India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

T20 World Cup 2024: टीम इंडिया के सिलेक्शन पर गौतम गंभीर ने दिया यह बड़ा सुझाव

11:46 AM May 21, 2024 IST
Advertisement

T20 World Cup 2024: गौतम गंभीर के मेंटॉर के अंदर टीम कोलकाता इस आईपीएल पॉइंट्स टेबल पर सबसे उपर मौजूद है। टीम का इस साल आईपीएल में बेहतरीन प्रदर्शन देखनें को मिला। लेकिन वह यह नहीं चाहते कि फ्रेंचाइजी आधारित टी20 लीग युवाओं के लिए भारतीय टीम में प्रवेश का मार्ग बने। दिग्गज स्पिनर रविचंद्रन अश्विन के ‘यूट्यूब’ कार्यक्रम ‘कुट्टी स्टोरीज विद ऐश’ पर गंभीर ने सिलेक्शन के उपर कहा, ‘मेरे लिए बड़ी चिंता यह है कि कितने युवा भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट खेलना चाहते हैं। मुझे उम्मीद है कि आईपीएल भारत के लिए खेलने का शॉर्टकट (आसानी रास्ता) साबित नहीं होगा। गंभीर ने माना कि आईपीएल से भारतीय क्रिकेटरों को काफी फायदा हुआ है।

HIGHLIGHTS

टीम के चयन को लेकर क्या बोले गंभीर

गंभीर ने कहा, ‘आज के दौर में जब मैं अंतरराष्ट्रीय टी20 टीमों को देखता हूं और भारत के खिलाफ खेलने की बात आती है तो दो-तीन टीमों के अलावा मुझे ज्यादा टक्कर देने वाली टीमें नहीं दिखती है।’ उन्होंने कहा, ‘बहुत सी टीमें भारत की दमदार और मजबूत टीम की बराबरी नहीं कर सकती हैं। इसलिए, मुझे लगता है कि आज के समय में आईपीएल अंतरराष्ट्रीय टी20 क्रिकेट की तुलना में कहीं अधिक प्रतिस्पर्धी हो गया है।’

गंभीर का मानना है घरेलू खिलाड़ियों का स्तर बढ़ा है

इंटरव्यू के दौरान उन्होंने कहा, ‘हमारे घरेलू खिलाड़ियों का भी स्तर बढ़ रहा है। वे जिस तरह से आईपीएल खेलना चाहते है, जिस तरह से वे टी20 क्रिकेट को लेकर तैयारी करते है मुझे लगता है कि उनका ज्यादा ध्यान टी20 क्रिकेट खेलने पर है। वही बात अगर गंभीर की करे तो भारत को 2011 एकदिवसीय विश्व कप के फाइनल में अपनी शानदार बल्लेबाजी से जीत दिलाने वाले गंभीर अब आईपीएल में कोलकाता नाइटराइडर्स के मेंटॉर भी है जिसके तहत (केकेआर) ने 2012 और 2014 में आईपीएल खिताब भी जीता है।

मैं एक्टर या कॉर्पोरेट एम्प्लॉय नहीं हूँ

उनके मेंटॉर रहते टीम ने मौजूदा आईपीएल सत्र में प्रथम स्थान के साथ प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई किया है। चेहरे पर आमतौर पर गंभीर भाव रखने वाले गौतम ने इस बारे में पूछे जाने पर कहा, ‘कई बार लोग मेरे बारे में कहते है कि मै मुस्कुराता या प्यार नहीं करता। हमेशा आक्रामक लगता है।’ उन्होंने कहा, ‘लेकिन लोग मुझे मुस्कुराते हुए देखने नहीं आते। लोग मेरी टीम को जीतते हुए देखने आते हैं। हम लोग इसी तरह के प्रोफेशन में हैं। मैं इसमें कुछ नहीं कर सकता। मैं ‘इंटरटेनमेंट’ नहीं हूं। मैं बॉलीवुड अभिनेता या मैं कॉर्पोरेट एम्प्लॉय नहीं हूं। मैं एक क्रिकेटर हूं।

Advertisement
Next Article