India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

T20 World Cup 2024: सुपर-8 में भारत के सामने अफगानी चैलेंज

07:00 AM Jun 20, 2024 IST
Advertisement

ICC T20 world cup 2024 के सुपर-8 में आज पहली बार टीम इंडिया मैदान पर उतरेगी। जहां उनके सामने राशिद खान की अफगानिस्तान टीम होगी। यह मुकाबला दोनों ही टीमों का सुपर-8 स्टेज में पहला मैच होगा। दोनों ही टीम को ग्रुप 1 में रखा गया है। भारत और अफगानिस्तान दोनो ही टीम इस समय शानदार फॉर्म से गुजर रही हैं। अगर मैन 2 मैन मार्किंग की बात की जाए तो भारतीय टीम मौजूदा रैंकिंग के हिसाब से काफी मजबूत नजर आ रही है। लेकिन हालिया प्रदर्शन अफगानिस्तान का शानदार रहा है। ऐसे में यह मैच रोमांचक होने की संभावना है।

यह मैच केनसिंगटन ओवल, बारबाडोस में खेल जाएगा। अगर इस पिच की बात करें तो टी20 वर्ल्ड कप 2024 में इस मैदान पर अब तक 5 मैच खेले गए हैं। जिनमे से 2 मैच में पहले बैटिंग करने वाली टीम की जीत हुई जबकि 2 मैच में बाद में बल्लेबाजी करने वाली टीम की जीत हुई। वहीं 1 मुकाबला बारिश की वजह से रद्द हो गया था। पिच के रिकॉर्ड के अनुसार टॉस जीतकर टीम पहले बल्लेबाजी करने का फैसला करना चाहेगी।

अब बात करते हैं हेड 2 हेड की तो भारत और अफगानिस्तान टी20 क्रिकेट में अब तक 8 बार आमने सामने आए हैं जिनमें से 7 बार भारत की जीत हुई है वहीं 1 मुकाबला बारिश की वजह से रद्द हो गया था। अफगानिस्तान आज तक भारत को किसी भी फॉर्मेट में हरा नहीं पाया है।

अब बात करते हैं दोनो टीम के अब तक के सफर की अफगानिस्तान को ग्रुप C में वेस्टइंडीज, न्यूजीलैंड, पापुआ न्यू गिनी, और युगांडा के साथ रखा गया था। अफगानिस्तान ने अपने पहले मैच में युगांडा को 125 रन से हराया था। अपने दूसरे ग्रुप स्टेज मैच में इस टीम ने न्यूजीलैंड को 84 रन से हराकर वर्ल्ड कप इतिहास का एक बहुत बड़ा उलटफेर कर दिया था। इसके बाद इस टीम ने पापुआ न्यू गिनी को 7 विकेट से हराते हुए सुपर 8 में अपनी जगह पक्की की। लेकिन आखिरी ग्रुप मैच में वेस्टइंडीज ने इस टीम को 104 रन से हरा दिया।
टीम अपने ग्रुप में दूसरे नंबर पर रही थी।

अब बात करते हैं भारतीय टीम की, भारत को ग्रुप स्टेज में ग्रुप 1 में पाकिस्तान, USA, आयरलैंड और कनाडा के साथ रखा गया था। भारत ने अपने पहले ग्रुप मैच में आयरलैंड को 8 विकेट से हराया। जबकि उसके बाद चिर प्रतिद्वंद्वी को 6 रन से हराया। भारत का तीसरे मैच में अमेरिका से सामना हुआ उस मैच को भारत ने 7 विकेट से जीता। भारत का चौथा मुकाबला कनाडा से हुआ था जो कि बारिश की वजह से रद्द हो गया था।

अब हम बात करते हैं दोनों टीम की संभावित प्लेइंग 11 की सबसे पहले बात करते हैं भारतीय टीम की - कप्तान रोहित शर्मा, विराट कोहली, ऋषभ पंत, सूर्यकुमार यादव, शिवम दुबे, हार्दिक पंड्या, रवीन्द्र जडेजा, अक्षर पटेल, अर्शदीप सिंह, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज

इस मैच की कंडीशन के हिसाब से टीम इंडिया की तरफ से कुलदीप यादव खेल सकते हैं। अगर कुलदीप को मौका मिलता है तो देखना होगा कि टीम से किस खिलाड़ी को बाहर बैठाया जा सकता है। वहीं यशस्वी जायसवाल के नाम पर भी विचार किया जा सकता है।

अब रुख करते हैं अफगानिस्तान टीम की प्लेइंग 11 का जहां रह्मानुल्लाह गुरबाज, इब्राहिम जादरान, गुलबदीन नईब, अज्मातुल्लाह ओमरजाई, नजीबुल्लाह ज़ादरान, मोहम्मद नबी, करीम जनत, राशिद खान, नूर अहमद, नवीन उल हक, फज़ल हक फारूकी

अब बात करते हैं हमारी क्रिकेट केसरी fantasy 11 की रह्मानुल्लाह गुरबाज, ऋषभ पंत, विराट कोहली, रोहित शर्मा, इब्राहिम जादरान, हार्दिक पंड्या, अक्षर पटेल, शिवम दुबे, राशिद खान, जसप्रीत बुमराह, फज़ल हक फारूकी
इस टीम के कैप्टेन होंगे रोहित शर्मा जबकि वाईस कैप्टेन होंगे हार्दिक पंड्या।
अगर आप भी fantasy खेलना पसंद करते हैं तो इस टीम को बनाकर आप ढेरों इनाम जीत सकते हैं। अगर आपने भी अपनी कोई टीम बनाई है तो आप हमे कमेंट सेक्शन में बता सकते हैं। इसी तरह की क्रिकेट से रिलेटेड ख़बरों को देखने के लिए देखते रहिये क्रिकेट केसरी और वीडियो को लाइक और शेयर करना ना भूलें।

Advertisement
Next Article