India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

T20 World cup 2024 : टीम इंडिया के सेमीफइनल मैच को लेकर बड़ा बदलाव आया सामने,आखिर क्यों हुआ यह बदलाव

10:57 AM May 15, 2024 IST
Advertisement

T20 World cup 2024 : क्रिकेट के टी20 वर्ल्ड कप 2024 की शुरुआत 1 जून से हो रही है। इस बार टी20 वर्ल्ड कप में कुल 20 टीमें हिस्सा ले रही हैं। फैंस इसके लिए बहुत ही उत्साहित हैं। इस बार का टी20 वर्ल्ड कप वेस्टइंडीज और अमेरिका पर होने जा रहा है। इसके लिए आईसीसी ने शेड्यूल पहले ही जारी कर दिया है। इसके लिए पहला सेमीफाइनल 26 जून और दूसरा सेमीफाइनल 27 जून को होगा। वहीं फाइनल मुकाबला 29 जून को खेला जाएगा। लेकिन अब टी20 वर्ल्ड कप के शुरू होने से पहले ही दूसरे सेमीफाइनल के लिए बड़ा बदलाव सामने आया है ।

HIGHLIGHTS

T20 World cup सेमीफाइनल को लेकर बड़ा बदलाव

भारतीय टीम अगर टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल तक पहुंचती है तो 27 जून को गयाना में यह मुकाबला देखने को मिलेगा. अमेरिका और वेस्टइंडीज में होने वाले टी20 वर्ल्डकप में खेल की शर्तों के अनुसार रिजर्व दिन केवल 29 जून को बारबाडोस में होने वाले फाइनल के लिये रखा गया है. शर्तों के अनुसार अगर ‘‘भारत सेमीफाइनल के लिये क्वालीफाई करता है तो 27 जून 2024 को गयाना में दूसरा सेमीफाइनल खेलेगा. यह फैसला भारतीय फैंस को मद्दे नज़र रखते हुए लिया गया है। '' पहला सेमीफाइनल 26 जून को त्रिनिदाद में होगा जो की रात का मैच है, वही गयाना में दूसरा सेमीफाइनल दिन में होगा जो भारतीय दर्शकों के अनुकूल समय होगा। अगर टीम इंडिया क्वालीफाई करती है तो दूसरा सेमीफाइनल भारतीय समया के अनुसार रात 8:30 बजे से शुरू होगा ताकि भारतीय फैंस अपने समय से मैच देख पाए. पहले सेमीफाइनल को भी इसी तरह अतिरिक्त समय दिया जायेगा जो की 26 जून को 60 मिनट और 27 जून को दोपहर दो बजे से 190 मिनट का होगा. मैच का फाइनल 29 जून को होगा जिसके लिये 30 जून का दिन रिजर्व होगा ।

कौन किस ग्रुप में

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए सभी टीमों को ग्रुप में रखा गया है। इन अलग अलग ग्रुप में भारत के अलावा पाकिस्तान, नीदरलैंड्स, कनाडा और अमेरिका की टीमें शामिल हैं। टीम इंडिया अपना पहला मुकाबला 5 जून को आयरलैंड के खिलाफ खेलेगी और 9 जून को भारतीय टीम पाकिस्तान के खिलाफ महामुकबला खेलेगी। टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में भारतीय टीम पाकिस्तान से सिर्फ एक ही मैच हारी है। कुछ इस तरह ग्रुप में बाटी गयी है टीमें "ग्रुप ए: भारत, पाकिस्तान, आयरलैंड, कनाडा, अमेरिका। ग्रुप बी: इंग्लैंड, आस्ट्रेलिया, नामीबिया, स्कॉटलैंड, ओमान। ग्रुप सी: न्यूजीलैंड, वेस्टइंडीज, अफगानिस्तान, युगांडा, पापुआ न्यू गिनी। ग्रुप डी: दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका, बांग्लादेश, नीदरलैंड, नेपाल।"

सेमीफइनल में मौसम आपदा आने पर कैसे बनेंगे फाइनलिस्ट

वर्ल्ड कप का दूसरा सेमीफाइनल मैच अगर एक्स्ट्रा टाइम के बाद भी पूरा नहीं हो पाता है और बारिश के कारण पूरा नहीं हो पता. तो फाइनल में उन टीम को जगह दे दी जाएगी, जो सुपर 8 में टॉप पर रहेगी, जिस टीम के पास सबसे ज्यादा अंक होंगे वो टीमें फाइनल में प्रवेश कर जाएगी। मैच उस कंडीशन में रद्द किया जा सकता है जब ग्राउंड की कंडीशन खेलने लायक नहीं रहेगी और इस बात का फैसला अंपायर्स के द्वारा मैदान का निरिक्षण करने के बाद लिया जाएगा।

 

Advertisement
Next Article