India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

T20 World Cup के लिए हुआ टीम का चयन, दिग्गज खिलाड़ी बाहर

10:28 AM Apr 18, 2024 IST
Advertisement

IPL 2024 के बाद भारतीय खिलाड़ियों को इस साल की सबसे बड़ी परीक्षा T20 World Cup में होगी। जहां भारत एक बार फिर से आईसीसी ट्रॉफी का सूखा ख़त्म करने उतरेगा। खिलाड़ी आईपीएल में इस समय जमकर तैयारी कर रहे हैं अब हाल ही में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा कोच राहुल द्रविड़ और अजीत अगरकर से मिले थे जहां कई महत्वपूर्ण बिंदुओ पर बातचीत हुई।

HIGHLIGHTS

अब उसी के बाद मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो भारत अपने टॉप-20 खिलाड़ियों की सूची तैयार कर चुका है। इनमें 15 खिलाड़ी मेन टीम का हिस्सा होंगे जबकि 5 खिलाड़ी स्टैंडबाय प्लेयर के तौर पर जाएंगे। अगर टीम की बात की जाए तो जहां बल्लेबाजों में कप्तान रोहित शर्मा, विराट कोहली, यशस्वी जायसवाल,शुभमन गिल, सूर्यकुमार यादव, रिंकू सिंह, के नाम प्रमुख हैं तो वहीं ऑलराउंडर में हार्दिक पंड्या, रवीन्द्र जडेजा, शिवम् दुबे, अक्षर पटेल के नाम सामने आये हैं। भारत का लिए विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में केएल राहुल, ऋषभ पंत और संजू सैमसन का नाम सामने आये हैं। तेज गेंदबाज़ के तौर पर जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज का साथ आवेश खान और अर्शदीप सिंह निभा सकते हैं। वहीं स्पिन विकल्प के तौर पर कुलदीप यादव के साथ युजवेंद्र चहल और रवि बिश्नोई डे सकते हैं। अब देखना रोचक होगा कि जब आखिरी मीटिंग होगी वर्ल्ड कप के लिए टीम स्क्वाड अनाउंस होगा तब किस खिलाड़ी की टीम में एंट्री होगी और किस खिलाड़ी का पत्ता कटेगा। इस टीम में लगभग उन्ही खिलाड़ी के नाम हैं जो बीतें कुछ वर्षों से लगातार भारतीय क्रिकेट टीम के लिए खेल रहे हैं। पहले आशंका जताई जा रही थी कि भारत युवा खिलाड़ियों को इस वर्ल्ड में आजमाएगा और अनुभवी खिलाड़ी आराम फरमा सकते हैं लेकिन भारत ने इस टीम में अनुभव के साथ युवा खिलाड़ियों पर भरोसा जताया है और दोनों कॉम्बिनेशन के साथ टीम को वेस्टइंडीज में खिताब जीतने का भरोसा भी है। इस टीम में जितने भी खिलाड़ी खेल रहे हैं वो सभी शानदार फॉर्म में चल रहे हैं। जरूर कुछ ऐसे नाम भी हैं जिनका नाम अभी नहीं आया लेकिन बाद में वह टीम से जुड़ सकते हैं जिनमें श्रेयस अय्यर, ईशान किशन, दिनेश कार्तिक, मयंक यादव, जितेश शर्मा जैसे खिलाड़ी शामिल है। अब देखना काफी रोचक होगा कि भारतीय टीम मैनेजमेंट किन खिलाड़ियों को मौका देता है या फिर इसी टीम के साथ वर्ल्ड कप में जायेगी।

वर्ल्ड कप में भारत के मुकाबले
भारत वर्ल्ड कप में अपने अभियान की शुरुआत 5 जून को आयरलैंड के खिलाफ करेगा, वहीं 9 जून को भारत का सामना पाकिस्तान के खिलाफ होगा। इसके बाद भारत 12 जून को अमेरिका का सामना करेगा जबकि 15 जून को कनाडा का सामना करेगा।
इसके बाद सुपर-8 के मुकाबले खेले जाएंगे वहीं आखिर में 2 सेमीफाइनल और फाइनल खेला जाएगा।

Advertisement
Next Article