India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

11 सितम्बर की वो तारीख...जब विराट ने फिर तोड़ा पाकिस्तान का गुरूर

04:05 PM Sep 11, 2024 IST
Advertisement

That date of 11th September...when Virat again broke the pride of Pakistan : 11 सितम्बर .... यह तारीख क्रिकेट इतिहास में हमेशा याद रखी जायेगी....यह वह तारीख है जिस दिन पाकिस्तान की घमंडी टीम को भारत ने क्रिकेट का असली पाठ पढ़ाया था.... यह वही तारीख है जिस दिन के बाद से पाकिस्तान की क्रिकेट आसमान से जमीन पर गिर गई थी....यह वही तारीख है जिसके बाद से आज तक पाकिस्तान क्रिकेट टीम बस हर जगह गिरती ही जा रही है। इस दिन पाकिस्तान के गेंदबाजों की ऐसी धुनाई हुई थी कि पाकिस्तानी फैंस आज तक उन्हें ट्रोल कर रहे हैं.. और यह वही तारीख है जब पाकिस्तानी बल्लेबाज भारतीय गेंदबाजों के आगे भीगी बिल्ली बन गए। तो चलिए आपको बताते हैं 10 सितम्बर 2023 से 11 सितम्बर तक चली भारत-पाकिस्तान क्रिकेट की एक अनोखी दास्तां....

HIGHLIGHTS


दरअसल पिछले साल जब एशिया कप में 3 सितम्बर को भारत पाकिस्तान की भिडंत हुई तो भारतीय बल्लेबाज पाकिस्तानी गेंदबाजों के सामने काफी ज्यादा संघर्ष करते हुए नजर आये। लेकिन इसके बावजूद ईशान किशन और हार्दिक पंड्या की साहसी पारियों की बदौलत भारत 265 रन के सम्मानजनक स्कोर तक पहुँच गया। इस मैच के दौरान रोहित शर्मा शुभमन गिल विराट कोहली श्रेयस अय्यर जैसे बड़े बड़े बल्लेबाज सस्ते में आउट हो गए थे। जिसके बाद पाकिस्तानी फैंस भारतीय बल्लेबाजों को जमकर ट्रोल करने लगे। ईशान किशन जब शतक से चूके तब हारिस रउफ का उन्हें आंख दिखाकर सेंड ऑफ देना भी भारतीय फैंस को चुभा था और पाकिस्तानी इस पर जमकर मजे ले रहे थे....खैर भारत की बैटिंग के बाद मैच में बारिश आई और फिर मैच हो ही नहीं सका और दोनों टीम को 1-1 अंक दे दिया गया जिसके चलते इस ग्रेटेस्ट राइवलरी का पहला चैप्टर बिना हार और जीत से ख़त्म हुआ।

लेकिन 1 हफ्ते बाद इन दोनों टीम का फिर मुकाबला हुआ और इस बार मुकाबले से पहले ही रिज़र्व डे का ऐलान किया जा चुका था। भारत के लिए उस दिन एक नया सूर्य उगा रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने पहली ही गेंद से पॉजिटिव बैटिंग शुरू की और पाकिस्तानी गेंदबाजों की जमकर क्लास ली.. दोनों ही बल्लेबाजों ने अर्धशतक पूरा किया और उसके बाद तेजी से रन बनाने के चक्कर में यह दोनों आउट हो गए। लेकिन पाकिस्तान की समस्या यहां शुरू हुई। 24.1 ओवर में बारिश आई और मैच अगले दिन तक के लिए टल गया....काफी माथापच्ची के बाद 11 सितम्बर को मैच दोबारा शुरू हुआ और फिर इसी के साथ शुरू हुआ पाकिस्तानी गेंदबाजों पर विराट और राहुल का असली प्रकोप। दोनों ने पूरे मैच में एक भी विकेट गिरने ही नहीं दिया। इन दोनों ने 193 गेंद में 233 रन की नॉटआउट साझेदारी करते हुए पाकिस्तानी गेंदबाजों की हालत खराब कर दी। फिर क्या शाहीन अफरीदी,क्या नसीम शाह और फिर क्या ही हारिस रउफ....जो भी बोलिंग पर आता बस उसी की गेंदबाजी की धुनाई शुरू। विराट का पाकिस्तानी गेंदबाजों से लगाव सभी को पता है और विराट ने पाकिस्तान की तीनों गेंदबाजों की तिकड़ी को खूब धूना। एक लंबे अर्से बाद वापसी कर रहे केएल राहुल ने भी कमबैक मैच में शतक ठोकते हुए वर्ल्ड कप के लिए अपनी दावेदारी रख दी। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में सिर्फ 2 विकेट के नुकसान पर 356 रन बनाए। यहां तक की मैच के बीच में ही हारिस रउफ चोटिल होकर मैदान से दूर भाग गए।

