India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

T20 World Cup 2024 : कभी वेस्टइंडीज में खोयी थी बादशाहत, अब वापस पाने का है मौका

09:43 AM Jun 18, 2024 IST
Advertisement

T20 World Cup 2024 : साल 2010 का टी20 वर्ल्ड कप भी वेस्टइंडीज में खेला गया था। जिसमें टीम इंडिया पहले ही राउंड में अपने सभी मैच जीत गई थी, वहीं दूसरे राउंड में उसे लगातार तीन मैच हारकर टूर्नामेंट से बाहर होना पड़ा था। टी20 वर्ल्ड कप में रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय ​क्रिकेट टीम सुपर 8 में पहुंच चुकी है। भारत जिस ग्रुप में है, उसमें कुछ कमजोर मानी जाने वाली टीमों ने भी क्वालीफाई किया है, इससे उसकी आगे जाने की राह कुछ आसान लग रही है, लेकिन ये काम इतना भी आसान नहीं होगा। इस साल के टूर्नामेंट की मेजबानी अमेरिका और वेस्टइंडीज के पास है। भारत ने अपने लीग मुकाबले यूएसए में खेले और अब बारी वेस्टइंडीज की है। वेस्टइंडीज में ही टी20 वर्ल्ड कप 2010 के दौरान भारत को गहरे जख्म ​मिले थे, जिसकी यादें एक बार फिर से ताजा हो सकती हैं, इसलिए भारतीय टीम को हर एक कदम फूंक फूंककर रखना होगा।

HIGHLIGHTS

14 साल बाद टीम इंडिया की वेस्टइंडीज के मैदान में वापसी

वेस्टइंडीज में टी20 वर्ल्ड कप की वापसी करीब 14 साल बाद हुई है। उस साल की यादें अभी तक हर भारतीय फैंन के दिल में होंगी। उस साल भारत ने लीग चरण में साउ​थ अफ्रीका और अफगानिस्तान को हराकर अगले राउंड में कदम रखा था। यानी भारतीय टीम एक भी मैच लीग फेज में नहीं हारी। पर इसके बाद अगले राउंड में एक भी मैच भारतीय टीम नहीं जीत पाई। इस साल भी भारत अजेय होकर ही सुपर 8 में जा रहा है। साल 2010 के अगले राउंड में भारत का पहला मुकाबला ऑस्ट्रेलिया से हुआ। उस मैच में टीम इंडिया को 49 रन से हार का सामना करना पड़ा था। इसके बाद अगला मैच वेस्टइंडीज से देखने को मिला था । जिसमें भारतीय टीम 14 रन से हार गई थी। लगातार दो मैच हारकर टीम इंडिया पहले ही सेमीफाइनल की रेस से बाहर हो गई थी।

कैसा रहा वेस्टइंडीज में टीम इंडिया का रिकॉर्ड

सेमीफाइनल की रेस से बाहर बाहर होकर भी भारत के पास मौका था कि आखिरी मैच जीतकर टूर्नामेंट से विदाई ले। लेकिन दुर्भाग्यपूर्ण ये रहा कि उस मैच में भी जीत दर्ज नहीं हो पाई। आखिरी मैच श्रीलंका से था। इस मैच में भारत को 5 विकेट से हार का सामना करना पड़ा। इस मैच में भारतीय टीम ने कड़ाकेदार टक्कर दी, लेकिन आखिरी गेंद पर उसे हार का सामना करना पड़ा। इसके साथ ही लगातार तीन मैचों में टीम इंडिया हार गई। इस बार हालां​कि श्रीलंका और वेस्टइंडीज तो भारत के ग्रुप में नहीं हैं, लेकिन ऑस्ट्रेलिया से इस बार भी मुकाबला होगा। जो सबसे ज्यादा कठिन मैच होगा। ऐसे में भारतीय टीम की कोशिश होगी कि उस मुकाबले से पहले ही अफगानिस्तान और बांग्लादेश से अपने मैच जीतकर टीम सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर ले और इसके बाद अगर नेट रन रेट का मामला बने तो उसे भी पार कर लिया जाए।

Advertisement
Next Article