India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

IPL 2025 में खेलेगा अनकैप्ड "माही" ?

08:53 AM Aug 17, 2024 IST
Advertisement

MS Dhoni Played as Uncapped Player in IPL 2025 : एक ऐसा खिलाडी जिसने इंटरनेशनल क्रिकेट को 2020 में टाटा बाय बाय बोल दिया। लेकिन सिर्फ और सिर्फ अपने फैंस के लिए वो आज भी हर साल आईपीएल में अपनी टीम के लिए केवल 5-6 गेंद खेलने के लिए मैदान पर उतर जाता है। लेकिन क्या वो खिलाड़ी अगले साल आईपीएल में एक बार फिर मैदान पर नज़र आएगा। आईपीएल इतिहास में एक बात मानी जाती है कि यह टूर्नामेंट भले ही 10 टीम का है लेकिन असल में यह टूर्नामेंट 9 टीम का होता है जो आपस में सिर्फ इसलिए भिड़ती है कि फाइनल में चेन्नई से भिड़ेगी कौन सी टीम। चेन्नई एक ऐसी टीम जिसने 5 बार यह ट्रॉफी अपने नाम की है और इस टीम के सबसे बड़े लीडर हैं माही उर्फ़ महेंद्र सिंह धोनी। इस आर्टिकल में हम आपको बताएँगे कि अगले साल होने वाले आईपीएल में धोनी कैसे खेल पायेंगे। तो चलिए शुरू करते हैं......

    HIGHLIGHTS


आईपीएल 2025 से पहले इस साल दिसंबर में मेगा ऑक्शन (Mega Auction) का आयोजन होना है, जिसे लेकर तमाम क्रिकेट फैंस काफी उत्साहित हैं। ऑक्शन से पहले बीसीसीआई को कुछ अहम फैसले लेने हैं और नियमों में भी बदलाव देखने को मिल सकता है। इस बीच खबर सामने आई है कि ऑक्शन से पहले उस पुराने नियम की वापसी होगी, जिसके तहत यदि कोई खिलाड़ी को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लिए पांच या उससे अधिक साल हो गए हैं तो उसे अनकैप्ड खिलाड़ी के रूप में वर्गीकृत किया जाएगा।



दरअसल, मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो बीसीसीआई अनकैप्ड प्लेयर रूल को वापस ला सकती है। इसके नियम के तहत उस खिलाड़ी को अनकैप्ड खिलाड़ियों की कैटेगरी में रखा जाएगा, जिन्हें अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लिए पांच या उससे अधिक वर्ष हो चुके हैं। इस रूल के लागू होने के बाद चेन्नई सुपर किंग्स धोनी को अनकैप्ड खिलाड़ी के तौर पर अपने साथ बरकार रख सकती है। 30 जुलाई को बीसीसीआई ने सभी 10 फ्रेंचाइजी के साथ मुंबई में एक बैठक की थी, जिसमें सीएसके ने अनकैप्ड प्लेयर रूल को फिर से लागू करने का प्रस्ताव रखा था। सीएसके इस नियम के जरिए धोनी को आगामी सीजन के लिए अपने साथ बनाए रखना चाहती थी। हालांकि, उसके अलावा बाकी फ्रेंचाइजी इस नियम को लागू करने के खिलाफ थीं। अगर बीसीसीआई इस रूल को लागू करती है, तो इससे सबसे ज्यादा फायदा सीएसके को ही होगा। 2008 से 2021 के बीच इस नियम था। बाद में इसे खत्म कर दिया गया था।
गौरतलब हो कि धोनी ने अभी तक आईपीएल 2025 में खेलने को लेकर कोई भी फैसला नहीं लिया है। वह ऑक्शन से पहले तय किए जाने नियमों को जानने का इंतजार कर रहे हैं और इसके बाद ही अपना फैसला लेंगे। क्रिकबज की रिपोर्ट के मुताबिक मेगा ऑक्शन से पहले बीसीसीआई सभी फ्रेंचाइजी को अधिकतम 6 खिलाड़ियों को रिटेन करने की अनुमति देगा। हालांकि, ये डायरेक्ट रिटेन होंगे या आरटीएम का इसमें कोई रोल रहेगा, इसके बारे में कुछ कहा नहीं जा सकता। अब आप हमे बताइए कि क्या आईपीएल 2025 में महेंद्र सिंह धोनी को खेलना चाहिए या फिर नहीं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article