India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

T20 World Cup 2024 : दूसरा टी20 खिताब जीतने के इरादे से उतरेगी 6 बार की वर्ल्ड चैंपियन

07:44 AM May 29, 2024 IST
Advertisement

जब भी कोई वर्ल्ड कप सामने आता है उसमें ऑस्ट्रेलिया टीम का ज़िक्र ना हो ऐसा कभी भी नहीं हो सकता। 50 ओवर के वर्ल्ड कप में जहां यह टीम 6 बार वर्ल्ड कप ट्रॉफी पर कब्ज़ा जमा चुकी है। वहीं 2021 में पहली बार इस टीम ने T20 World Cup  का खिताब भी अपने नाम किया था। 2 जून 2024 से एक बार फिर टी20 वर्ल्ड कप खेला जाना है और ऑस्ट्रेलिया की नज़र अब इस मार्की इवेंट पर भी है।

HIGHLIGHTS

पिछले साल ICC वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप, ICC क्रिकेट वर्ल्ड कप जीत चुकी ऑस्ट्रलिया टीम की नज़रें अब दूसरी बार टी20 का खिताब जीतने पर है। अगर देखा जाए तो वेस्टइंडीज और इंग्लैंड की टीम 2-2 बार टी20 का खिताब अपने नाम कर चुकी हैं। जबकि भारत ऑस्ट्रेलिया पाकिस्तान और श्रीलंका ने 1-1 बार इस टूर्नामेंट को जीता है। ऑस्ट्रेलियाई टीम जरूर अपने इस खराब रिकॉर्ड में सुधार करने की कोशिश करेगी ऐसा इसलिए भी क्योंकि यह टीम अभी तक टी20 क्रिकेट में अपनी असल शक्ति का परिचय नहीं करवा पाई है।
अगर ऑस्ट्रेलिया की टीम की बात करें तो इस बार टीम की कमान पैट कमिंस नहीं बल्कि मिचेल मार्श के हाथों में हैं। वहीं डेविड वार्नर, ट्रेविस हेड, टिम डेविड बतौर बल्लेबाज खेलते हुए नजर आएंगे। वहीं कप्तान मिचेल मार्श, कैमरन ग्रीन, ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस, एश्टन एगर, ऑलराउंडर की भुमिका में नजर आएंगे। इसके अलावा जोश इंग्लिस, और मैथ्यू वेड बतौर विकेटकीपर खेलेंगे। गेंदबाजी विभाग में ऑस्ट्रेलिया की तेज़ गेंदबाजी की तिकड़ी मिचेल स्टार्क, पैट कमिंस और जोश हेज़लवुड के अलावा नाथन एलिस नज़र आएंगे वहीं एडम ज़म्पा इस टीम में बतौर स्पिनर खेलते हुए नजर आएंगे।


टी20 वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलियाई टीम को ग्रुप B में इंग्लैंड, ओमान, स्कॉटलैंड और नामीबिया के साथ रखा गया है। टीम विश्व कप में अपने अभियान की शुरुआत 6 जून को ओमान के खिलाफ करेगी। उसके बाद 8 जून को टीम को डिफेंडिंग चैंपियन इंग्लैंड का सामना करना है वहीं 12 जून को नामीबिया और 16 जून को यह टीम स्कॉटलैंड के सामने उतरेगी।
इस ग्रुप को देखते हुए ऑस्ट्रेलिया का सुपर 8 में जाना लगभग तय माना जा रहा है। वहीं जिस तरह की ऑस्ट्रेलिया की टीम है इस टीम को खिताब का प्रबल दावेदार कहना गलत नहीं होगा।
ऑस्ट्रेलियाई टीम की मजबूती को देखते हुए इस बार यह टीम अपना दूसरा टी20 टाइटल जीतने की ओर बढ़ सकती है। टीम के पास मजबूत बैटिंग लाइनअप के अलावा शानदार बोलिंग अटैक भी शामिल है। वहीं इस टीम में दुनिया के बेस्ट ऑलराउंडर्स हैं। अगर पैट कमिंस ने भी कुछ दिन पहले एक इंटरव्यू में कहा था कि ऑस्ट्रेलिया की टीम सेमीफाइनल में जरूर खेलेगी और चाहे कोई भी टीम हम उन्हें सेमीफाइनल और फाइनल में हराते हुए खिताब जीत जाएंगे। अब ऑस्ट्रेलिया की टीम टूर्नामेंट जीतेगी या फिर नहीं यह तो वक़्त ही बतायेगा लेकिन यह टीम खिताब की सबसे बड़ी प्रबल दावेदार है। चाहे ऑस्ट्रेलिया टीम अन्य सीरीज में कैसा भी प्रदर्शन करें लेकिन आईसीसी टूर्नामेंट में इस टीम के रुतबे के आगे कोई भी टीम नहीं ठहरती है।

Advertisement
Next Article