India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

जो रूट ने अपना छठा टेस्ट दोहरा शतक लगाकर तोड़े कई रिकॉर्ड

11:34 AM Oct 10, 2024 IST
Advertisement

Joe Root broke many records by scoring his sixth Test double century: इंग्लैंड के सुपरस्टार बल्लेबाज जो रूट ने टेस्ट मैचों में अपना पांचवा दोहरा शतक जड़ते हुए कई टेस्ट रिकॉर्ड तोड़ दिए। उन्होंने मुल्तान में पाकिस्तान के खिलाफ चल रहे पहले टेस्ट के चौथे दिन यह उपलब्धि हासिल की। रूट अब दूसरे सबसे अधिक टेस्ट दोहरे शतक लगाने वाले इंग्लिश खिलाड़ी बने हैं, क्योंकि उन्होंने एलिस्टेयर कुक (5) के साथ बराबरी तोड़ दी है। इससे पहले उन्होंने अपना 35वां टेस्ट शतक लगाया।

HIGHLIGHTS

जो रूट ने टेस्ट में पांचवा दोहरा शतक लगाया
यह रूट का पाकिस्तान में पहला शतक
रुट टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड के लिए सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी

जो रूट ने टेस्ट में पांचवा दोहरा शतक लगाया

जैसा कि बताया गया है, यह रूट का टेस्ट में छठा दोहरा शतक था। वैली हैमंड (7) एकमात्र अंग्रेज हैं जिन्होंने यह मुकाम अधिक बार हासिल किया है। रूट के 35 टेस्ट शतक भी इंग्लैंड के किसी खिलाड़ी के लिए सबसे अधिक हैं। उन्होंने दिग्गज यूनिस खान, सुनील गावस्कर , ब्रायन लारा और महेला जयवर्धने को भी पीछे छोड़ दिया , जिनमें से प्रत्येक के नाम 34 शतक हैं। पाकिस्तान के खिलाफ रूट का शतक 2024 में उनका पांचवां शतक था, जिससे उन्होंने इस साल सर्वाधिक टेस्ट शतक बनाने के मामले में श्रीलंका के कामिंडू मेंडिस की बराबरी कर ली। यह रूट का पाकिस्तान में पहला शतक भी था, हालांकि उन्होंने इससे पहले तीन टेस्ट मैच पाकिस्तान में खेले हैं। बुधवार को उनके प्रदर्शन में एक शांत जश्न का माहौल था, जब उन्होंने इंग्लैंड के ड्रेसिंग रूम से तालियों की गड़गड़ाहट का स्वागत किया।

यह रूट का पाकिस्तान में पहला शतक

रूट ने टेस्ट मैच में 99 बार 50 या उससे अधिक रन बनाने के द्रविड़ के रिकॉर्ड की भी बराबरी कर ली है। इससे वह टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक 50 स्कोर बनाने वाले खिलाड़ियों की सूची में संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर आ गए हैं। केवल तेंदुलकर (119), कैलिस (103) और पोंटिंग (103) ने रूट और द्रविड़ से अधिक बार ऐसा किया है। इससे रूट की टेस्ट क्रिकेट में सबसे लगातार अच्छा प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों में से एक के रूप में स्थिति और मजबूत हो गई है। आपको बता दे यह रूट का पाकिस्तान में पहला शतक

रुट टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड के लिए सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी

रूट का दोहरा शतक उनकी पारी की एकमात्र उपलब्धि नहीं थी। वह टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड के लिए सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी भी बने और उन्होंने एलिस्टेयर कुक के 12,472 रनों के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया। सभी देशों के खिलाड़ियों द्वारा बनाए गए कुल टेस्ट रनों की बात करें तो केवल सचिन तेंदुलकर (15,921), रिकी पोंटिंग (13,378), जैक्स कैलिस (13,289) और राहुल द्रविड़ (13,288) ने रूट से अधिक रन बनाए हैं।

Advertisement
Next Article