India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

एक बार फिर मैदान पर दिखेगा सचिन तेंदुलकर का जलवा, इस टूर्नामेंट में आएंगे नजर

07:45 AM Oct 01, 2024 IST
Advertisement

Sachin Tendulkar set to play inaugural edition of the International Masters League : आज के युवाओं के बीच विराट कोहली की लोकप्रियता है यह बात किसी से छुपी नहीं है। भारत छोड़िये विश्व भर का हर वो बच्चा, बूढा और युवा जो क्रिकेट का फैन है वो विराट को जरूर जानता है। लेकिन आज भी हमारे बढ़े बूढ़े एक ही खिलाड़ी को क्रिकेट का भगवान मानते हैं। उस खिलाड़ी ने 1989 से लेकर 2013 तक क्रिकेट की अभूतपूर्व सेवा की, और क्रिकेट की लगभग हर रिकॉर्ड सूची में शीर्ष पर जाकर बैठ गया। सचिन की दीवानगी क्या है शायद ये घर का हर बड़ा आज भी अपने युवाओं को बताता है, ऐसे में अगर हम आपको यह कहें कि एक बार फिर आपको मैदान पर सचिन की गूंज सुनने को मिल सकती है...  क्या हो कि आपको एक बार फिर सचिन तेंदुलकर को लाइव बल्लेबाजी करते हुए देखने का मौका मिल जाए... जिन बच्चों ने कभी सचिन को लाइव खेलते हुए नहीं देखा... आज वो भी उस खिलाड़ी को मैदान पर फिर से एक बार देखें कि सचिन को आखिर क्यों गॉड ऑफ़ क्रिकेट कहा जाता है। तो चलिए आपको आज बताते हैं कि आखिर सचिन किस जगह और किस मैच में खेलते हुए नज़र आने वाले हैं।

HIGHLIGHTS

टी20 क्रिकेट की लोकप्रियता आज दिन-प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है। इस फॉर्मेट की शुरुआत के बाद से ही हर जगह फ्रेंचाइजी लीग भी शुरू हो चुकी हैं, जो सिर्फ एक्टिव प्लेयर्स के लिए ही नहीं, बल्कि संन्यास ले चुके खिलाड़ियों को भी अपना जलवा दिखाने का मौका देती हैं। इसी बीच एक और ऐसी ही लीग शुरू होने जा रही है, जिसका नाम इंटरनेशनल मास्टर्स लीग है। इस लीग में क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर भी नजर आने वाले हैं। इस लीग का कमिश्नर सुनील गावस्कर को बनाया गया है। इस लीग के मुकाबले मुंबई, लखनऊ और रायपुर में खेले जाएंगे। इंटरनेशनल मास्टर्स लीग (IML) एक वार्षिक टी20 क्रिकेट टूर्नामेंट होगा, जिसमें शुरुआत में छह क्रिकेट खेलने वाले देशों - भारत, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका, वेस्टइंडीज, इंग्लैंड और श्रीलंका के खिलाड़ी हिस्सा लेंगे। इस टूर्नामेंट में कई संन्यास ले चुके दिग्गज खेलते हुए दिखेंगे, जिससे फैंस को पुरानी यादों को ताजा करने का मौका मिलेगा। भारतीय दिग्गज सचिन तेंदुलकर की वापसी लाखों प्रशंसकों के बीच उत्साह को फिर से जगाने के लिए तैयार है, जो 22 गज की पिच पर एक बार फिर बल्ले के साथ रनों की बारिश करते नजर आएंगे।

आईएमएल को लेकर सचिन तेंदुलकर ने कहा

"क्रिकेट की लोकप्रियता न केवल भारत में, बल्कि दुनिया भर में बढ़ रही है। पिछले एक दशक में, टी20 क्रिकेट ने इसे अपनाने में तेजी लाई है, और नए फैंस को खेल में आकर्षित किया है। अब सभी उम्र के फैंस के नए फॉर्मेट में पुराने खिलाड़ियों को खेलते देख पाएंगे। खिलाड़ी दिल से कभी रिटायर नहीं होते हैं अक्सर मैदान पर वापसी को लेकर बेताब रहते हैं। हमने इंटरनेशनल मास्टर्स लीग की कल्पना जुनूनी फैंस और प्रतिस्पर्धी क्रिकेटरों के मिलन बिंदु के रूप में की है। मुझे यकीन है कि इसमें भाग लेने वाले सभी खिलाड़ी लय में वापस आएंगे और कड़ी तैयारी करेंगे। जब हम अपने देश का प्रतिनिधित्व करते हैं तो हम सभी बेहतरीन क्रिकेट खेलना चाहते हैं और जीतने की कोशिश करते हैं।"

क्यों कहा जाता है गॉड ऑफ़ क्रिकेट

सचिन तेंदुलकर ने क्रिकेट की 24 साल तक लगातार सेवा की और फिर साल 2013 में संन्यास ले लिया। उनके नाम टेस्ट और वनडे में सबसे ज्यादा रन का रिकॉर्ड दर्ज है। इसके अलावा टेस्ट में सर्वाधिक शतक भी उनके ही नाम हैं। इस दिग्गज ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में 664 मैच खेले और इस दौरान 34357 रन बनाए, जिसमें 100 शतक और 164 अर्धशतक भी शामिल हैं। तेंदुलकर ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सिर्फ एक ही टी20 मैच खेला लेकिन उन्होंने आईपीएल में कई सीजन खेले और एक शतक भी जड़ा। सचिन को एक बार फिर दर्शक मैदान पर जरूर देखने के लिए उत्साहित होंगे, जिस खिलाड़ी ने हम सबको बचपन में नजाने कितने ही सारे यादगार मोमेंट दिए आज उस खिलाड़ी की एक झलक पाने का मौका जरूर कोई भी फैन छोड़ना नहीं चाहेगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article