India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

The Downfall of Pakistan Cricket : आखिर कैसे 1992 की वर्ल्ड चैंपियन टीम को आज होना पड़ रहा है बार बार शर्मशार

08:43 AM Jul 12, 2024 IST
Advertisement

The Downfall of Pakistan Cricket : एक ऐसी टीम जिसे एक समय क्रिकेट की सबसे मजबूत टीम माना जाता था। जिस टीम को तेज गेंदबाजों की असली फैक्ट्री माना जाता था, जिस देश ने क्रिकेट जगत को वसीम अकरम, वकार यूनुस, शोएब अख्तर जैसे एक से बढ़कर एक तेज गेंदबाज दिए और इस टीम ने आईसीसी का लगभग हर टूर्नामेंट अपने नाम किया है।

HIGHLIGHTS

जी हां हम बात कर रहे हैं आज 1992 odi वर्ल्ड कप चैंपियंस , 2009 के टी20i वर्ल्ड कप चैंपियंस पाकिस्तान टीम की, एक ऐसी टीम जो भले ही अपने तेज गेंदबाजों के लिए जानी जाती थी लेकिन इस टीम से इंजमाम उल हक, जावेद मियांदाद, यूनुस खान जैसे वर्ल्ड क्लास बल्लेबाज भी निकले थे। इस टीम ने वर्ल्ड क्रिकेट में शाहिद अफरीदी, इमरान खान, अब्दुल रज्जाक जैसे होनहार ऑलराउंडर भी दिए लेकिन आज यह टीम पहले के मुकाबले काफी कमजोर हो चुकी है। भले ही वहां के फैंस चाहे बाबर आजम, मोहम्मद रिजवान, शाहीन अफरीदी, हैरिस रऊफ, जैसे खिलाड़ियों को जितना मर्जी बेहतर बताएं लेकिन सच्चाई तो यही है ना कि 1-2 मौकों को छोड़ दें तो यह खिलाड़ी हमेशा ही औसत नजर आए हैं। हालत तो यह है की पिछले कुछ सालों में पाकिस्तान की डिक्शनरी में से शायद उलटफेर नाम का शब्द गायब हो चुका हो, क्योंकि अब इस टीम को चोटी टीम से भी हारने की आदत हो गई है। 2022 से शुरू हुई कहानी 2024 में भी जारी है। इस टीम ने आखिरी बार 2017 में कोई आईसीसी टूर्नामेंट अपने नाम किया था लेकिन तब से अब तक इस टीम ने आईसीसी ट्रॉफी का मुंह नही देखा है। एक दो बार यह टीम कुदरत के निजाम से सेमीफाइनल और फाइनल तक जरूर पहुंची थी लेकिन वो कहते हैं ना नसीब भी उन्ही का साथ देता है जो अपना साथ खुद देते हैं। इस टीम के अंदर इस समय इतनी कंट्रोवर्सी है जिसका जिक्र करना शुरू किया तो शायद यह वीडियो हमें तीन चार घंटे चलानी पड़ जाएगी। कभी शाहीन बाबर, कभी रिजवान बाबर, कभी टीम के कोचिंग स्टाफ गैरी कर्स्टन का शाहीन अफरीदी पर इंजाम, तो कभी इनके बोर्ड मेंबर्स का एक दूसरे पर बयान देना। इस तरह की बेबुनियाद बातों में शायद इस टीम ने महारत हासिल करली हो। अब जरा आप सोचिए एक समय जिस टीम को एशिया की सबसे बेहतर टीम माना जाता था भले ही वह टीम भारत से कभी वर्ल्ड कप में नही जीता लेकिन ओवर ऑल इस टीम का ट्रैक रिकॉर्ड भारत से बेहतर था वही टीम आज जिम्बाब्वे, आयरलैंड, USA जैसी टीम से वर्ल्ड कप और नॉर्मल सीरीज में कुछ ही दिनों के अंदर लगातार हार गई। यह टीम जिसके देश के टॉक्सिक फैंस सांस तब लेते हैं जब वह इंडियन टीम की खबरें अपने देश में चला कर अपना गुजारा करलें। लेकिन पाकिस्तान क्रिकेट टीम की यह हालत आखिर हुई कैसे, जो टीम एक समय 2007 टी20 वर्ल्ड कप का फाइनल खेली और 2009 में ट्रॉफी जीती और फिर 10 में अगर माइकल हसी की वह मैच विनिंग नॉक नहीं आता तो शायद पाकिस्तान अपने खिताब का बचाव भी कर लेता। तो चलिए आपको बताते हैं पाकिस्तान क्रिकेट टीम का डाउनफॉल की वह अजीब दास्तां

