम की कप्तानी भी छोड़ दी।

पाकिस्तान ने तीनों फॉर्मेट में अलग अलग कप्तान नियुक्त किये लेकिन इसका भी कुछ फायदा नही हुआ और टीम को ऑस्ट्रेलिया दौरे पर बुरी तरह क्लीन स्वीप का सामना करना पड़ा। इसके ठीक बाद पाकिस्तान को न्यूजीलैंड ने भी हराया। पाकिस्तान के इस हालत हो देखते हुए टीम मैनेजमेंटने एक बार फिर बाबर आज़म को टीम की कमान सौंप दी लेकिन पाकिस्तान तो पाकिस्तान है ... टीम टी20 वर्ल्ड कप 2024 से ठीक पहले इंग्लैंड और आयरलैंड के खिलाफ खेलने गई थी लेकिन पाकिस्तान की किस्मत यहां भी खराब रही टीम इंग्लैंड से 2-0 हारी और फिर आयरलैंड के खिलाफ भी पहला टी20 मैच हार गई। भले ही इसके बाद पाकिस्तान ने जैसे तैसे 2-1 से सीरीज जीत ली लेकिन पाकिस्तान क्रिकेट अपने बॉटम पर चली गई थी। पाकिस्तानी फैंस बहुत ज्यादा निराश थे लेकिन फिर भी उन्हें उम्मीद थी की पाकिस्तान वर्ल्ड कप में अच्छा प्रदर्शन करेगी।

वर्ल्ड कप शुरू हुआ 6 तारीख को पाकिस्तान ने अपना पहला मैच USA के खिलाफ खेला और ..... फिर पाकिस्तान हार गया। USA के एक नई नवेली टीम से हारते ही पूरी टीम को सोशल मीडिया पर जमकर ट्रोल किया गया यहां तक की उनके पाकिस्तानी फैंस, पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर्स अपने ही खिलाड़ियों को जमकर ट्रोल करने लगी। बाबर आज़म का खराब फॉर्म 2022 टी20 वर्ल्ड कप से ही खराब चल रहा है, इस पर भी पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटरस जमकर बरस रहे हैं। उसके बाद भारत ने सिर्फ 120 रन का बचाव करते हुए पाकिस्तान को हरा दिया। इस हार के बाद पाकिस्तान की क्रिकेट में बची खुची उम्मीद भी पूरी तरह टूट गई। 6 जून को शुरू हुआ सफ़र 14 जून को समाप्त हो गया और पाकिस्तान वर्ल्ड कप 2024 के पहले ही दौर से बाहर हो गया। अब पाकिस्तान की टीम का आगे क्या होगा यह तो वक़्त ही बतायेगा। बाबर आज़म अब कप्तान रहेंगे या नहीं यह भी देखना रोचक होगा। अब आप हमे बताइए कि क्या पाकिस्तान टीम की कमान बाबर आज़म के हाथों में ही रहेगी या फिर नहीं। इसी तरह की क्रिकेट से रिलेटेड ख़बरों को देखने के लिए देखते रहिये क्रिकेट केसरी और वीडियो को लाइक और शेयर करना ना भूलें।

Advertisement
Author Image

Ravi Kumar

View all posts

Advertisement
×