India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

India vs Ireland मैच की पिच रिपोर्ट: बल्लेबाज़ो को हो सकती है परेशानी या गेंदबाज़ो पर बरसेगा कहर

03:24 PM Jun 05, 2024 IST
Advertisement

India vs Ireland :आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2024 का 8वां मुकाबला भारत और आयरलैंड के बीच न्यू यॉर्क के नासाऊ क्रिकेट स्टेडियम में 5 जून यानी बुधवार को खेला जाएगा। रोहित शर्मा की कप्तानी वाली भारतीय टीम आयरलैंड के खिलाफ जीत के साथ अपने अभियान का आगाज करना चाहेगी। वहीं दूसरी ओर आयरलैंड के दिमाग में भी यही चल रहा होगा कि भारत को हराकर जीत के साथ वर्ल्ड कर का आगाज करें। दोनों टीमें इस मैच को अपने नाम करने में पूरी जान लगा देंगी। तो आइये ऐसे में जानते हैं कि इस बड़े मुकाबले में पिच का मिजाज कैसा रहने वाला है?

पिच का मिजाज कैसा रहने वाला है?

भारतीय टीम टी20 वर्ल्ड कप 2024 का पहला मुकाबला आयरलैंड के खिलाफ न्यूयॉर्क के नासाउ काउंटी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में खेलेगी. टी20 वर्ल्ड कप 2024 का 8वां मुकाबला भारत और आयरलैंड के बीच खेला जाएगा. दोनों के बीच यह मुकाबला न्यूयॉर्क के नासाउ काउंटी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में होगा. यह एक नया स्टेडियम है, जिस पर अभी ज़्यादा मुकाबले नहीं खेले गए हैं. इस मैदान की पिच अब तक समझ के बाहर दिखी है. ऐसे में भारत और आयरलैंड के बीच खेले जाने वाले मैच में यहां की पिच कैसी हो सकती है? आइए जानते हैं. न्यूयॉर्क के नासाउ काउंटी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में ड्रॉप इन पिच का इस्तेमाल किया गया है. यानी, ऐसी पिच जो कहीं और बनाई और फिर उसे स्टेडियम में लगा दिया गया. दरअसल यहां की पिच के लिए ऑस्ट्रेलिया के एडिलेड की मिट्टी का इस्तेमाल किया गया है. ऑस्ट्रेलियाई पिचों पर अच्छा बाउंस देखने को मिलता है, जिसके चलते वहां की मिट्टी से बनी नासाउ काउंटी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम की पिच में भी बाउंस देखने को मिला. हालांकि यह बाउंस असमतल रहा, जिससे बल्लेबाज़ों को काफी परेशानी हुई. इसके अलावा पिच और आउटफील्ड कुच धीमी भी नज़र आई।

गेंदबाज़ों का दिखा दबदबा

न्यूयॉर्क के नासाऊ क्रिकेट स्टेडियम में अब तक कुल 1 मुकाबला खेला गया है। इस मैच में पूरी तरह से गेंदबाजों का दबदबा देखने को मिला था। तेज गेंदबाज संग स्पिनर्स को भी इस पिच पर मदद मिल रही थी। बल्लेबाज लगातार संघर्ष करते नजर आ रहे थे। हालांकि भारत और बांग्लादेश के बीच यहां पर वॉर्म अप मैच भी खेला गया था, जिसमें भारतीय टीम ने बल्लेबाजी करते हुए 182 रन बना डाले थ। हालांकि यहां गेंदबाजों को अब तक ज्यादा मदद देखने को मिली है। लेकिन नई पिच के चलते इसको लेकर कुछ कहना मुश्किल होगा। हो सकता है भारत और आयरलैंड के मैच में पिच का मिजाज साउथ अफ्रीका और श्रीलंका के बीच खेले गए मैच से बिल्कुल अलग हो। पहली पारी का औसत स्कोर नासाऊ काउंटी क्रिकेट स्टेडियम में 77 तो दूसरी पारी का 80 रन है।

टीम इंडिया ने बांग्लादेश के खिलाफ वॉर्म अप मैच इस मैदान पर खेला था. हालांकि भारतीय बल्लेबाज़ों ने अच्छा खेल दिखाया था. लेकिन इसके बाद यहां श्रीलंका और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले गए मुकाबले में गेंदबाज़ों का दबदबा देखने को मिला था. मैच में पहले बैटिंग करने उतरी श्रीलंका को अफ्रीकी गेंदबाज़ों ने 19.1 ओवर में सिर्फ 77 रनों पर ऑलआउट कर दिया था. फिर लक्ष्य का पीछा करते हुए अफ्रीका ने 16.2 ओवर में जीत दर्ज की थी. मैच में तेज़ गेंदबाज़ के साथ-साथ स्पिनर को भी मदद मिली थी।

टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय स्क्वॉड

रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जयसवाल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, रवींद्र जड़ेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, जसप्रित बुमरा, अर्शदीप सिंह, मोहम्मद सिराज, युजवेंद्र चहल, संजू सैमसन, शिवम दुबे।

 

टी20 वर्ल्ड कप के लिए आयरलैंड का स्क्वॉड

पॉल स्टर्लिंग (कप्तान), एंड्रयू बालबर्नी, लोर्कन टकर (विकेटकीपर), हैरी टेक्टर, कर्टिस कैम्फर, जॉर्ज डॉकरेल, गैरेथ डेलानी, रॉस अडायर, बैरी मैक्कार्थी, मार्क अडायर, जोशुआ लिटिल, क्रेग यंग, ​​बेंजामिन व्हाइट, नील रॉक, ग्राहम ह्यूम.

 

Advertisement
Next Article