India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Shivam Dube लंबे समय तक तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर की भुमिका निभा सकते है : हरभजन सिंह

04:07 PM Jan 12, 2024 IST
Advertisement

Shivam Dube ने अफगानिस्तान के खिलाफ रन चेज़ करते समय 40 गेंदों पर नाबाद 60 रन बनाते हुए भारत को मोहाली टी20 में शानदार जीत दर्ज़ की।उन्होंने अफगानिस्तान के दिए हुए 159 रन के लक्ष्य को भारत को दो ओवर शेष रहते हुए छह विकेट से जीत दिलाने में मदद की।

HIGHLIGHTS

इससे पहले मैच में, ऑलराउंडर ने दो ओवर भी फेंके थे, और सिर्फ 9 रन देकर 1 विकेट लिया था। अपने प्रयासों के लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला। उनकी इस पारी की तमाम क्रिकेटर्स ने जमकर तारीफ़ की। पूर्व दिग्गज स्पिन गेंदबाज़ हरभजन ने शिवम् दुबे की जमकर तारीफ़ की।

"एक बड़ा बदलाव जो मैंने शिवम दुबे में देखा, वह उनकी गेंदबाजी की गति थी, उन्होंने अब इसे अपनी गेंदबाजी में थोड़ा सा जोड़ लिया है। उनकी गति में निश्चित रूप से सुधार हुआ है और उन्होंने स्पष्ट रूप से अपनी फिटनेस पर काम किया है। वह दीर्घकालिक तेज गेंदबाजी हो सकते हैं।" भारत को जिस ऑलराउंडर की तलाश है। अगर शिवम दुबे बाकी मैचों में भी रन बनाते हैं, तो उन्हें नजरअंदाज करना मुश्किल होगा, "हरभजन सिंह ने अपने यूट्यूब चैनल पर कहा।

उन्होंने तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर के रूप में टीम इंडिया के लिए लगातार विकल्प बनने वाली बात पर Shivam Dube का समर्थन किया, दुबे लगभग एक समय क्रिकेट के सभी प्रारूपों में संघर्ष कर रहे थे। उन्होंने पिछले एक साल में में खुद पर काफी काम किया और महेंद्र सिंह की शरण में आने के बाद उनका बल्ला जमकर हल्ला कर रहा है। Shivam Dube की पारी की शुरुआत अच्छी नहीं रही थी उनका मिड-ऑफ पर एक कैच छूटा था।मैच के दौरान मोहाली का तापमान जरूर एक डिग्री और गिर गया, जिससे खिलाड़ियों को काफी परेशानी हुई। गेंदबाजों को गेंद पर पकड़ बनाने के लिए संघर्ष करना पड़ा जबकि क्षेत्ररक्षकों को भी लगातार परेशानी का सामना करना पड़ा।

"मैं ऐसी ठंडी परिस्थितियों में खेलने के लिए खिलाड़ियों की सराहना करता हूं, यहां तक कि दर्शकों की भी, जो ऐसे मौसम में मैच देखने आए थे। मैं भी अपने करियर के दौरान इसी तरह की परिस्थितियों में खेलता था, चाहे वह मोहाली में हो या धर्मशाला में, और यह हो सकता है कभी-कभी पेचीदा हो जाती है, "हरभजन ने कहा।

टीम इंडिया के हरफनमौला खिलाड़ी अक्षर पटेल ने पहली पारी की समाप्ति के बाद प्रसारकों के साथ बातचीत के दौरान गेंदबाजी और क्षेत्ररक्षण के संघर्ष के बारे में बात की। दूसरी ओर, रवि बिश्नोई ने भविष्यवाणी की थी कि श्रृंखला की शुरुआत से पहले क्षेत्ररक्षण एक चुनौती होगी और प्रतियोगिता के पहले मिसफील्ड में भी उचित योगदान दिया।

"अफगानिस्तान के बल्लेबाजों ने पावरप्ले में बहुत धीमी गति से खेला" - हरभजन सिंह

टीम इंडिया की आसान जीत की नींव पहले पावरप्ले में ही तैयार हो गई थी क्योंकि नई गेंद के गेंदबाजों ने अफगानिस्तान के बल्लेबाजों को रोक दिया था। अर्शदीप सिंह ने शानदार मेडन ओवर के साथ गति निर्धारित की, जबकि मुकेश कुमार और अक्षर पटेल ने भी चीजों को मजबूत बनाए रखा।मेहमान टीम ने पहले छह ओवरों में केवल 33 रन बनाए, सलामी बल्लेबाज रहमानुल्लाह गुरबाज़ और कार्यवाहक कप्तान इब्राहिम जादरान को आगे बढ़ने के लिए संघर्ष करना पड़ा। दोनों टीम के बीच दूसरा टी20 मैच रविवार 14 जनवरी को इंदौर के होलकर स्टेडियम में होने वाला है।

"अफगानिस्तान के बल्लेबाजों ने पावरप्ले में बहुत धीमी गति से खेला, उन्होंने शायद ही कोई आक्रामक शॉट खेला। नबी के अलावा, कोई अन्य बल्लेबाज भारतीय गेंदबाजों को परेशान करने के लिए कुछ खास नहीं कर सका। 158 कभी भी सुरक्षित स्कोर नहीं होगा क्योंकि पिच काफी अच्छी है।" बल्लेबाजी करने के लिए, और गेंदबाजों के लिए ठंडी परिस्थितियों में गेंदबाजी करना मुश्किल था, "हरभजन ने कहा।

 

Advertisement
Next Article