IndiaWorldDelhi NCRUttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir BiharOther States
Sports | Other GamesCricket
HoroscopeBollywood KesariSocialWorld CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

SA20 ने South Africa में क्रिकेट का विकास किया है: Graeme Smith

10:13 AM Feb 15, 2024 IST
Advertisement

South Africa के पूर्व क्रिकेटर और दक्षिण अफ्रीका 20 लीग के आयुक्त ग्रीम स्मिथ (Graeme Smith) ने लीग की शुरुआत से अब तक की यात्रा की सराहना की और बताया कि कैसे एसए20 ने दक्षिण अफ्रीका में खेल को पुनर्जीवित किया है।

HIGHLIGHTS

20 का सीज़न 2 हाल ही में संपन्न हुआ

मुझे लगता है कि हमें ईमानदार होना होगा

दक्षिण अफ्रीका में अपना रास्ता खो चुका है

रग्बी और फुटबॉल के लोकप्रिय होने के बारे में सोचते हैं

SA20 का सीज़न 2 हाल ही में संपन्न हुआ, जिसमें सनराइजर्स ईस्टर्न केप ने दूसरी बार खिताब जीता। SA20 की शानदार सफलता ने देश की क्रिकेट यात्रा में एक महत्वपूर्ण क्षण को चिह्नित किया। स्मिथ की भावनाएं गहराई से प्रतिबिंबित हुईं क्योंकि उन्होंने पिछले कुछ वर्षों में देश में क्रिकेट के सामने आने वाली चुनौतियों को स्वीकार किया। ग्रीम स्मिथ ने कहा,“मुझे लगता है कि हमें ईमानदार होना होगा, क्रिकेट कई वर्षों से दक्षिण अफ्रीका में अपना रास्ता खो चुका है, विभिन्न कारणों से, चाहे वह टीम का प्रदर्शन हो, चाहे वह क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका स्तर पर मुद्दे हों। और मुझे लगता है कि मेरे लिए यह पीछे की भावना को देखना बहुत अच्छा था, जब आप रग्बी और फुटबॉल के लोकप्रिय होने के बारे में सोचते हैं, जाहिर तौर पर वे राष्ट्रीय स्तर पर लोकप्रिय हैं, लेकिन एक घरेलू आधारित टूर्नामेंट के लिए हम बोर्ड भर में संख्याएं बढ़ाने में सक्षम हैं और बहुत अच्छी तरह से प्रतिस्पर्धा करें, इसलिए हमने वास्तव में इसी अवधि में अन्य खेलों की तुलना में बेहतर प्रदर्शन किया है।

“तो यह बेहद सकारात्मक है और मेरे लिए दक्षिण अफ़्रीकी क्रिकेट को फिर से मजबूत होते देखना, लोगों को बाहर आते देखना, युवाओं को खेलों के लिए आते देखना और दक्षिण अफ़्रीका में क्रिकेट के खेल को वापस आते देखना, मुझे लगता है कि मेरे लिए यह रोंगटे खड़े कर देने वाला क्षण है। हमने ऐसा करने के लिए SA20 की स्थापना की है और मुझे लगता है कि हम दक्षिण अफ्रीका में लोगों को फिर से खेल से प्यार दिलाने की यात्रा पर हैं।''

हालाँकि, SA20 आशा की किरण बनकर उभरा, जिसने क्रिकेट की भावना को प्रज्ज्वलित किया और घरेलू और वैश्विक स्तर पर दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। भीड़ को आकर्षित करने, व्यावसायिक रुचि और क्रिकेट की गुणवत्ता बढ़ाने की लीग की क्षमता अभूतपूर्व से कम नहीं थी।

Advertisement
Next Article