For the best experience, open
https://m.punjabkesari.com
on your mobile browser.
Advertisement

T20 World Cup 2024 Final : विश्व विजेता बनने उतरेगा भारत

08:14 AM Jun 29, 2024 IST
t20 world cup 2024 final   विश्व विजेता बनने उतरेगा भारत

T20 World Cup 2024 की दोनों फाइनलिस्ट टीम का फैसला हो गया है, जहां एक तरफ साउथ अफ्रीका पहली बार किसी भी वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंची है वहीं दूसरी तरह टीम इंडिया 10 साल बाद टी20 वर्ल्ड कप का फाइनल खेलने जा रही है, दोनों ही टीमों ने अभी तक टूर्नामेंट में अपने सभी मैच जीते हैं, यही वजह है कि फाइनल मुकाबले में कांटे की टक्कर देखने को मिल सकती है। फाइनल मुकाबला बारबाडोस स्थित ब्रिजटाउन के केंसिंग्टन ओवल पर 29 जून को खेला जाएगा।

HIGHLIGHTS

  • T20 World Cup 2024 फाइनल में आज भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका
  • हेड 2 हेड में भारत का पलड़ा भारी
  • वर्ल्ड कप में दोनों टीम बराबरी पर
  • भारत 2007 में जीत चुका है वर्ल्ड टी20 का खिताब 
  • अफ्रीकी टीम के पास इतिहास रचने का मौका 

अगर बात करें केंसिंग्टन ओवल के पिच रिपोर्ट की तो

इस मैदान पर टी20 वर्ल्ड कप 2024 में अभी तक 8 मुकाबले खेले गए हैं, जिनमे 3 मुकाबलों में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम की जीत हुई है और 4 मुकाबलों में रन चेस करने वाली टीम की जीत हुई है। 1 मुकाबला बारिश की वजह से रद्द हो गया था। यहां की पिच काफी सपोर्टिंग रही है। इस पिच पर गेंदबाजो के साथ साथ बल्लेबाजों को भी मदद मिलती है, भारत ने इसी मैदान पर अफगानिस्तान को हराया था, कैरेबियन देशों के अन्य मैदानों की तुलना में यहां बड़े स्कोर देखने को मिलते हैं, हालांकि रन चेज करना यहां आसान नहीं होता, फाइनल मुकाबले में पहले खेलने वाली टीम ने 175 से ज्यादा का स्कोर बनाया तो यह विनिंग टोटल हो सकता है। टॉस जीतकर टीम पहले गेंदबाजी करने का फैसला कर सकती है।

अगर दोनो टीमों के ताकत को बात करें तो इस वर्ल्ड कप में दोनो ही टीमों की ताकत उनकी गेंदबाजी रही है, जहां साउथ अफ्रीका के पास कागिसो रबाडा, एनरिक नॉर्खिया और मार्को यानसेन के रूप में तीन प्रमुख तेज गेंदबाज हैं, स्पिन में केशव महाराज और तबरेज शम्सी अच्छी फॉर्म में हैं वहीं भारतीय टीम के पास भी अर्शदीप सिंह और जसप्रीत बुमराह जैसे पेसर हैं कुलदीप यादव स्पिन गेंदबाजी करते हैं तो रविंद्र जडेजा, हार्दिक पंड्या और अक्षर पटेल के रूप में तीन ऑलराउंडर भी हैं

अगर साउथ अफ्रीका और इंडिया के हेड टू हेड रिकॉर्ड्स की बात करें तो इनके बीच T20 क्रिकेट कुल 26 मैच खेले गए हैं जिसमे से भारत ने 14 मैच जीते हैं जबकि 11 मुकाबलों में अफ्रीकी टीम ने बाजी मारी है।



