India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

वो खिलाड़ी जो कभी नहीं हारा Final , अब फिर उसी से पूरे देश को आस

10:36 AM Oct 14, 2024 IST
Advertisement
The player who never lost the final, now the whole country has hope from him : भारत की टीम में यूं तो कई नामी और महान खिलाड़ी खेले, लेकिन जो एग्रेशन हमने गौतम गंभीर की आंखों में देखा है वो शायद ही किसी और की आंखों में देखने को मिला है। एक ऐसा खिलाड़ी जिसने हमेशा अपने देश और अपनी टीम को खुद से ज्यादा महत्व दिया है। 
 
आपको याद ही होगी 2011 विश्व कप फाइनल में उनकी मिट्टी से सनी जर्सी जिसमें उन्होंने सतानवे रन की वो यादगार पारी खेलते हुए भारत को 28 साल बाद वर्ल्ड कप जीताया था, और 2007 वर्ल्ड कप फाइनल में उनकी पेचहतर रन की पारी जिसने दक्षिण अफ्रीकी धरती पर भारतीय तिरंगा लहराया था। इस खिलाड़ी को फाइनल जीतने की ऐसी भूख थी कि यह खिलाड़ी अगर फाइनल में उतरा है तो फिर ट्रॉफी जीतकर ही वापिस लौटता है। चाहे वर्ल्ड कप हो या फिर आईपीएल
भारतीय टीम के पूर्व विस्फोटक ओपनर और मौजूदा हेड कोच गौतम गंभीर आज यानी 14 अक्टूबर को अपना तैंतालीसवां जन्मदिन मना रहे हैं। बाएं हाथ के पूर्व बैटर गंभीर ने 2000 के शुरुआत में इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू किया था। उन्होंने भारत के तीनों फॉर्मेट में शानदार पारियां खेलकर टीम इंडिया को कई बार अहम मैच में जीत दिलाई। गौतम गंभीर 2007 टी20 विश्व कप फाइनल और 2011 वनडे विश्व कप वाली भारतीय टीम का हिस्सा रहे। जहां टी20 विश्व कप 2007 के फाइनल में गंभीर के बल्ले से पाकिस्तान के खिलाफ पचहत्तर रन की शानदार पारी निकली थी, तो वहीं, वनडे मैच में उन्होंने शानदार पारी खेलकर टीम इंडिया को दूसरी बार विश्व चैंपियन बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।
गंभीर ने उस मैच में सत्तानवे रन की पारी खेली थी।आज गंभीर अपना जन्मदिन मना रहे हैं। ऐसे में उनके बर्थडे के मौके पर आपको बताते हैं उनके नाम दर्ज एक ऐसे रिकॉर्ड के बारे में जो उनके सिवा कोई भारतीय नहीं कर सका।दरअसल, भारतीय टीम के पूर्व बल्लेबाज गौतम गंभीर ने टेस्ट में ऐसा कमाल किया है, जिसे आज कर कोई भी भारतीय बैटर नहीं कर सका है। गंभीर ने लगातार पांच टेस्ट मैचों में शतकीय पारी खेलने का रिकॉर्ड बनाया, जो आज तक कई दिग्गज भारतीय बैटर बनाना चाहते हैं। गंभीर ऐसा कमाल करने वाले बाएं हाथ के दुनिया के पहले बैटर हैं।
गंभीर से ज्यादा लगातार 6 टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलियाई टीम के पूर्व बल्लेबाज सर डॉन ब्रैडमैन ने शतक जड़े हैं। मोहम्मद युसुफ ने भी लगातार पांच टेस्ट मैचों में पांच शतक जड़े हैं।बता दें कि गंभीर ने यह कारनामा न्यूजीलैंड के खिलाफ 2009 में खेले गई टेस्ट सीरीज के दौरान शुरू किया था। 2009 से लेकर 2010 जनवरी तक लगातार उन्होंने पांच टेस्ट मैचों में पांच शतक जड़े।दिसंबर 2018 में गौतम गंभीर ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास का एलान कर दिया था। उन्होंने अपनी कप्तानी में आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स को दो बार आईपीएल चैंपियन बनाया। केकेआर की टीम ने 2012 और 2014 में आईपीएल का खिताब जीता था।
Advertisement
Next Article