India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Mark Butcher ने भारत में आयोजित पांच Test match सीरीज के लिए इंग्लैंड की तैयारियों पर की आलोचना

05:36 PM Jan 12, 2024 IST
Advertisement

पूर्व क्रिकेटर मार्क बुचर ने भारत में पांच मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए इंग्लैंड की तैयारी पर चिंता व्यक्त की है, क्योंकि पहले Test match के शुरू होने से कुछ दिन पहले पर्यटकों को भारत पहुंचना है।

       HIGHLIGHTS

इंग्लैंड अबू धाबी में 11 दिवसीय प्रशिक्षण शिविर के साथ महत्वपूर्ण श्रृंखला के लिए तैयारी कर रहा है और उसने भारत में अभ्यास मैचों को छोड़ने का विकल्प चुना है, Test match के लिए एक ऐसा निर्णय जिसकी पूर्व खिलाड़ियों ने आलोचना की है, खासकर उपमहाद्वीप के दौरे की चुनौतीपूर्ण प्रकृति को देखते हुए। थ्री लायंस पहले मैच की शुरुआत से तीन दिन पहले हैदराबाद पहुंचेंगे, जो 25 से 29 जनवरी तक राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम में निर्धारित है। बुचर ने विजडन क्रिकेट वीकली पॉडकास्ट पर कहा, सच कहूं तो अगर मैं Test match खेल रहा होता तो थोड़ा डरा हुआ होता। ज्यादातर खिलाड़ियों ने जुलाई के बाद से कोई लंबी फॉर्म वाली क्रिकेट नहीं खेली है। टीम के बहुत कम लोग काउंटी चैंपियनशिप की दौड़ में शामिल थे, जो सितंबर के अंत में खत्म हो गई थी। अब हम तीन महीने से नीचे हैं और किसी ने भी बीच में किसी भी तरह का अभ्यास नहीं किया है। उन्होंने कहा, यह पूरी तरह से इंग्लैंड के काम करने के तरीके के अनुरूप है, और उनका आदर्श वाक्य है, 'सिर्फ इसलिए कि आपने हमेशा पहले कुछ किया है इसका मतलब यह नहीं है कि आपको इसे हमेशा और एक दिन के लिए करना चाहिए।' लेकिन मुझे लगता है, एक खेल के  दृष्टिकोण से, मैं उस प्रतिस्पर्धा को महसूस न करने को लेकर थोड़ा चिंतित रहूंगा, बीच में बाहर रहना और किसी ऐसी चीज़ पर ध्यान देना जहां आपके द्वारा बनाए गए रन और आपका विकेट महत्वपूर्ण हैं।”


इंग्लैंड ने पाकिस्तान में 3-0 से श्रृंखला जीतने से पहले कोई अभ्यास मैच खेलने से भी परहेज किया। इसके अतिरिक्त, पिछली गर्मियों में घरेलू एशेज श्रृंखला से पहले उनके पास तैयारी का एक संक्षिप्त समय था। इंग्लैंड ने घर से बाहर पिछली एशेज श्रृंखला की अगुवाई में भी ऐसा ही किया था और हमने देखा कि यह कैसे हुआ। उन्होंने इस गर्मी के दौरान घरेलू जमीन पर एशेज श्रृंखला की अगुवाई में भी ऐसा ही किया था और पहले 2-0 से पिछड़ गए थे। फिर 2-2 से बराबरी हुई। ''आप निश्चित रूप से यह नहीं कह सकते कि अनुभव की कमी या विशेष रूप से हॉट शॉट स्पिन गेंदबाजी विकल्पों की कमी के साथ इंग्लैंड की यह टीम कुछ भी करने की स्थिति में होगी जैसा कि उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 0-2 से वापसी करते हुए किया था। Test match में  भारतीय टीम के ख़िलाफ़ ऐसा करना मुश्किल होगा जो घर पर सीरीज़ नहीं हारती।'' उन्होंने कहा, इसके साथ एकमात्र बात यह है कि अगर कुछ खराब रहा तो Test match में  यह आपको भारी मात्रा में दबाव में डाल देता है।

Advertisement
Next Article