India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

T20 world cup मे साउथ अफ्रीका की विजयी शुरुआत,77 रनो में ढेर हुई श्रीलंका

08:47 AM Jun 04, 2024 IST
Advertisement

T20 world cup: साउथ अफ्रीका और श्रीलंका के बीच खेले गए मैच में गेंदबाजों का शानदार प्रदर्शन देखने को मिला। साउथ अफ्रीकी गेंदबाजों ने श्रीलंका को एक बड़ा स्कोर खड़ा नहीं करने दिया, और 77 रनों पर टीम को ढेर कर दिया। साथ ही साउथ अफ्रीका ने अपने टी20 वर्ल्ड कप अभियान की शुरुआत जीत के साथ की है। टीम ने पहले ही मैच में दमदार खेल दिखाया और श्रीलंका को छह विकेट से मात दी। एनरिक नॉर्खिया की शानदार गेंदबाजी के दम पर साउथ अफ्रीका ने श्रीलंका को 19.1 ओवरों में 77 रनों पर ही ढेर कर दिया, इस लक्ष्य को साउथ अफ्रीका ने मात्र 16.2 ओवरों में हासिल कर लिया। बता दे मैच में श्रीलंका के कप्तान वानिंदु हसारंगा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था, और उनका ये फैसला सही साबित नहीं हुआ। वही गेंदबाज़ी की बात करे अगर तो नॉर्खिया ने चार ओवरों में सात रन देकर चार विकेट लिए। ये नॉर्खिया का टी20 में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा। रबाडा और महाराज ने भी दो-दो विकेट लिए .

HIGHLIGHTS

गेंदबाज़ो का शानदार प्रदर्शन

तेज गेंदबाज एनरिच नॉर्किया ने कैरियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए सात रन देकर चार विकेट लिये जिसकी मदद से दक्षिण अफ्रीका ने टी20 विश्व कप के अपने पहले मैच में रविवार को श्रीलंका को छह विकेट से हरा दिया । भारत को इस मैदान पर ग्रुप ए के चार में से तीन लीग मैच खेलने हैं ।
नॉर्किया, कैगिसो रबाडा और केशव महाराज की शानदार गेंदबाजी के दम पर दक्षिण अफ्रीका ने श्रीलंका को 19 .1 ओवर में 77 रन पर समेट दिया ।श्रीलंका का टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला पूरी तरह से गलत साबित हुआ और वह टी20 क्रिकेट में अपने न्यूनतम स्कोर पर आउट हो गई ।

साउथ अफ्रीका ने 16 ओवर में खत्म किया मैच

श्रीलंकाई पारी 19.1 ओवर में खत्म हो गई, जवाब में दक्षिण अफ्रीका की राह भी आसान नहीं थी । नासाउ स्टेडियम पर चुनौतीपूर्ण हालात में श्रीलंका ने पावरप्ले में दक्षिण अफ्रीका के दो विकेट 27 रन पर निकाल दिये थे । स्पिनर वानिंदु हसरंगा ने तीन ओवर में 17 रन देकर दो विकेट लिये । लक्ष्य छोटा होने के कारण दक्षिण अफ्रीका ने 16 . 2 ओवर में ही जीत दर्ज कर ली । अब वह 1 . 048 के नेट रनरेट के साथ दो अंक लेकर ग्रुप डी में शीर्ष पर है । बांग्लादेश, नेपाल और नीदरलैंड भी इसी ग्रुप में हैं । हेनरिच क्लासेन ने 15वें ओवर में हसरंगा को एक छक्के समेत 11 रन लेकर दक्षिण अफ्रीका की जीत पर लगभग मुहर लगा दी । इससे पहले नुवान तुषारा ने दूसरे ओवर में रीजा हेंडरिक्स को आउट किया । मैथ्यूज के ओवर में दक्षिण अफ्रीका के कप्तान एडेन माक्ररम के पेट में गेंद लगी जिससे उन्हें चिकित्सा सहायता लेनी पड़ी । उन्होंने कवर्स में शानदार छक्का जड़ा लेकिन अगले ओवर में दासुन शनाका की गेंद पर स्लिप में कामिंदु मेंडिस को कैच दे बैठे । इससे पहले नॉर्किया ने चौतरफा तेज आक्रमण की अगुवाई करते हुए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया । इससे पहले उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन दस रन देकर चार विकेट था ।

कैगिसो रबाडा ने 21 रन देकर दो विकेट लिये जबकि स्पिनर केशव महाराज ने 22 रन देकर दो विकेट चटकाये । नासाउ काउंटी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम की ड्रॉप इन पिच श्रीलंकाई बल्लेबाजों के लिये बुरे सपने की तरह रही जो धीमी आउटफील्ड पर जूझते नजर आये । दूसरी ओर दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाजों के लिये यह विकेट अनुकूल थी । अपनी पहली ही गेंद पर ओटनील बार्टमैन ने विकेट लेकर पाथुम निसांका (3) को पवेलियन भेजा ।नॉर्किया ने अपने पहले ओवर में कुसल मेंडिस को आउट किया । आठ ओवर के भीतर श्रीलंका का स्कोर दो विकेट पर 31 रन था । महाराज ने लगातार दो गेंदों पर विकेट लेकर श्रीलंका के कप्तान वानिंदु हसरंगा और सदीरा समरविक्रमा को आउट किया । एंजेलो मैथ्यूज ने 16 गेंद में 16 रन बनाये जो नॉर्किया का शिकार हुए ।

 

 

Advertisement
Next Article