India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

यह कारनामा करने वाले पहले एशियाई बने Kamindu Mendis

10:21 AM Sep 28, 2024 IST
Advertisement
Kamindu Mendis became the first Asian to achieve this feat : श्रीलंका और न्यूजीलैंड के बीच जारी दूसरे टेस्ट में स्टार ऑलराउंडर कामिंदु मेंडिस ने बीतें गुरुवार को इतिहास रचा था । गुरुवार को युवा खिलाड़ी ने शानदार अर्धशतकीय पारी खेलकर बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर किया । वह डेब्यू के बाद से लगातार आठ टेस्ट मैचों में अर्धशतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज बन गएगाले टेस्ट के दूसरे दिन पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी के लिए उतरे 25 वर्षीय बल्लेबाज ने दमदार प्रदर्शन किया। उन्होंने 52 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया और बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। अब मेंडिस टेस्ट क्रिकेट में लगातार आठ मैचों में अर्धशतक जड़ने वाले पहले बल्लेबाज बन गए।

युवा बल्लेबाज कामिंदु मेंडिस (182 रन) के पांचवें शतक की मदद से श्रीलंका ने न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट पर अपनी पकड़ मजबूत कर ली है। दूसरे टेस्ट के दूसरे दिन श्रीलंकाई टीम ने पहली पारी पांच विकेट पर 602 रन बनाकर पारी घोषित कर दी। जवाब में दिन का खेल समाप्त होने तक न्यूजीलैंड ने दो विकेट पर 22 रन बनाए हैं। टॉम लाथम दो और डेवोन कॉन्वे नौ रन पर पवेलियन लौट चुके हैं। स्टंप्स तक केन विलियमसन छह और एजाज पटेल खाता खोले बिना क्रीज पर मौजूद थे। मेहमान टीम अभी 580 रन पीछे है।

पहले टेस्ट में शतक लगाने वाले कामिंदु 13वीं पारी में एक हजार रन पूरे करने वाले पहले एशियाई हो गए हैं। उन्होंने भारत के विनोद कांबली (14 पारी) के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा। मेंडिस ने 13 पारी में यह उपलब्धि हासिल कर ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज डॉन ब्रैडमैन की बराबरी की। मेंडिस से आगे वेस्टइंडीज के एवर्टन वीक्स और इंग्लैंड के हर्बट सटक्लिफ हैं जिन्होंने 12 पारियों में ऐसा किया। बाएं हाथ के बल्लेबाज मेंडिस ने रचिन रविंद्र की गेंद पर छक्का मारकर अपना शतक पूरा किया। कामिंदु ने कुसल मेंडिस (नाबाद 106) के साथ सातवें विकेट के लिए 200 रन की अटूट साझेदारी की। कुसल की यह 10वीं शतकीय पारी रही। श्रीलंका ने दो मैचों की सीरीज का पहला टेस्ट 63 रन से जीतकर 1-0 से बढ़त बना ली थी।


कामिंदु इन दिनों अच्छी फॉर्म में नजर आ रहे हैं। न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट मुकाबले में उन्होंने जो रूट को पीछे छोड़ दिया, जिन्होंने साल 2024 में 20 पारियों में 986 रन बनाए और चार शतक लगाए। वहीं, कामिंदु का यह इस साल का पांचवां शतक है।

 

श्रीलंका और न्यूजीलैंड के बीच जारी दूसरे टेस्ट में स्टार ऑलराउंडर कामिंदु मेंडिस ने इतिहास रच दिया। गुरुवार को युवा खिलाड़ी ने शानदार अर्धशतकीय पारी खेलकर बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। वह डेब्यू के बाद से लगातार आठ टेस्ट मैचों में अर्धशतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए
गाले टेस्ट के दूसरे दिन पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी के लिए उतरे 25 वर्षीय बल्लेबाज ने दमदार प्रदर्शन किया। उन्होंने 52 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया और बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। अब मेंडिस टेस्ट क्रिकेट में लगातार आठ मैचों में अर्धशतक जड़ने वाले पहले बल्लेबाज बन गए। उन्होंने पाकिस्तान के बल्लेबाज साउद शकील (सात अर्धशतक) का रिकॉर्ड तोड़ दिया। उनसे पहले सुनील गावस्कर, बेसिल बचर, सईद अहमद और बर्ट सटक्लिफ ने डेब्यू के बाद लगातार छह मैचों में अर्धशतक जड़े थे। अब मेंडिस उनसे आगे निकल गए हैं।25 वर्षीय ऑलराउंडर ने श्रीलंका के लिए साल 2022 में डेब्यू किया था। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उन्होंने गाले के मैदान पर ही अपने टेस्ट करियर की शुरुआत की थी। आठ मैचों की 13 पारियों में वह 79.36 के औसत से 873 रन बना चुके हैं। इनमें चार शतक और पांच अर्धशतक शामिल हैं।

श्रीलंका और न्यूजीलैंड के बीच जारी इस मुकाबले में मेजबानों की नजर कीवियों के खिलाफ जीत दर्ज करने पर है। 2009 से श्रीलंका ने न्यूजीलैंड के खिलाफ अब तक एक भी सीरीज नहीं जीती है। दो मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला श्रीलंका की टीम 63 रनों से जीत चुकी है। अब टीम की नजर दूसरे मैच पर है।

 
Advertisement
Next Article