असल में इसकी शुरुआत उस दिन हो गई थी जिस दिन श्रीलंका क्रिकेट टीम के खिलाड़ियों पर पाकिस्तान में आतंकी हमला हुआ था, क्योंकि उस दिन के बाद से पाकिस्तान में क्रिकेट होना बंद हो गया। अब जाहिर सी बात है जो टीम अपने देश में क्रिकेट नही खेलेगी उस टीम को दिक्कतें तो आएंगी। शुरुआती 3-4 साल तक तो सब ठीक रहा टीम आईसीसी इवेंट में भी बेहतर कर रही थी। लेकिन 2011 वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में भारत से हारने के बाद इस टीम के दिन फिर गए। टीम के कई बड़े खिलाड़ियों ने संन्यास लिया और फिर दिक्कत आई इस टीम को नए स्तर से उठाने की, टीम आईसीसी टूर्नामेंट में लगातार पिछड़ने लगी। 2013 की चैंपियन्स ट्रॉफी, 2014 और 2016 के टी20 वर्ल्ड कप में टीम पहले दौर में ही बाहर हो गई। यहां से टीम को जैसे तैसे संभाला उनके उस समय के कप्तान सरफराज अहमद ने जिन्होंने 2017 में पाकिस्तान को चैंपियंस ट्रॉफी जीता दी, लेकिन उसे अगर सही ढंग से देखें तो उसे शायद आप नसीब कह सकते हैं भारतीय टीम का एक खराब दिन और पाकिस्तान बन गया चैंपियन।


लेकिन शायद पाकिस्तान का सबसे ज्यादा बुरा समय यहीं से शुरू होना था टीम को 2018 एशिया कप में भारत ने बुरी तरह पिट कर चैंपियंस ट्रॉफी हार का बदला लिया, फिर 2019 वर्ल्ड कप में भारत ने एक बार फिर पाकिस्तान को बुरी तरह हराया। इस बीच पाकिस्तान की टीम इस वर्ल्ड कप में भी पहले ही दौर से बाहर हो गई। पाकिस्तान की एक समस्या यह भी है कि जैसे यह टीम हारती उनके यहां के फैंस इन्हे बहुत ही बुरी तरह ट्रोल करते हैं और फिर टीम से भी बाहर कर देते हैं। जिसमें इनका बोर्ड इनका बखूबी साथ भी देती है। इसी चक्कर में इनके पूर्व कप्तान सरफराज अहमद की पहले कप्तानी गई और फिर टीम से भी वह बाहर हो गए। इस समय धीरे धीरे पाकिस्तान की सरजमीं पर क्रिकेट की वापसी होनी भी शुरू हो रही थी उनका बोर्ड ऑस्ट्रेलिया इंग्लैंड न्यूजीलैंड जैसी टीमों को अपने यहां इनवाइट कर रहा था लेकिन कुछ टीमों ने यहां आने से साफ मना कर दिया तो कुछ टीम आकर इनको इनके ही घर में सीरीज हराकर चली गई।

सरफराज के बाद पाकिस्तान ने तीनों ही फॉर्मेट की कमान सौंप दी बाबर आजम को, शुरू के कुछ दिन तो पाकिस्तान को काफी मजा आया, मजा दोगुना तब हो गया जब पाकिस्तान ने भारत को 2021 टी20 वर्ल्ड कप में पहली बार हराया। ऊपर से यह टीम बिना एक भी मैच हारे सेमीफाइनल तक पहुंच गई, सभी को लगने लगा था की पाकिस्तान इस बार टूर्नामेंट जरूर जीत जाएगी लेकिन पाकिस्तान की फील्डिंग माशाल्लाह। उस दिन एक क्रूशियल स्टेज पर हसन अली ने मैथ्यू वेड का कैच छोड़ दिया और ऑस्ट्रेलिया ने उसी ओवर में लगातार तीन छक्के लगाकर पाकिस्तान का वर्ल्ड कप जीतने का सपना तोड़ दिया। उसके अगले साल 2022 वर्ल्ड कप में यह टीम जिम्बाब्वे के खिलाफ 130 रन का पीछा नहीं कर पाई। और भारत ने विराट कोहली की ग्रेट इनिंग्स के चलते पाकिस्तान से एक हारी हुई बाजी को जीत लिया। लेकिन पाकिस्तान क्रिकेट टीम और कॉमेडी का कुछ अलग ही हिसाब किताब जब लगता है की पाकिस्तान यूं ही हार जाएगी उस टाइम पाकिस्तान के साथ चमत्कार शुरू होते हैं। भारत और जिम्बाब्वे से हारने के बाद पाकिस्तान ने अपने तीनों मैच जीते और नीदरलैंड ने दक्षिण अफ्रीका को हराकर पाकिस्तान टीम के लिए सेमीफाइनल के रास्ते खोल दिए, पाकिस्तान ने सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड को आसानी से हराते हुए फाइनल में जगह बनाई तो पाकिस्तानी फैंस ने जीत सेब्पेहले ही जश्न मनाना शुरू कर दिया लेकिन यहां पर पाकिस्तान को इंग्लैंड ने बुरी तरह हरा दिया, और पकिस्तान के जीत के अरमां आसूंओं में बह गए। इस बीच पाकिस्तान के चेयरमैन भी थोड़े दिन में बदलने शुरू हो गए कभी रमीज राजा, कभी जाका अशरफ तो कभी मोहसिन नक़वी। चेयरमैन हर 4 5 महीनो में ऐसे बदल रहे थे जैसे कपड़े बदल रहे हो लेकिन पाकिस्तान में कभी भी कुछ भी हो सकता है। जो चेयरमैन ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड से पाकिस्तान में पिच लाने के बड़े बड़े दावे कर रहे थे उनकी खुद की नौकरी कब चली ये उन्हे तक नही पता चला।




