India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

होम एडवांटेज का भी नहीं मिला पाकिस्तान को फायदा

07:44 AM Aug 26, 2024 IST
Advertisement

Pakistan lost ist test against Bangladesh: पाकिस्तान को बांग्लादेश से रविवार को पहले टेस्ट में 10 विकेट से हार का सामना करना पड़ा। बांग्लादेश की अपने टेस्ट इतिहास में पाकिस्तान पर यह पहली टेस्ट जीत है। इस हार से पाकिस्तान होम एडवांटेज का मौका चूक गया और उसके तेज गेंदबाज नसीम शाह ने कहा कि पाकिस्तान को सोचना होगा कि घर में खेलते हुए कैसे उन्हें होम एडवांटेज मिल सकता है।

     HIGHLIGHTS

रावलपिंडी टेस्ट के चौथे दिन तेज़ गर्मी में पाकिस्तान को आख़िरी 10 ओवर छोड़कर पूरे दिन फ़ील्डिंग करनी पड़ी। बांग्लादेश ने 565 रन का स्कोर खड़ा कर दिया और कुल 167 ओवर बल्लेबाज़ी करते हुए पाकिस्तान की जीत की उम्मीदों को ख़त्म कर दिया। पाकिस्तान को आख़िरी बार अपने घर में 2021 में टेस्ट जीत मिली थी। एक साल बाद टेस्ट खेल रहे पाकिस्तानी तेज़ गेंदबाज़ नसीम ने इस मैच में बांग्लादेश की पहली पारी में 27.3 ओवर गेंदबाज़ी की और 93 रन ख़र्च करते हुए तीन विकेट लिए।

नसीम ने कहा, "हमें सच्चाई को स्वीकार करना होगा, एक के बाद एक सीरीज़ में हमें इस तरह की बेजान पिचें ही मिल रही हैं। हालांकि ग्राउंडस्टाफ पिच को गेंदबाजों की मददगार बनाने के लिए भरपूर कोशिश कर रहे हैं लेकिन शायद तेज गर्मी की वजह से उन्हें कामयाबी नहीं मिल रही। हमें सोचना होगा कि इन परिस्थितियों में हम कैसे होम एडवांटेज हासिल कर सकते हैं, अगर घर में ही आपको मदद नहीं मिलेगी तो फिर घर में खेलने का फायदा क्या।" बांग्लादेश ने मैच के पांचवें और अंतिम दिन पाकिस्तान को दूसरी पारी में मात्र 146 रन पर समेट दिया और फिर जीत के लिए 30 रन का लक्ष्य बिना कोई विकेट खोये हासिल कर लिया। बांग्लादेश के स्पिनरों मेहदी हसन मिराज (4-21) और शाकिब अल हसन (3-44) ने सात विकेट लेकर पाकिस्तान को ध्वस्त कर दिया जो इस मैच में बिना किसी विशेषज्ञ स्पिनर के उतरा था। पाकिस्तान ने इस मैच में चार तेज गेंदबाज उतारे थे लेकिन उसे कोई फायदा नहीं हुआ।



2022 के बाद से पाकिस्तान में करीब -करीब हर जगह की पिचें बेजान ही हैं और खास तौर से रावलपिंडी और कराची में तो इतनी पाटा विकेट मिल रही है कि तेज गेंदबाजों के लिए कोई मदद नहीं है। शायद यही कारण है कि पाकिस्तान ने 2020-21 के बाद से घर में कोई टेस्ट नहीं जीता है, आख़िरी बार उन्होंने दक्षिण अफ़्रीका को मात दी थी। उसके बाद से अब तक पाकिस्तान को घर में चार टेस्ट सीरीज़ में हार मिली है जबकि चार सीरीज़ ड्रॉ रही है। नसीम ने कहा,'' ऐसा नहीं होना चाहिए कि आप अपने घरेलू मैदान पर खेल रहे हों और कड़ी मेहनत करने के बावजूद फल नहीं मिल रहा हो। यह ऐसी चीज़ है जिसके बारे में हमें गंभीरता से सोचने की ज़रूरत है।" पाकिस्तान के बाहर से तो इन बेजान पिचों की ख़ूब आलोचना हो रही है, जबकि यह पहली बार है कि घर के अंदर से इतनी ज़ोर से और स्पष्ट रूप से किसी मौजूदा खिलाड़ी ने आवाज उठाई है।

Advertisement
Next Article