विराट और राहुल की बैटिंग देख जहां भारत में उत्साह का माहौल था वहीं पाकिस्तानी फैंस ठन्डे पड़ चुके थे लेकिन उन्हें भी क्या पता था कि यह तो सिर्फ ट्रेलर था पूरी पिक्चर भारतीय गेंदबाजों का दिखाना बाकी था। 357 रन का पीछा करने उतरी पाकिस्तानी टीम हारेगी यह तो सब जानते थे.. लेकिन इस तरह और इतनी जल्दी हारेगी यह शायद कोई नहीं जानता था.... आलम यह हुआ कि पाकिस्तान की टीम सिर्फ 128 रन पर सिमट गई। टीम का कोई भी खिलाड़ी अर्धशतक तो छोडिये 30 का आंकड़ा भी पार नहीं कर पाया। कुलदीप यादव की फिरकी के आगे एक भी पाकिस्तानी बल्लेबाज ठहर ही नहीं पाया। यहां तक की पाकिस्तान के बल्लेबाज मैच के दौरान चोटिल भी हो गये और मैच में दूसरी बार कोई पाकिस्तानी खिलाड़ी मैदान से दूर होता नजर आया। भारत ने पाकिस्तान को 228 रन से रौंदा और पूरे पाकिस्तानी टीम के फैंस को झकझोर कर रख दिया उस दिन के बाद से आज तक पाकिस्तानी टीम उस सदमें से उबर ही नहीं पाई है। पाकिस्तान उसके बाद श्रीलंका से हारकर एशिया कप से बाहर हुआ....फिर वर्ल्ड कप में भारत अफगानिस्तान ऑस्ट्रेलिया दक्षिण अफ्रीका से हार कर ग्रुप स्टेज से बाहर हुआ। इसके बाद बाबर आज़म ने कप्तानी छोड़ी लेकिन उन्हें फिर टी20 टीम का कप्तान बनाया गया.....उसके बाद पाकिस्तान ऑस्ट्रेलिया गई और 3-0 से टेस्ट सीरीज हारी फिर न्यूजीलैंड में टी20 सीरीज 4-1 से हारी....उसके बाद आयरलैंड के खिलाफ 2-1 से जैसे तैसे कर सीरीज जीती....फिर इंग्लैंड ने भी पाकिस्तान को टी20 सीरीज में हराया। वर्ल्ड कप में भारत और USA ने पाकिस्तान को हराकर ग्रुप स्टेज से ही बाहर कर दिया। और अब बांग्लादेश ने पाकिस्तान को उसके घर में टेस्ट सीरीज में 2-0 से हरा दिया। पाकिस्तान के जो बल्लेबाज 1 साल पहले आईसीसी रैंकिंग में नंबर 1 पर चल रहे थे आज वो टॉप 10 से भी बाहर हो चुके हैं। टीम के खिलाड़ी आज ड्रेसिंग रूम में ही एक दूसरे से मारपीट कर रहे हैं। कोच टीम के खिलाड़ियों के खिलाफ बयान दे रहे हैं। युवा खिलाड़ियों को ना नेशनल टीम में मौका मिल रहा है और ना पुराने खिलाड़ी टीम से खराब परफॉरमेंस के बावजूद बाहर हो रहे हैं। पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटरर्स खुद अपनी ही टीम को लगातार ट्रोल कर रहे हैं। 11 सितम्बर 2023 तक जो पाकिस्तानी टीम दुनिया के सामने एक दम स्वैग दिखा रही थी उस दिन के बाद से वही टीम सिर्फ मनोरंजन का विषय बन चुकी है। पाकिस्तान में हाल ही हुए मैच का हाल तो आपने देखा ही होगा.... 15 रूपये की टिकट फ्री... लेकिन फिर भी पूरा स्टेडियम खाली। वहां के फैंस खुद अपनी ही टीम का मैच देखने को तैयार नहीं हैं। अब आप हमे बताइए कि पाकिस्तानी टीम की आज जो हालत है उसका सबसे बड़ा जिम्मेदार कौन है। हमे कमेंट सेक्शन में जरूर बताइए।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article