India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

T20 World Cup 2024 : क्या बिना आईसीसी ट्रॉफी के ही ख़त्म हो जाएगा राहुल-रोहित का युग ?

03:34 PM Jun 05, 2024 IST
Advertisement

रोहित शर्मा और राहुल द्रविड़ जिनकी जोड़ी को पिछले 4 सालों में पूरे देश ने खूब सराहा है। इस जोड़ी ने भारत को वर्ल्ड कप भी लगभग जीता दिया था, ICC वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप भी लगभग जीता दी थी। ICC T20 वर्ल्ड कप 2022 के सेमीफाइनल तक भी भारतीय टीम पहुंची थी। लेकिन कमी रह गई तो सिर्फ 1, जिस ICC ट्रॉफी का ख्वाब भारत पिछले 11 साल से देख रहा था वह अभी भी पूरा नहीं हो पाया।

HIGHLIGHTS

भारत की टीम इस समय 2024 टी20 वर्ल्ड कप के लिए अमेरिका के दौरे पर है और द्रविड़ और रोहित की जोड़ी के पास यह ICC ट्रॉफी जीतने का आखिरी मौका होगा। अगर टीम इंडिया की बात करें तो आज यह टीम आयरलैंड के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करने वाली हैं। इस वर्ल्ड कप के लिए भी एक बार फिर राहुल और रोहित की जोड़ी एक बार फिर मैदान पर नज़र आएगी। दोनों की नज़रें इस बार किसी भी हाल में टी20 वर्ल्ड कप जीतने पर हैं। पिछले कुछ दिनों से लगातार टीम इंडिया के नए कोच की अटकलें देखी जा रही है माना जा रहा है कि टीम इंडिया के नए कोच गौतम गंभीर बनेंगे जिस बात को टी20 वर्ल्ड कप के बाद ऑफिसियल कर दिया जाएगा।
हाल ही में वर्ल्ड कप के दौरान राहुल द्रविड़ ने प्रेस कांफ्रेंस की जिसमें उन्होंने कहा कि वह वर्ल्ड कप के बाद अपना कार्यकाल आगे नहीं बढ़ाएंगे। उसके अलावा उन्होंने अपने सफ़र की भी बात की और कहा कि उन्हें टीम इंडिया के साथ काम करने में काफी अच्छा लगा। वहीं इसी बात पर जब रोहित शर्मा ने पत्रकारों को बताया कि वह चाहते थे कि राहुल द्रविड़ कोच पद पर बने रहें और उन्होंने उनको मनाने का भी प्रयास किया। रोहित ने आयरलैंड के खिलाफ होने वाले मुकाबले से पहले प्रेस कांफ्रेंस में कहा, द्रविड़ मेरे पहले अंतरराष्ट्रीय कप्तान थे। हमने उनको खेलते हुए देखा। वह हम सबके लिए बहुत बड़े रोल मॉडल हैं। उन्होंने सालों तक टीम के लिए बहुत कुछ किया है। जब वह कोच के तौर पर आए तो उन्हें देखा हमने उनके साथ लगभग सभी मेजर टूर्नामेंट जीते। वह पहले व्यक्ति हैं जिन्होंने कहा कि ये हमें करना है ये टीम के लिए जरूरी है। मैंने व्यक्तिगत तौर पर उन्हें कोच पद पर बने रहने के लिए मनाने की कोशिश भी की, लेकिन उनकी अपनी प्राथमिकताएं हैं। मैं उनको जाते हुए नहीं देख पाऊंगा। अब ऐसे में रोहित शर्मा के इस बयान को लोग थोड़ा भावुक नज़रों से भी देख रहे हैं। रोहित शर्मा जो कि पिछले 4 साल से राहुल द्रविड़ के साथ काम कर रहे हैं। उनका उनसे लगाव बढ़ गया होगा ऊपर से एक ऐसा खिलाड़ी जिसने भारत के लिए 10000 से ज्यादा रन बनाए और वर्ल्ड क्रिकेट में उन्हें द वाल के नाम से जाना जाता है। इन दोनों की जोड़ी सामने तब आई थी। जब भारत 2021 टी20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान और न्यूजीलैंड से हार कर पहले दौर में ही बाहर हो गया था। 2022 टी20 वर्ल्ड कप में जब भारत ने पाकिस्तान को एक बार फिर हराया तब उस समय द्रविड़ का जश्न देखने लायक था वो टीम के हर खिलाड़ी को शाबाशी और जीत की मुबारक बाद दे रहे थे। इस सीन को देखकर दर्शकों को 2003 वर्ल्ड कप की याद आ गई थी जब द्रविड़ ने ही पाकिस्तान के खिलाफ विनिंग शॉट खेल कर जश्न मनाया था।
अब भारत एक बार फिर आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप में शिरकत करने वाली है और रोहित इस बार जरूर चाहेंगे कि वह द्रविड़ को एक ट्रॉफी के साथ जरूर विदाई दें।

Advertisement
Next Article