अब बात करते हैं दोनों टीम के फाइनल के सफ़र की

सबसे पहले जानते हैं दक्षिण अफ्रीका का सफ़र

सबसे पहले जानते हैं दक्षिण अफ्रीकी टीम के सफ़र की जिन्हें वर्ल्ड कप में ग्रुप D में रखा गया था जिसमें उनके साथ नेपाल, श्रीलंका, बांग्लादेश और नीदरलैंड की टीम थी। दक्षिण अफ्रीका अपने ग्रुप स्टेज के चारों मैच जीतते हुए टॉप पर रही थी। इस टीम ने अपने पहले मुकाबले में श्रीलंका को 6 विकेट से, नीदरलैंड को 4 विकेट से हराया था लेकिन बांग्लादेश और नेपाल को हराने में इस टीम की हालत खराब हो गई थी। टीम ने बांग्लादेश को 4 रन जबकि नेपाल को 1 रन से हराया था। इसके बाद इस टीम ने सुपर 8 में USA को 18 रन से हरा दिया था। इसके बाद दूसरे सुपर 8 मैच में इंग्लैंड को 7 रन से हराया था। वहीं अपने आखिरी सुपर 8 मैच में दक्षिण अफ्रीका ने वेस्टइंडीज को डकवर्थ लुईस नियम के तहत 3 विकेट से हरा दिया था। इस टीम का सबसे खतरनाक परफॉरमेंस आया सेमीफाइनल में जहां इस टीम ने अफगानिस्तान को सिर्फ 56 रन पर ऑलआउट कर दिया और 9 विकेट से मैच जीतते हुए फाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली। इस वर्ल्ड कप में दक्षिण अफ्रीका की टीम अब तक अपराजित रही है।

अब जानते हैं भारतीय टीम ने कैसे तय किया सेमीफाइनल तक का पड़ाव

भारत को ग्रुप स्टेज में ग्रुप 1 में पाकिस्तान, USA, आयरलैंड और कनाडा के साथ रखा गया था। भारत ने अपने पहले ग्रुप मैच में आयरलैंड को 8 विकेट से हराया। जबकि उसके बाद चिर प्रतिद्वंद्वी को 6 रन से हराया। भारत का तीसरे मैच में अमेरिका से सामना हुआ उस मैच को भारत ने 7 विकेट से जीता। भारत का चौथा मुकाबला कनाडा से हुआ था जो कि बारिश की वजह से रद्द हो गया था। भारत ने ग्रुप 1 में टॉप पर रहते हुए सुपर 8 में अपनी जगह पक्की की।
सुपर 8 के अपने पहले मैच में भारत ने अफगानिस्तान को हराया था। अपने दूसरे सुपर 8 मैच में भारत ने बांग्लादेश को 50 रन से हराया था। इसके बाद अपने आखिरी सुपर 8 मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 24 रन से हराते हुए सेमीफाइनल में एंट्री मार ली। वहीं सेमीफाइनल में भारतीय टीम ने इंग्लैंड को 68 रन से हराते हुए फाइनल में अपनी जगह पक्की की।
भारतीय टीम भी अभी तक टूर्नामेंट में अपराजित रही है।

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग 11

भारत की तरफ से रोहित शर्मा, विराट कोहली, ऋषभ पंत , सूर्यकुमार यादव, शिवम दुबे, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह और अर्शदीप सिंह को मौका मिल सकता है। वहीं दक्षिण अफ्रीका की तरफ से क्विंटन डी कॉक, रीजा हेंड्रिक्स, एडेन मार्करम, हेनरिक क्लासेन, डेविड मिलर, ट्रिस्टन स्टब्स, मार्को जेनसन, केशव महाराज, कागिसो रबाडा, एनरिक नॉर्खिया और तबरेज शम्सी खेलेंगे

अब बात करते हैं हमारी क्रिकेट केसरी

क्विंटन डी कॉक, रोहित शर्मा, सूर्यकुमार यादव, विराट कोहली, अक्षर पटेल, हार्दिक पांड्या, एडेन मार्करम, एनरिक नॉर्खिया, जसप्रीत बुमराह, कागिसो रबाडा, कुलदीप यादव,हमारी टीम के कैप्टेन होंगे विराट कोहली और वाईस कैप्टेन होंगे जसप्रीत बुमराह

Advertisement
Author Image

Ravi Kumar

View all posts

Advertisement
×