India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Kapil Dev ने की भारतीय ट्रोलर्स की बोलती बंद, Rohit Sharma को बताया बेस्ट कप्तान

03:20 PM Nov 30, 2023 IST
Advertisement

Kapil Dev  ने t20 में Virat Kohli-Rohit Sharma के भविष्य के बारे में कहा कि ये सेलेक्टर्स का काम है और हमें इसे उन पर ही छोड़ देना चाहिए.कपिल देव ने भारतीय क्रिकेट टीम के फैन्स से आग्रह किया कि वो भारत की उपलब्धियों का जश्न मनाए, बजाए इस बात के कि भारत ने क्या चूक की.

ODI World Cup 2023 के फाइनल में मिली हार के बाद से भारतीय क्रिकेट टीम को लेकर कई सवाल खड़े हो रहे हैं. इसको लेकर अब पूर्व क्रिकेटर कपिल देव की प्रतिक्रिया सामने आई है. भारत को 1983 का क्रिकेट वर्ल्ड कप जिताने वाले कपिल देव ने कहा है कि फाइनल मैच को लेकर संतुलन बनाए रखना बहुत जरूरी है. मैच से पहले फैन्स के जरिये जो हाइप बनाई जाती है, वो दिल टूटने का कारण हो जाता है. कपिल ने ये भी कहा कि फैन्स को खिलाड़ियों पर ज्यादा दबाव नहीं बनाना चाहिए. क्रिकेट को बाकी स्पोर्ट्स की तरह ही लिया जाना चाहिए.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कपिल देव ने एक इंटरव्यू में कहा 
“इतनी उम्मीद नहीं रखनी चाहिए कि लोगों का दिल टूट जाए. हमें बैलेंस बनाए रखने की जरूरत है. अन्य टीमें भी वर्ल्ड कप में हिस्सा लेने के लिए भारत आई थीं. हमें मैच को लेकर इतनी हाइप नहीं करना चाहिए. खेल को खेल की तरह ही लिया जाना चाहिए. उस दिन जो भी टीम अच्छा खेले उसका सम्मान किया जाना चाहिए. हम लोग ज्यादा भावुक हैं

वर्ल्ड कप जैसे बड़े टूर्नामेंट में खिलाड़ियों पर जो प्रेशर होता है, उसके बारे में कपिल देव ने कहा,
“मुझे लगता है कि आज के खिलाड़ी ही बता पाएंगे कि वो कितना प्रेशर फील करते होंगे. हम लोग सिर्फ उसे महसूस कर सकते हैं.”हालांकि, कपिल देव ने सुधार किए जाने की बात भी की. पूर्व कप्तान ने कहा,जब भारत जीतता है तो काफी अच्छा लगता है. हमें कुछ चीजों को सुधारना होगा. ऐसा नहीं होता कि मैच जीतने के बाद गलतियां नहीं होतीं. ज्यादा जरूरी ये है कि गलतियों को सुधारा जाए.”

कपिल देव ने भारतीय क्रिकेट टीम के फैन्स से आग्रह किया कि वो भारत की उपलब्धियों का जश्न मनाए, बजाए इस बात के कि भारत ने क्या चूक की. उन्होंने कहा,“भारत ने लगातार 10 मैच जीते हैं. क्या ये काफी नहीं है? हमें बाकी टीमों को भी देखना चाहिए. हमें किसी से तुलना नहीं करनी चाहिए. ये देखना जरूरी है कि दूसरी टीमों ने अच्छा क्रिकेट खेला या नहीं. हमने काफी अच्छा क्रिकेट खेला. फाइनल वाले दिन हमारा दिन नहीं था तो क्या हुआ.”
पूर्व क्रिकेटर ने कहा कि हमें बाकी टीमों के प्रदर्शन पर भी गौर करना चाहिए. दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड जैसी टीमें भी डिफेंडिंग चैंपियन हैं. फिर भी इंग्लैंड सातवें नंबर पर रहा है.फाइनल मैच के बाद पीएम मोदी भारतीय टीम के खिलाड़ियों से मिले थे. कपिल ने पीएम के इस कदम की भी सराहना की. उन्होंने कहा,अगर पीएम प्रोत्साहित नहीं करेंगे तो कौन करेगा? वो देश के नंबर एक व्यक्ति हैं और अगर वो समर्थन करते हैं तो अच्छा लगता है.”कपिल ने टी20 में विराट कोहली और रोहित शर्मा के भविष्य पर टिप्पणी करने से परहेज किया. उन्होंने कहा कि ये सेलेक्टर्स का काम है और हमें इसे उन पर ही छोड़ देना चाहिए.

Advertisement
Next Article