India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

भारतीय टीम के चैंपियंस ट्रॉफी में भाग लेने को लेकर पूर्व पाकिस्तानी खिलाड़ी की प्रतिक्रिया आई सामने

07:01 AM Aug 04, 2024 IST
Advertisement
Saqlain Mushtaq on Team India's Participation of Champions Trophy : भारत 2025 चैंपियंस ट्रॉफी मैच खेलने के लिए पाकिस्तान जाएगा या नहीं, इस पर अनिश्चितता के बीच, पूर्व स्पिनर सकलैन मुश्ताक ने कहा कि इससे उन्हें कोई फर्क नहीं पड़ता कि मेहमान टूर्नामेंट के लिए देश में आएंगे या नहीं। पाकिस्तान पुरुष एशिया कप 2023 का मेजबान था, लेकिन भारत ने यात्रा करने से इनकार कर दिया, इसका मतलब था कि हाइब्रिड मॉडल में टूर्नामेंट का आयोजन करने के लिए श्रीलंका को आयोजन स्थल के रूप में चुना गया था।

HIGHLIGHTS

भारत ने सुरक्षा चिंताओं के कारण 2008 पुरुष एशिया कप के बाद से पाकिस्तान में नहीं खेला है। "यह सरल है। यदि भारत आना चाहता है, तो वे आ सकते हैं। यदि वे नहीं आना चाहते हैं, तो कोई बात नहीं। इसके बारे में हंगामा करने का कोई मतलब नहीं है। इससे कोई भी पार्टी अच्छी या बुरी नहीं होगी। क्रिकेट पाकिस्तान ने मुश्ताक के हवाले से कहा, ''यह आईसीसी का आयोजन है और वे इस मामले को देखेंगे, जैसा उन्हें करना चाहिए।'' पाकिस्तान टीम के पूर्व मुख्य कोच मुश्ताक ने इस बारे में भी बात की कि मौजूदा टीम प्रबंधन को 2024 पुरुष टी20 विश्व कप में ग्रुप-स्टेज से निराशाजनक रूप से बाहर होने के बाद टीम का नया कप्तान नियुक्त करने पर किस तरह विचार करना चाहिए, साथ ही उन्होंने लंबे समय से कप्तान की कमी पर भी अफसोस जताया। उन्होंने कहा,"कई लोग कह रहे हैं कि उन्हें (बाबर आजम) कप्तानी छोड़ देनी चाहिए और एक नियमित खिलाड़ी के रूप में खेलना चाहिए। लेकिन ये सभी आवाजें बाहर से आ रही हैं, उन लोगों से जो बाहर से चीजें देख और सुन रहे हैं। ये बाहरी लोगों की टिप्पणियां हैं।



हमें बाहर वालों की आवाज नहीं सुननी चाहिए।” “अंदर के लोग, जो अंदर से स्थिति को देख रहे हैं, उन्हें देखना चाहिए कि वास्तव में क्या चल रहा है और निर्णय लेना चाहिए कि कौन प्रभावी ढंग से टीम का नेतृत्व करने में सक्षम है। यदि आपको कप्तान नियुक्त करना है, तो क्या आप अल्पावधि, दीर्घकालिक या मध्यावधि देखते हैं? कप्तान नियुक्त करते समय आप क्या विचार कर रहे हैं?” उन्होंने विस्तार से बताया, “ऐसा प्रतीत होता है कि हमारे पास कोई दृष्टिकोण नहीं है; हम देखते हैं कि कल क्या होने वाला है और एक कप्तान नियुक्त करते हैं, फिर अगले दिन टीम बदल देते हैं। क्योंकि ये निर्णय लेने वाले लोग यह भी नहीं जानते कि वे कल होंगे या नहीं, लंबी अवधि के लिए कोई योजना नहीं है।” मुश्ताक ने पाकिस्तान को लगातार अपने कप्तानों को बदलने परहेज करने की सलाह देते हुए कहा कि इससे उन्हें विश्व स्तरीय टीम बनाने में मदद नहीं मिलेगी। "यदि आप एक नेता बनाना चाहते हैं, तो एक साथ काम करने का दर्शन कहां जाता है? आप एक साथ कैसे काम करेंगे?" “यदि आपके पास कोई योजना नहीं है, तो आप किसी को भी कप्तान बना देंगे। जितना अधिक आप काटते और बदलते रहेंगे, उतना अधिक समय आपको प्रयोगों को देना होगा। और प्रयोग करने से पहले आपको एक पूरी रणनीति बनानी होगी और उस प्रयोग के फायदे और नुकसान को देखना होगा।

Advertisement
Next Article