एशिया कप 2023 के समय पाकिस्तान के फैंस और उनके जो चीफ चिल्ला चिल्ला कर यह बोल रहे थे कि अगर भारत पाकिस्तान नही आयेगा तो पाकिस्तानी टीम भी वर्ल्ड कप खेलने भारत नही आयेगी लेकिन उनसे भी कुछ ना हुआ उल्टा उनकी नौकरी और चली गई। भारत ने अपने एशिया कप के मुकाबले श्रीलंका में खेले और शान के साथ एशिया कप जीता भी वहीं पाकिस्तान की टीम वर्ल्ड कप खेलने भारत आई और फिर जल्दी ही हारकर चली भी गई। हां, उन्हे वर्ल्ड कप में एंटरटेनमेंट पूरा दिया। कभी बिरयानी का हवाला दिया तो प्रोटीन का लेकिन अगर कुछ नही सुधरा तो वो था पकिस्तान का खेल। पाकिस्तान इस वर्ल्ड कप में भारत, अफगानिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड से हारकर टूर्नामेंट से बाहर हो गया।


हां, वर्ल्ड कप फाइनल में भारत की हार के बाद पाकिस्तान ने जरूर भारतीय फैंस का जमकर मजाक बनाया लेकिन उनके खुद के कप्तान ने कप्तानी छोड़ दी तो उन्हे इस बात का उन्हे पता तक नहीं चला। 2 महीने बाद शाहीन अफरीदी की कप्तानी में टीम ऑस्ट्रेलिया गई और क्लीन स्वीप होकर वापिस आगयी तो फिर उन्होंने फिर कप्तान बदल दिया। यहां पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के चेयरमैन ने बाबर आजम को एक बार फिर तीनों फॉर्मेट की कप्तानी सौंपी और टीम को वर्ल्ड कप से ठीक पहले आर्मी ट्रेनिंग पर भेज दिया लेकिन हुआ कुछ नही बल्कि सोशल मीडिया पर सिर्फ इसका मजाक बना क्योंकि 2024 टी20 वर्ल्ड कप से ठीक पहले यह टीम न्यूजीलैंड से 4 1 से टी 20 सीरीज हारी, फिर आयरलैंड के खिलाफ पहला टी 20 हारी। इस टीम से वर्ल्ड कप में पाकिस्तानी फैंस के अलावा किसी को उम्मीद नही थी। और इस टीम ने उस उम्मीद को बरकारार रखते हुए 6 जून को चमत्कार कर दिया और USA के खिलाफ लाजवाब मैच हार गई। वो टीम जिसने आज तक पाकिस्तान से भी मैच नहीं खेला था उसके खिलाफ पाकिस्तान को हार मिली और पूरे क्रिकेट जगत में पाकिस्तान टीम का एक बार फिर मजाक बना। लेकिन पाकिस्तानी फैंस का मानना था की वह यूएसए से मिली हार का बदला भारतीय टीम से लेंगे। पाकिस्तान ने भारत को सिर्फ 119 रन पर रोक दिया लेकिन पाकिस्तान की बैटिंग ने दिखा दिया की वो दुनिया की नंबर 1बैटिंग लाइन अप क्यों है। इस टीम से उस दिन 120 रन भी चेस नही हुए और 6 रन से मैच हारकर यह टीम लगभग वर्ल्ड कप से बाहर होने के कगार पर आ गई। गनीमत यह रही की हर बार जो कुदरत का निजाम पाकिस्तान का साथ दे देता था उसने भी इस बार मुंह फेर लिया और यूएसए और आयरलैंड के मैच में बारिश कर पाकिस्तानी टीम का टी 20 वर्ल्ड कप का सफर सिर्फ 1 हफ्ते में खत्म हो गया।

भारत ने इस वर्ल्ड कप को जीता तो पाकिस्तानी फैंस से वो भी हजम नही हुआ और तरह तरह की कंट्रोवर्सी क्रिएट कर खुद को तसल्ली देनी लगे । अब एक बार फिर पाकिस्तानी फैंस का मानना है की भारत अगर चैंपियन ट्रॉफी के लिए पाकिस्तान नही आयेगा तो वो भी 2 साल बाद पक्सितानी टीम को टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारत नही भेजेगी। लेकिन सच तो यह है की उन्हे भी पता है की उनके हालत क्या है इससे अच्छा तो यह होगा की ऐसी टॉक्सिक न्यूज फैलाने की जगह अगर वह अपने खिलाड़ियों को सही मौके दें और उन्हे सही से गाइड करें तो शायद उनकी टीम का प्रदर्शन कुछ बेहतर हो और वो वर्ल्ड स्टेज पर पहले की तरह अपना प्रभाव छोड़ पाए।
अब पाकिस्तान के इस डाउनफॉल पर आप लोगों की क्या राय है हमे कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं।

Advertisement
Next Article