India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Team India New Coach : Anil Kumble ने टीम इंडिया के नए हेड कोच को लेकर रखी अपनी राय

10:16 AM Jun 15, 2024 IST
Advertisement

Team India New Coach : अनिल कुंबले ने कहा कि टीम इंडिया के अगले कोच का काम आसान नहीं होगा। उन्होंने ये भी कहा कि भारतीय टीम को कोचिंग करना थोड़ा सा अलग है। अनिल कुंबले ने खुद ये जिम्मेदारी निभाई है। उन्होंने कहा है कि टीम इंडिया के कुछ खिलाड़ी अपने करियर के अंतिम पड़ाव पर हैं और इसलिए कोच ऐसा होना चाहिए जो बदलाव के समय को अच्छे से संभाल सके।

HIGHLIGHTS

कौन होगा टीम इंडिया का अगला हेड कोच

भारतीय क्रिकेट टीम इस समय टी20 वर्ल्ड कप में हिस्सा ले रही है। लेकिन इसी बीच टीम के अगले हेड कोच की रेस भी जारी है। टीम के मौजूदा कोच राहुल द्रविड़ का कार्यकाल टी20 वर्ल्ड कप 2024 के बाद खत्म हो जाएगा। ऐसे में सभी की नजरें इस बात पर भी हैं कि उनके बाद कौन भारतीय टीम के हेड कोच की जिम्मेदारी संभालेगा। टीम के पूर्व कोच अनिल कुंबले ने इस दौरान एक बड़ी बात कही है। उन्होंने वो खूबी बताई है जो टीम इंडिया के अगले कोच में होनी चाहिए। कुंबले ने कहा कि टीम इंडिया के अगले कोच का काम आसान नहीं होगा। उन्होंने ये भी कहा कि भारतीय टीम को कोचिंग करना थोड़ा सा अलग है। उन्होंने खुद ये जिम्मेदारी निभाई है। अगले कोच को लेकर कहा है कि टीम इंडिया के कुछ खिलाड़ी अपने करियर के अंतिम पड़ाव पर हैं और इसलिए कोच ऐसा होना चाहिए जो बदलाव के समय को अच्छे से संभाल सके और खिलाड़ी तैयार कर सके।

अनिल कुंबले ने कही यह बात

कुंबले के बाद रवि शास्त्री ने ये जिम्मेदारी संभाली और फिर उनके बाद राहुल द्रविड़ ने यह ज़िम्मेदारी ली। अगले कोच को लेकर कुंबले ने एक इंटरव्यू के दौरान यह बात कही, "आपको ऐसा शख्स चाहिए जिसका कद बड़ा हो क्योंकि आप निरंतरता चाहते हैं। वही अगर राहुल की बात करे तो उन्होंने शानदार काम किया है। उम्मीद है कि उनकी विदाई अच्छी होगी। आपको ये बात भी ध्यान में रखनी होगी आपके कुछ खिलाड़ी अपने करियर के अंत पर खड़े हैं। आपको वो खिलाड़ी चाहिए होंगे जो इस बदलाव से गुजर सकें और ये बात सुनिश्चित कर सकें कि टीम इंडिया की गेंदबाजी या बल्लेबाजी की क्वालिटी पर असर नहीं पड़े।"

 

गौतम गंभीर को लेकर दिया बयान

टीम इंडिया के अगले कोच की रेस में जो नाम सबसे आगे चल रहा है वो है गौतम गंभीर का। गंभीर की मेंटरशिप में हाल ही में कोलकाता नाइट राइडर्स ने तीसरी बार आईपीएल जीता है। गंभीर के बारे में कुंबले ने बताते हुए कहा, "आपको समय देने की जरूरत है। वह निश्चित तौर पर कोचिंग करने में सक्षम हैं। हमने देखा है कि गौतम किस तरह से टीम को संभालते थे। वह टीम के कप्तान रहे हैं और फ्रेंचाइजी की भी कप्तानी उन्होंने की है। लेकिन टीम इंडिया की कोचिंग करना थोड़ा अलग रहता है।"

Advertisement
Next Article