India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Bumrah के भारतीय टेस्ट कप्तान बनने पर Rohit Sharma ने तोड़ी चुप्पी

01:36 PM Oct 16, 2024 IST
Advertisement
Rohit Sharma breaks silence on Bumrah becoming India's next Test captain : रोहित शर्मा के बाद भारत का अगला टेस्ट कप्तान कौन बनेगा इसको लेकर फैंस के दिल दिमाग में कई सवाल हैं और कई जवाब भी कभी किसी को लगता है की वो खिलाडी ऋषभ पंत होंगे तो कभी किसी को शुबमन गिल लेकिन इन सब चीजों के बिच एक नाम ऐसा है जो किसी के ज़ेहन में एक बार भी नहीं आया और अब जब न्यूज़ीलैंड के खिलाफ उन्हें वाइस कप्तान बनाया गया तबसे सबको यह लग रहा है की भारत का टेस्ट कप्तान इस खिलाडी को बनाया जाएगा तो हम बात कर रहे है भारत के स्टार तेज़ गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट में कप्तानी मिलने की चर्चा पर चुप्पी तोड़ी है। रोहित ने कहा कि यह स्टार गेंदबाज हमेशा से ही नेतृत्व समूह का हिस्सा रहा है और गेंदबाजी आक्रमण की अगुआई करता आया है। ऐसी खबरें आई थी कि रोहित ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 22 नवंबर से होने वाली पांच मैचों की बॉर्डर-गावस्कर टेस्ट सीरीज के शुरुआती मैच में नहीं खेलेंगे। इस बात पर लंबे समय से चर्चा चलती आई है कि रोहित की अगुआई में टीम की अगुआई कौन करेगा।

भारत को बुधवार से न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला खेलना है। बेंगलुरु के चिन्नास्वामी स्टेडियम में होने वाले मैच से पहले रोहित ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, बुमराह ने बहुत अधिक क्रिकेट खेली है। मैं उनके साथ काफी क्रिकेट खेल चुका हूं। वह खेल की बहुत अच्छी समझ रखते हैं। जब आप उनसे बात करते हैं तो वह खेल को समझते हैं। मैं इस बारे में अभी बहुत अधिक कुछ नहीं कह सकता क्योंकि बुमराह ने बहुत अधिक कप्तानी नहीं की है। जितना मुझे पता है उन्होंने अभी तक एक टेस्ट मैच और कुछ टी20 मैचों में कप्तानी की है। जब आप ऐसी स्थिति में होते हैं जहां आपको आगे बढ़ने के लिए एक नेतृत्वकर्ता की जरूरत होती है, तो मुझे लगता है कि बुमराह उनमें से एक हैं।

बुमराह को न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन टेस्ट मैच की सीरीज के लिए उपकप्तान नियुक्त किया गया है। चयन समिति का यह फैसला चौंकाने वाला था क्योंकि बांग्लादेश के खिलाफ हाल में समाप्त हुई सीरीज के लिए किसी भी खिलाड़ी को उपकप्तान नहीं बनाया गया था। इससे संकेत मिलते हैं कि बुमराह भविष्य में टेस्ट टीम की कमान संभाल सकते हैं।

ऐसा पहली बार नहीं है जब बुमराह को नेतृत्व समूह में शामिल किया गया है। जुलाई 2022 में इंग्लैंड के खिलाफ पांचवें टेस्ट मैच के दौरान बुमराह ने भारतीय टीम की कमान संभाली थी। रिशेड्यूल किए गए इस टेस्ट में बुमराह ने कप्तानी में डेब्यू किया था, लेकिन टीम वो मैच सात विकेट से हार गई थी और सीरीज 2-2 की बराबरी पर छूटी थी। उन्हें पिछले साल आयरलैंड के खिलाफ टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज के लिए भारत का कप्तान नियुक्त किया गया था। रोहित ने बुमराह के नेतृत्व की क्षमता पर बात की और बताया कि कैसे उन्होंने टीम के लिए कई मौकों पर कदम बढ़ाया है।
रोहित ने कहा, बुमराह हमेशा हमारे नेतृत्व समूह का हिस्सा रहे हैं। वह काफी अनुभवी हैं। बुमराह समझता है कि क्या करना जरूरी है। जब आप ऐसी स्थिति में होते हैं जहां आपको एक नेतृत्वकर्ता की जरूरत महसूस होती है तो मुझे लगता है कि बुमराह उनमें से एक हैं। इसलिए वह शुरू से हमारे नेतृत्व समूह का हिस्सा रहे हैं। चाहे वह टीम में शामिल नए गेंदबाजों से बात करना हो या टीम को आगे बढ़ाने के संबंध में की जाने वाली चर्चा हो, वह हमेशा नेतृत्व समूह का हिस्सा रहे हैं।

 

Advertisement
Next Article