India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

कोई नहीं तोड़ सकता मेरा 800 टेस्ट विकेट का रिकॉर्ड, Muttiah Muralitharan ने ऐसा क्यों कहा ?

02:20 PM Sep 11, 2024 IST
Advertisement

why did Muttiah Muralitharan say this? : मुथैया मुरलीधरन, जब भी इस गेंदबाज की बात आएगी तब यह ही बोला जायेगा कि मुरलीधरन वर्ल्ड रिकॉर्ड के वो नाम है जिसने तमाम दिग्गज बल्लेबाजों को अपनी फिरकी से आउट किया किया है। स्पिन गेंदबाजी के इस चैंपियन गेंदबाज के नाम टेस्ट और वनडे में सबसे ज्यादा विकेट लेने का वर्ल्ड रिकॉर्ड है।अब श्रीलंकाई दिग्गज ने अपने 800 टेस्ट विकेट के वर्ल्ड रिकॉर्ड को लेकर बड़ी बात कह दी है. मुरलीधरन के मुताबिक 800 टेस्ट विकेट का रिकॉर्ड तोड़ना बहुत ही मुश्किल है. इसके पीछे उन्होंने एक बड़ा कारण भी बताया. साथ ही इस दिग्गज ने टेस्ट क्रिकेट को लेकर चिंता भी जाहिर की।

मुथैया मुरलीधरन का 800 टेस्ट विकेट का रिकॉर्ड

मुथैया मुरलीधरन का मानना है कि उनके 800 टेस्ट विकेट का रिकॉर्ड तोड़ना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन है। मुरलीधरन ने साथ में ये भी बताया कि वह टेस्ट क्रिकेट के भविष्य को लेकर भी चिंतित हैं। टेस्ट क्रिकेट में मुरलीधरन के बाद दूसरे सर्वश्रेष्ठ ऑफ स्पिनर ऑस्ट्रेलिया के नाथन लियोन (530 विकेट) और भारत के रविचंद्रन अश्विन (516 विकेट) हैं। श्रीलंका के लिए 133 टेस्ट मैच खेलने वाले मुरलीधरन ने सोमवार को 'डेली मेल' से कहा, 'मैं निश्चित रूप से टेस्ट क्रिकेट को लेकर चिंतित हूं। हर देश शायद केवल छह या सात टेस्ट मैच ही खेलेगा। इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया एशेज खेल सकते हैं, लेकिन कुछ अन्य देशों में, बहुत से लोग इसे नहीं देख रहे हैं। बहुत कम टेस्ट क्रिकेट खेल जा रहा है।

मेरे 800 टेस्ट विकेट का रिकॉर्ड तोडना बहुत मुश्किल है।

मुरलीधरन ने डेलीमेल से बातचीत में अपने 800 टेस्ट विकेट के वर्ल्ड रिकॉर्ड पर कहा, 'यह बहुत मुश्किल है, क्योंकि अब फोकस शॉर्ट-फॉर्म क्रिकेट पर ज्यादा है. साथ ही हमने 20 साल तक खेला. अब करियर छोटा हो गया है.' एक्टिव प्लेयर्स में मुरलीधरन के रिकॉर्ड के सबसे नजदीक ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर नाथन लियोन (530 विकेट) और भारतीय स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (516) हैं. हालांकि, लियोन 36 और अश्विन 37 साल के हैं. रिटायरमेंट से पहल मुरलीधरन के 800 विकेट तक भी पहुंचना असंभव जैसा ही है।

क्रिकेट के 5 ऐसे गेंदबाज जिन्होंने सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट अपने नाम किए

मुरलीधरन को मिलाकर दुनिया में सिर्फ तीन ही गेंदबाज टेस्ट क्रिकेट में 700 विकेटों का आंकड़ा छू पाए हैं. दूसरे स्थान पर 708 विकेट के साथ ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज स्पिनर शेन वॉर्न हैं. तीसरे नंबर पर हाल ही में रिटायरमेंट लेने वाले दिग्गज इंग्लिश पेसर जेम्स एंडरसन ने, जिन्होंने 704 विकेट रेड बॉल क्रिकेट में चटकाए.

मुथैया मुरलीधरन - 800
शेन वॉर्न - 708
जेम्स एंडरसन - 704
अनिल कुंबले - 619
स्टुअर्ट ब्रॉड - 604

मुरलीधरन टेस्ट क्रिकेट को लेकर चिंतित

मुरलीधरन ने टेस्ट क्रिकेट को लेकर चिंता जाहिर करते हुए कहा, ‘मैं निश्चित रूप से टेस्ट क्रिकेट को लेकर चिंतित हूं. ‘हर देश शायद छह या सात टेस्ट मैच ही खेलेगा. इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया एशेज खेल सकते हैं, लेकिन कुछ अन्य देशों में बहुत से लोग इसे नहीं देख रहे हैं. टेस्ट क्रिकेट बहुत कम होगा.' बता दें कि मुरलीधरन की घूमती गेंदों को हर कोई पढ़ पाने में सफल नहीं हुआ है. सचिन तेंदुलकर समेत कुछ गिने-चुने क्रिकेटर्स हैं, जो ऐसा कर पाए. मुरलीधरन ने खुद एक इंटरव्यू में इसका खुलासा किया था.

 

 

Advertisement
Next Article