India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

T20 world cup 2024: क्रिकेट के हर फॉर्मेट में अब मिडिल आर्डर में ही नज़र आएंगे kl Rahul

12:24 PM Dec 14, 2023 IST
Advertisement

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज़ में भारतीय टीम की कमान केएल राहुल का हाथों में हैं, इसी के साथ ही केएल राहुल के करियर के एक नए सफर की शुरुआत भी हो जाएगी। राहुल बतौर विकेटकीपर मिडिल आर्डर में खेलते हुए ही नज़र आएंगे। सिर्फ यही नहीं, वनडे के बाद 26 दिसंबर से शुरू हो रही टेस्ट सीरीज़ में भी राहुल बतौर विकेटकीपर ही खेलने वाले हैं.

HIGHLIGHTS

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज़ में भारतीय टीम की कमान केएल राहुल का हाथों में हैं, इसी के साथ ही केएल राहुल के करियर के एक नए सफर की शुरुआत भी हो जाएगी। राहुल बतौर विकेटकीपर मिडिल आर्डर में खेलते हुए ही नज़र आएंगे। सिर्फ यही नहीं, वनडे के बाद 26 दिसंबर से शुरू हो रही टेस्ट सीरीज़ में भी राहुल बतौर विकेटकीपर ही खेलने वाले हैं. अपने पर्दापर्ण टेस्ट में भी नंबर 6 पर पारी की शुरुआत करने वाले राहुल अब वापिस उसी स्थान पर खेलते हुए नज़र आएंगे लेकिन तब राहुल केवल एक स्पेशलिस्ट बल्लेबाज़ का तौर पर खेलते हुए नज़र आये थे लेकिन इस बार राहुल को बल्लेबाज़ी के अलावा विकेटकीपिंग भी करनी पड़ेगी और यहीं पर राहुल की विकेटकीपिंग की असली परीक्षा भी होगी।

अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में राहुल के अलावा युवा विकेटकीपर बल्लेबाज़ ईशान किशन का भी चयन हुआ है लेकिन राहुल की मौजूदा फॉर्म को देखते हुए राहुल के ही पहले खेलने की संभावना है. 2023 की शुरुआत से ही राहुल ने वनडे फॉर्मेट में मिडिल आर्डर में खेलना शुरू कर दिया था, ऐसे में आगामी अफ्रीका दौरे के बाद घरेलु सरज़मीं पर होने वाली इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में भी राहुल बतौर विकेटकीपर मिडिल आर्डर में ही खेलते हुए दिखेंगे। यहाँ तक की राहुल खुद भी तीनों फॉर्मेट में मिडिल आर्डर में खेलने की इच्छा जता चुके हैं और आईपीएल में लखनऊ सुपर जायंट्स के लिए भी राहुल मिडिल आर्डर में ही खेलेंगे। यह साफ़ दर्शा रहा है कि राहुल अब पूरी तरह से एक मिडिलआर्डर विकेटकीपर बल्लेबाज़ के तौर पर खेलना चाहते हैं.

अब देखना काफी रोचक होगा कि राहुल तीनों फॉर्मेट में खुद को किस तरह ढालेंगे अगर वह यह करने में सफल हुए तो ज़रूर हर फॉर्मेट में उनकी जगह पूरी तरह से पक्की हो जायेगी। अगर राहुल के आईपीएल टीम की बात करें तो राहुल खुद कप्तान हैं और टीम के पास काइल मायर्स और क्विंटन डी कॉक के रूप में शानदार सलामी जोड़ी है वहीँ बैकअप ओपनर के रूप में टीम ने देवदत्त पाडिकल को अपनी टीम से जोड़ा है ऐसे में राहुल आईपीएल में भी मिडिल आर्डर में खेलते हुए दिख सकते हैं.

राहुल ने बतौर ओपनर भारत के लिए 44 टेस्ट, 23 वनडे, और 55 टी20i मुकाबले खेले हैं, लेकिन हाल ही में राहुल ने बतौर विकेट कीपर बल्लेबाज़ बहुत ही लाज़वाब प्रदर्शन किया है, चोट से वापसी के बाद राहुल ने पहले पाकिस्तान के खिलाफ एशिया कप में धमाकेदार शतक जड़ा और फिर हाल ही में समाप्त हुए वर्ल्ड कप में 10 मुकाबलों में 75.33 के शानदार औसत 452 रन बनाकर अपने आलोचकों को करारा जवाब दिया। 6 महीनों के बाद वेस्टइंडीज और संयुक्त राज्य अमेरिका की मेज़बानी में टी20i वर्ल्ड कप खेला जाना है ऐसे मैं भारतीय टीम मैनेजमेंट इस समय T20 world cup 2024 के लिए विकेटकीपर बल्लेबाज़ की तलाश कर रही है और राहुल की नज़र शानदार प्रदर्शन कर T20 world cup 2024 में जल्द से जल्द अपनी जगह पक्की करने पर होगी.

 

Advertisement
Next Article