India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Rohit Sharma T20 Retirement: विराट के बाद रोहित शर्मा ने भी कहा टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा

03:21 AM Jun 30, 2024 IST
Advertisement

Rohit Sharma T20 Retirement: टी20 वर्ल्ड कप जीत के बाद भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने भी टी20 अंतरराष्ट्रीय से संन्यास ले लिया है। उन्होंने विराट कोहली के संन्यास लेने के कुछ देर बाद ही टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया है।

ICC ने भी अपने ऑफिशियल सोशल मीडिया हैंडल पर इसकी जानकारी दी।ICC ने लिखा, "विराट कोहली के बाद कप्तान रोहित शर्मा ने भी टी20 अंतरराष्ट्रीय से संन्यास लेने का फैसला किया है।"

मैच के बाद रोहित ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा, "यह मेरा आखिरी गेम भी था. अलविदा कहने का इससे बेहतर समय नहीं हो सकता. मैं इसको (ट्रॉफी) बुरी तरह चाहता था. इसे शब्दों में बयां करना बहुत मुश्किल है. मैं यही चाहता था और ऐसा ही हुआ. मैं अपने जीवन में इसके लिए बहुत बेताब था. खुशी है कि इस बार हमने सीमा पार कर ली."

दरअसल, 37 वर्षीय रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय टीम ने शनिवार को इतिहास रच दिया। भारत ने टी20 वर्ल्ड कप अपने नाम कर लिया। भारतीय टीम ने फाइनल मुकाबले में साउथ अफ्रीका को 7 रनों से शिकस्त दी। इससे पहले रोहित ने 2022 टी20 विश्व कप में भी भारत का नेतृत्व किया था, जहां टीम सेमीफाइनल में इंग्लैंड से हार गई थी। एक साल बाद उनके नेतृत्व में भारत अपने घर पर 50 ओवर के विश्व कप के फाइनल में पहुंचा, लेकिन अहमदाबाद में फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया के सामने हार गई।

रोहित का टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट करियर
कुल टी20 मुकाबले: 159
रन बनाए: 4231
औसत: 32.05
स्ट्राइक रेट: 140.89
शतक: 5
फिफ्टी: 32
छक्के: 205
चौके: 383

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल का मुकाबला भारतीय टीम और साउथ अफ्रीका के बीच बारबाडोस में ब्रिजटाउन के केंसिंग्टन मे खेला गया। इस मैच में भारत ने साउथ अफ्रीका को 7 रनों से हराया। अब 17 साल बाद रोहित की कप्तानी भारत फिर एक बार चैम्पियन बनी है। बता दें कि टी20 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम ने दूसरी बार जीत दर्ज की है। सबसे पहले पहले सीजन यानी 2007 में फाइनल खेला था. तब पाकिस्तान को हराकर खिताब भी जीता था। इसके 7 साल बाद यानी 2014 सीजन के फाइनल में एंट्री की थी, तब श्रीलंका के हाथों शिकस्त मिली थी। अब यह तीसरा फाइनल है।

Advertisement
Next Article