India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

NZ vs PNG : फर्ग्युसन की रिकॉर्ड गेंदबाजी, न्यूजीलैंड ने पीएनजी को सात विकेट से हराया

08:26 AM Jun 18, 2024 IST
Advertisement

NZ vs PNG : न्यूजीलैंड की टीम का दमदार प्रदर्शन, फर्ग्युसन ने रचा इतिहास। तेज गेंदबाज लॉकी फर्ग्युसन ने चार ओवर में चार मेडन फेंकते हुए तीन विकेट चटकाए, न्यूजीलैंड ने आईसीसी टी20 विश्व कप के ग्रुप सी मैच में सोमवार को यहां पापुआ न्यू गिनी (पीएनजी) को सात विकेट से हरा दिया। दोनों टीमें पहले ही सुपर आठ में जगह बनाने की दौड़ से बाहर हो चुकी थी इसलिए यह महज औपचारिकता का मैच था। ग्रुप सी से अफगानिस्तान और सह मेजबान वेस्टइंडीज ने सुपर आठ में प्रवेश किया।

HIGHLIGHTS

फर्ग्युसन ने बिना एक रन दिए, चटकाए तीन विकेट

फर्ग्युसन (बिना किसी रन के तीन विकेट), टिम साउथी (11 रन पर दो विकेट), टी20 विश्व कप में अपना अंतिम मैच खेल रहे ट्रेंट बोल्ट (14 रन पर दो विकेट) और ईश सोढ़ी (29 रन पर दो विकेट) की उम्दा गेंदबाजी के सामने पीएनजी की टीम 19.4 ओवर में 78 रन पर ढेर हो गई। पीएनजी की ओर से चार्ल्स अमीनी (17), नोर्मन वनुआ (14) और सेसे बाऊ (12) ही दोहरे अंक में पहुंच पाए। इसके जवाब में न्यूजीलैंड ने सलामी बल्लेबाज डेवोन कॉनवे (35), कप्तान केन विलियमसन (नाबाद 18) और डेरिल मिचेल (नाबाद 19) की पारियों से 12.2 ओवर में तीन विकेट पर 79 रन बनाकर जीत दर्ज की।

फर्ग्युसन ने रचा इतिहास

फर्ग्युसन ने टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले में सबसे किफायती गेंदबाजी का रिकॉर्ड बनाया। वह इस प्रारूप के इतिहास में केवल दूसरे गेंदबाज बने जिसने अपने चारों ओवर मेडन फेंके। उन्होंने कनाडा के साद बिन जफर की बराबरी की। जफर ने नवंबर 2021 में टी20 विश्व कप अमेरिका क्षेत्रीय क्वालीफायर मैच के दौरान कनाडा के खिलाफ चार ओवर में बिना रन दिए दो विकेट चटकाए थे। इस जीत से न्यूजीलैंड की टीम चार मैच में चार अंक के साथ तीसरे स्थान पर रही। पीएनजी की टीम खाता भी नहीं खोल पाई और पांच टीम की तालिका में अंतिम स्थान पर रही।

न्यूज़ीलैंड की खराब शुरुआत

लक्ष्य का पीछा करने उतरे न्यूजीलैंड की शुरुआत खराब रही। टीम ने फिन एलेन (00) और रचिन रविंद्र (06) का विकेट गंवाने के बाद पावर प्ले में दो विकेट पर 29 रन बनाए। काबुआ मोरिया (चार रन पर दो विकेट) ने दूसरी ही गेंद पर एलेन को विकेटकीपर किपलिन डोरिगा के हाथों कैच कराने के बाद रचिन की पारी का भी अंत किया।कॉनवे ने इस बीच एलेई नाओ पर दो छक्के जड़े, कॉनवे ने चाड सोप की गेंद पर चौके और छक्के के साथ नौवें ओवर में टीम के रनों का अर्धशतक पूरा किया लेकिन अगले ओवर में सेमो केमिया की गेंद पर पगबधा हो गए। उन्होंने 32 गेंद का सामना करते हुए दो चौके और तीन छक्के मारे।
विलियमसन ने वनुआ और केमिया पर चौके जड़े जबकि मिचेल ने केमिया पर तीन चौकों के बाद मोरिया की गेंद पर दो रन के साथ टीम की जीत सुनिश्चित की।

पीएनजी को मिली 7 विकेट से मात

टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरे पीएनजी की शुरुआत खराब और धीमी रही। टीम पावर प्ले में टोनी ऊरा (01) और कप्तान असद वला (06) के विकेट गंवाकर दो विकेट पर 16 रन ही बना सकी। टोनी को दूसरे ओवर में साउथी की गेंद पर ग्लेन फिलिप्स ने लपका जबकि असद ने फर्ग्युसन की गेंद पर डेरिल मिचेल को कैच थमाया। टीम पावर प्ले में दो ही चौके लगा सकी। पारी का पहला चौका अमीनी ने साउथी पर जड़ा जबकि असद ने बोल्ट की गेंद को बाउंड्री के दर्शन कराए। अमीनी ने सेसे बाऊ के साथ मिलकर पारी को संभाला। दोनों ने सोढ़ी पर चौके जड़े। फर्ग्युसन ने अमीनी (17) को पगबाधा करके 12वें ओवर में पीएनजी को तीसरा झटका दिया जबकि अगले ओवर में मिशेल सेंटनर (17 रन पर एक विकेट) ने बाऊ (12) की पारी का अंत किया।

Advertisement
Next Article