India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

भारत ने वनडे क्रिकेट का एक और रिकॉर्ड किया अपने नाम, ऑस्ट्रेलिया जैसी दिग्गज टीम भी पीछे

12:09 PM Aug 03, 2024 IST
Advertisement

List of all tied matches of India in ODI cricket history : श्रीलंका के खिलाफ भारतीय टीम को एक जीते हुए मुकाबले में टाई से संतोष करना पड़ा है। 16 गेंद पर सिर्फ 1 रन की जरूरत थी और भारत के 2 विकेट बचे हुए थे लेकिन श्रीलंका के कप्तान चरित असलंका ने पहले शिवम दुबे और फिर अर्शदीप सिंह को एलबीडब्ल्यू आउट कर मैच टाई करा दिया और इस सीरीज में पहली बारी बार श्रीलंकाई फैंस को झूमने का थोड़ा मौका दिया। भारत ने 3 दिन के अंदर श्रीलंका के साथ लगातार दूसरा टाई मैच खेला इससे पहले आखिरी टी20 मैच में भी दोनो टीम ने टाई मैच खेला था जिसे भारत ने सुपर ओवर में जाकर जीता था लेकिन क्या आप जानते हैं भारत का यह वनडे क्रिकेट में पहला टाई मैच नही है। इससे पहले भी भारत 9 टाई मुकाबले खेल चुका है। तो चलिए आज आपको बताते हैं उन सभी मुकाबलों के बारे में जो भारतीय टीम ने टाई खेले हैं।

    HIGHLIGHTS

भारत ने क्रिकेट इतिहास का सबसे पहला टाई मुकाबला खेला था 1992 बेंसन एंड हेजेस वर्ल्ड सीरीज के दौरान वेस्टइंडीज के खिलाफ। भारतीय टीम उस मैच में सिर्फ 126 रन पर सिमट गई थी लेकिन जवागल श्रीनाथ, कपिल देव जैसे गेंदबाजों के गेंदबाजों के दमदार प्रदर्शन के चलते भारत ने उस मैच में वेस्टइंडीज को टाई पर रोक दिया था। उसके 2 साल बाद भारत को जिम्बाब्वे के साथ वनडे क्रिकेट में अपना दूसरा टाई मुकाबला खेलना पड़ा। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए मनोज प्रभाकर के 91, मोहम्मद अजहरदुद्दीन के 54 और विनोद कांबली के 55 रन की बदौलत 248 रन बनाए जिसके जवाब में एंडी फ्लावर के 56 रन और पुछल्ले बल्लेबाजों के शानदार सहयोग के चलते मैच टाई करने में सफल रहा।इसके 4 साल बाद एक बार भारत और जिम्बाब्वे ने एक टाई मैच खेला। इस मैच में जिम्बाब्वे ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 236 रन बनाए जिसके जवाब में भारतीय टीम भी 236 रन ही बना पाई।


भारत ने वनडे क्रिकेट का अपना चौथा टाई मुकाबला विश्व कप 2011 में इंग्लैंड के खिलाफ खेला था। उस मैच में सचिन तेंदुलकर ने अपना 98वा शतक लगाया था जिसके चलते भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 338 रन बनाए लेकिन एंड्रयू स्ट्रॉस के 158 रन की बदौलत इंग्लैंड ने मैच में दमदार वापसी कर ली और एक समय मैच जीतने की ओर बढ़ गया। मगर यहां से जाहिर खान के शानदार स्पैल की बदौलत भारत ने मैच में वापसी की और इंग्लैंड को टाई पर रोकने में सफल रहा। आखिर में जाकर भारत ने इस विश्व कप को भी अपनी झोली में डाला था।




इसके लगभग सिर्फ 6-7 महीने के अंतर में दोनो टीम के बीच एक बार फिर एक टाई मुकाबला खेला गया। जिसमें बारिश का भी खलल देखने को मिला। भारतीय टीम ने इंग्लैंड के सामने 281 रन का लक्ष्य रखा था जिसके जवाब में इंग्लन ने 48.5 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 270 रन बना लिए थे लेकिन तभी बारिश आ गई और डकवर्थ लुईस नियम के तहत मैच को टाई करार दिया गया। भारत ने ठीक 1 साल बाद श्रीलंका के खिलाफ

अपना पांचवा टाई मैच खेला जहां श्रीलंका के 237 रन के जवाब में टीम इंडिया 9 विकेट के नुकसान पर 236 रन ही बना सकी। इस मैच की आखिरी गेंद पर भारत को 4 रन की दरकार थी और कप्तान महेंद्र सिंह धोनी क्रीज पर थे लेकिन धोनी ने 3 रन बनाकर मैच टाई करवा दिया।

इसके बाद साल 2014 में भारतीय टीम न्यूजीलैंड दौरे पर थी सीरीज का तीसरा वनडे ऑकलैंड में खेला जा रहा था। कीवी टीम ने मार्टिन गुप्टिल के 111 रन और केन विलियमसन के 65 रन की बदौलत बोर्ड पर 314 रन टांग दिए। जवाब में एक समय 35.4 ओवर में भारत के 6 विकेट सिर्फ 184 रन पर गिर गए थे। न्यूज़ीलैंड की जीत साफ नजर आ रही थी लेकिन सर रविंद्र जडेजा की और रविचंद्रन अश्विन की 65-65 रन की पारी की बदौलत भारत ने अंत में जाकर यह मुकाबला टाई करा दिया। इस मैच को आज भी भारत के सबसे बड़े कम बैक मुकाबलों में से एक माना जाता है।

इसके बाद भारत ने अपना टाई मुकाबला खेला अफगानिस्तान के खिलाफ, जो कि एक एशिया कप मैच भी था। साल 2018 एशिया कप में अफगानिस्तान ने मोहम्मद शहजाद के 124 रन की बदौलत बोर्ड पर 252 रन टांग दिए थे। इस लक्ष्य के जवाब में भारत ने 110 रन की सलामी साझेदारी कर मैच को लगभग मुट्ठी में कर लिया था लेकिन तभी भारत के विकेट लगातार गिरने लगे। रविंद्र जडेजा ने आखिर में 25 रन बनाकर भारत को जीत की लकीर पर खड़ा कर दिया था लेकिन अंत में एक विनिंग हिट मारने के चक्कर में वह आउट हो गए और अफगानिस्तान के फैंस को जश्न मनाने का मौका मिल गया। इसके बाद साल 2018 में भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे क्रिकेट इतिहास का अपना 9वां टाई मुकाबला खेला। वेस्टइंडीज ने इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए 321 रन का बड़ा स्कोर खड़ा किया लेकिन विराट कोहली के 157 रन की मदद से भारत ने मैचें दमदार वापसी कर ली लेकिन अंत में लगातार विकेट गिरने के चलते भारत को इस मैच में टाई से संतोष करना पड़ा। वहीं कल भारत ने अपना सातवां टाई मैच खेला। इन सबके अलावा भारत के नाम टेस्ट में भी 1 टाई मुकाबला खेला है जबकि टी20 में भी भारत के नाम कुल 6 मैच हैं। अब आप हमे बताइए की आपने भारतीय टीम के कौन कौन से मुकाबले लाइव देखें हैं हमे कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।  

Advertisement
Next Article