India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

पाकिस्तान के नए कप्तान बनने को तैयार मोहम्मद रिज़वान ?

08:52 AM Sep 07, 2024 IST
Advertisement

Mohammad Rizwan ready to become the new captain of Pakistan? पिछले काफी दिनों से पाकिस्तान टीम के हालत बहुत खराब हो चुके हैं। टीम के पास ना बढ़िया कप्तान है ना बढ़िया प्लानिंग और ना ही जीत.....पिछले 2 सालों में टीम को ज़िम्बाब्वे, आयरलैंड, अफगानिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, भारत, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, यूएसए, और बांग्लादेश जैसे देशों से हार का सामना करना पड़ा है। बड़े टूर्नामेंट में तो समझ आता है लेकिन घरेलु सरजमीं पर बांग्लादेश से हारना। वर्ल्ड कप जैसे इवेंट में अपने से नीचे रैंकिंग वाली टीम से हारना कोई पाकिस्तान से सीखे। इस बीच टीम के माहौल में भी काफी फर्क पड़ा है। टीम के लिए ना तो बाबर आज़म कुछ कर पाए, ना शाहीन अफरीदी और ना ही शान मसूद।

HIGHLIGHTS

अब पाकिस्तान एक बार फिर एक नए कप्तान की तालाश कर रहा है और इस सूची में सबसे ऊपर नाम चल रहा है मोहम्मद रिज़वान का। जिसपर पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर बासित अली का मानना है कि मोहम्मद रिज़वान को पाकिस्तान का नया कप्तान बनाना चहिये। अगर रिज़वान को कप्तानी मिलती है तो पाकिस्तान इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज जीत जाएगा। उन्होंने सुझाव दिया कि उपमहाद्वीप की टीम को किस्मत बदलने के लिए रिजवान जैसे किसी व्यक्ति की जरूरत है। भारत में 2023 में होने वाले वनडे विश्व कप में टीम की विफलता के बाद बाबर आज़म के कप्तानी से हटने के बाद शान मसूद को कप्तानी सौंपी गई थी। हालाँकि, मसूद ने अब तक पाँच प्रयासों में कोई टेस्ट मैच नहीं जीता है।


ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को 3-0 से हराया, जबकि मेन इन ग्रीन बांग्लादेश से वह अपने घर में 0-2 से हार गया। बासित अली के अनुसार रिज़वान के कप्तान बनने से बाबर आज़म को भी मदद मिलेगी , जो इस समय संघर्ष कर रहे हैं। उन्होंने कहा, "अगर मोहम्मद रिजवान को टेस्ट कप्तानी मिलती है तो पाकिस्तान इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज जीत जाएगा। अगर यह बदलाव किया जाता है तो आप इंग्लैंड के खिलाफ एक अलग बाबर आजम को देखेंगे।" बासित अली ने पाकिस्तान से आग्रह किया कि यदि वे मैच नहीं जीत सकते तो उन्हें नेपाल और अफगानिस्तान के खिलाफ खेलना चाहिए।


"अगर बांग्लादेश से हारने के बाद भी आप बेहतर प्रदर्शन नहीं कर पाते तो बेहतर होगा कि आप नेपाल और अफगानिस्तान के खिलाफ खेलें।"पाकिस्तान की आलोचना इस बात के लिए की गई कि उसने बांग्लादेश को दोनों टेस्ट मैचों में वापसी करने का मौका दिया। मेहमान टीम ने पहले मैच में 10 विकेट से जीत दर्ज की और दूसरे मैच में प्रतिद्वंद्वियों को 6 विकेट से हराया। आपको बता दें कि पाकिस्तान वर्तमान में विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (डब्ल्यूटीसी) तालिका में 8वें स्थान पर है।

इसके अलावा बासित अली ने टेस्ट क्रिकेट में जो रूट की अजेय रन के बारे में बात की। बासित ने कहा कि रूट टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने के सचिन तेंदुलकर के विश्व रिकॉर्ड को नहीं तोड़ पाएंगे। "वह सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड नहीं तोड़ पाएंगे। अंग्रेजी मीडिया को जो कहना है, कहने दीजिए। अगर उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ शतक बनाया, तो मैं गेंदबाजों की खिंचाई करूंगा।" 2022 में जब इंग्लैंड ने पाकिस्तान का दौरा किया था तो रूट पांच पारियों में सिर्फ 125 रन बना पाए थे। अब आप हमे बताइए कि पाकिस्तान क्रिकेट को क्या मोहम्मद रिज़वान को कप्तान बनाना चाहिए। हमे कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं।



Advertisement
Next Article