India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

T20 World Cup 2024 ग्रुप 1 में से किसे मिलेगा सेमीफाइनल का टिकट, जानिये सभी टीम का समीकरण

09:30 AM Jun 24, 2024 IST
Advertisement

T20 World Cup 2024 सुपर-8 का आखिरी चरण चल रहा है और अभी तक सिर्फ 1 टीम सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर पाई है जबकि अन्य तीन टीम कौन सी होगी इसकी जंग अभी भी जारी है। ग्रुप 2 में वेस्टइंडीज और दक्षिण अफ्रीका में से कोई एक टीम क्वालीफाई कर जायेगी जबकि डिफेंडिंग चैंपियन इंग्लैंड की टीम क्वालीफाई कर चुकी है।
लेकिन दूसरा ग्रुप इस समय पूरी तरह खुल चुका है और सभी 4 टीमों के पास क्वालीफाई करने का मौका है। इस ग्रुप में भारत, ऑस्ट्रेलिया,अफगानिस्तान और बांग्लादेश की टीम है। अफगानिस्तान की ऑस्ट्रेलिया पर जीत के बाद यह ग्रुप अब हर टीम के लिए खुल गया है जहां भारत लगातार 2 मैच जीत कर भी अभी तक क्वालीफाई नहीं कर पाया है वहीं बांग्लादेश 2 मैच हारने के बावजूद अभी तक बाहर नहीं हुआ है।
तो चलिए आपको बताते हैं कि चारों टीम के क्या समीकरण हैं सेमीफाइनल में पहुंचने के

भारतीय टीम के सबसे ज्यादा चांस

टीम इंडिया इस समय ग्रुप 1 में लगातार 2 मैच जीतकर टॉप पर चल रही है। भारतीय टीम का आखिरी मैच ऑस्ट्रेलिया से होगा। इस मैच को जीतते ही भारतीय टीम ग्रुप को टॉप करते हुए सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर जाएगी। अगर इस मैच में भारत हारता भी है तो भारत को 41 रन के कम मार्जिन से हारना होगा। इस स्थिति में भी भारत सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर जायेगी।

अब जानते हैं ऑस्ट्रेलिया कैसे क्वालीफाई करेगी

अफगानिस्तान से मिली हार के बाद ऑस्ट्रेलिया आज भारत के खिलाफ करो या मरो के मुकाबले में उतरेगी। उन्हें ना सिर्फ भारत को हराना होगा बल्कि यह भी दुआ करनी होगी की बांग्लादेश अफगानिस्तान को हरा दे। और अगर अफगानिस्तान बांग्लादेश को हराता भी तो ज्यादा बड़े मार्जिन से ना हरा पाए। ऐसी स्थिति में ऑस्ट्रेलिया सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर जायेगी।



अफगानिस्तान का क्या है समीकरण

अपने पिछले मैच में ऑस्ट्रेलिया को हराने के बाद अफगानिस्तान की नज़र बांग्लादेश के खिलाफ होने वाले मैच पर है। अगर अफगानिस्तान को सेमीफाइनल में जाना है तो उन्हें पहले तो बांग्लादेश को हराना होगा वहीं दूसरी तरफ यह दुआ करनी होगी कि टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया को हरा दे ऐसी स्थिति में 4 अंक के साथ अफगानिस्तान सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर जायेगी। वहीं अगर ऑस्ट्रेलिया अपना मैच जीतती है और अफगानिस्तान भी बांग्लादेश को हरा देता है तो ऐसी स्थिति में मामला नेट रन रेट पर आजायेगा। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार अगर आज ऑस्ट्रेलिया भारत को 41 रन से हरा देता है जबकि कल के मैच में अफगानिस्तान बांग्लादेश को 81 रन के बड़े अंतर से हरा देता है तो फिर बांग्लादेश और ऑस्ट्रेलिया सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर जायेगी जबकि टीम इंडिया बाहर हो जायेगी।

अब बात करते हैं बांग्लादेश की

भारत और ऑस्ट्रेलिया से हारने के बावजूद यह टीम अभी भी सेमीफाइनल की रेस में बनी हुई है इस टीम का नेट रन रेट -2.489 है। बांग्लादेश का क्वालीफाई करना वैसे तो ना मुमकिन है लेकिन अगर इस टीम को क्वालीफाई करना है तो उन्हें पहले तो यह दुआ करनी होगी कि आज भारत ऑस्ट्रेलिया को जितना हो सके उतने बड़े मार्जिन से हराए वहीं कल के मैच में बांग्लादेश अफगानिस्तान को एक करारी शिकस्त दे ऐसे में बांग्लादेश ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान दोनों को पछाड़ते हुए सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर जायेगी। अब देखना रोचक होगा की सेमीफाइनल में कौन सी 2 टीम क्वालीफाई करती है।

Advertisement
Next Article