India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Rishabh Pant 20 महीने बाद मैदान पर उतरते ही तोड़ेंगे Ganguly-Kapil Dev का रिकॉर्ड

12:33 PM Sep 13, 2024 IST
Advertisement

Rishabh Pant will break Ganguly-Kapil Dev's record as soon as he enters the field after 20 months: भारत और बांग्लादेश के बीच इस महीने दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जाएगी। इसका पहला मैच 19 सितंबर से चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में शुरू होगा। इस मैच में ऋषभ पंत भी खेलते नजर आएंगे, जो 20 महीने के लंबे अंतराल के बाद रेड बॉल क्रिकेट में वापसी करेंगे। वापसी करते ही पंत अपने पहले टेस्ट मैच में भारतीय दिग्गज सौरव गांगुली और कपिल देव का एक रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं। पंत इस रिकॉर्ड को तोड़ने से ज्यादा दूर नहीं हैं। पंत दुलीप ट्रॉफी 2024 में खेले गए मैच में बल्ले से शानदार फॉर्म में थे, जब उन्होंने दूसरी पारी में अर्धशतक लगाया था।

Highlights

पंत करेंगे करिशमा

ऋषभ पंत का बांग्लादेश के खिलाफ पहला टेस्ट मैच खेलना तय है। अगर वह इस मैच में छक्के लगाते नजर आते हैं तो वह कपिल देव और सौरव गांगुली का एक टेस्ट रिकॉर्ड तोड़ देंगे। दरअसल, ऋषभ पंत टेस्ट में भारतीय बल्लेबाजों की ओर से सबसे ज्यादा छक्के लगाने के मामले में कपिल देव और गांगुली को आसानी से पीछे छोड़ सकते हैं। वह इससे बस कुछ शॉट दूर हैं। पंत ने अब तक अपने टेस्ट करियर में 55 छक्के लगाए हैं। गांगुली से आगे निकलने के लिए उन्हें तीन छक्के और कपिल देव से आगे निकलने के लिए 7 छक्कों की जरूरत है। अगर ऐसा हुआ तो पंत टेस्ट में भारत के लिए सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाजों में छठे नंबर पर आ जाएंगे।

दिसंबर 2022 के बाद खेलेंगे पहला मैच

ऋषभ पंत ने आखिरी बार दिसंबर 2022 में बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट मैच खेला था। इसके बाद यह स्टार बल्लेबाज एक भीषण कार दुर्घटना के बाद क्रिकेट से दूर हो गया था, जिसके बाद उसने इस साल आईपीएल में वापसी की। उसने टी20 विश्व कप 2024 से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी की और अब लाल गेंद क्रिकेट में भी धमाल मचाने के लिए तैयार है, जिसके लिए वह जाना जाता है। फैंस को भी पंत से काफी उम्मीदें होंगी। बल्लेबाजी के अलावा वह विकेटकीपिंग करते हुए कमाल की स्टंपिंग या कैचिंग करते भी नजर आते हैं।

पंत का टेस्ट करियर

इस स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज के अब तक के टेस्ट करियर पर नजर डालें तो उन्होंने 33 मैच खेलते हुए 56 पारियों में 2271 रन बनाए हैं। इस दौरान पंत ने नाबाद 159 रनों के सर्वश्रेष्ठ स्कोर के साथ-साथ 5 शतक और 11 अर्धशतक भी लगाए हैं। विकेटकीपिंग करते हुए उन्होंने इस फॉर्मेट में 119 कैच और 14 स्टंपिंग भी की हैं। इस क्रिकेटर ने बांग्लादेश के खिलाफ 2 टेस्ट मैच खेलते हुए 148 रन बनाए हैं, जिसमें सर्वोच्च स्कोर 93 रन है। वह एक बार अर्धशतक लगाने में भी सफल रहे हैं।

Advertisement
Next Article