For the best experience, open
https://m.punjabkesari.com
on your mobile browser.
Advertisement

IPL 2024 प्लेऑफ की रेस हुई रोमांचक, जानिए कैसा रहेगा टीमों का आगे का सफ़र

02:13 PM May 13, 2024 IST
ipl 2024 प्लेऑफ की रेस हुई रोमांचक  जानिए कैसा रहेगा टीमों का आगे का सफ़र

आईपीएल 2024 मैच दर मैच और रोमांचक होता जा रहा है। कौन से टीम प्लेऑफ में जायेगी और किस टीम को बाहर का रास्ता देखना पड़ेगा यह तो वक़्त ही बताएगा लेकिन हर एक मैच के साथ अब प्लेऑफ का समीकरण लगभग साफ़ हो चुका है। 62 मैच के बाद जहां कोलकाता नाइट राइडर्स क्वालीफाई होने वाली पहली टीम बन गई है वहीं मुंबई इंडियंस और पंजाब किंग्स प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हो चुकी हैं। ऐसे में अब बात आती है अन्य सात टीमों की, आखिर इनमे से क्वालीफाई कौन करेगा। प्लेऑफ के लिए अभी भी 3 बर्थ खाली है जबकि 7 दावेदार बाकी है , तो आइये जानते हैं कौन सी टीम किस प्रकार प्लेऑफ में जगह बना सकती है।

HIGHLIGHTS

  • IPL 2024 प्लेऑफ की रेस रोमांचक मोड़ पर 
  • कोलकाता नाइट राइडर्स प्लेऑफ में पहुंचने वाली पहली टीम 
  • मुंबई इंडियंस और पंजाब किंग्स प्लेऑफ की दौड़ से बाहर 

IPL 2024: Team Boost For RR, South African Bowler Joins Squad

1. राजस्थान रॉयल्स 

पॉइंट्स टेबल में दूसरे पायदान पर चल रही राजस्थान रॉयल्स एक दम से ही ढलान की तरफ गिर रही है। अपने शुरूआती 9 में से 8 मैच जीतने वाली राजस्थान अपने पिछले लगातार 3 मुकाबले हार चुकी है, और टॉप से दूसरे पायदान पर गिर गई है। राजस्थान रॉयल्स अगर अपने 2 में से कोई एक भी मुकाबला जीत जाती है तो उनका टॉप-2 में क्वालीफाई करना लगभग तय है। वहीं अगले दोनों मैच हारने पर भी यह टीम क्वालीफाई कर सकती है। लेकिन अगर राजस्थान अपने अगले दोनों मुकाबले बड़े मार्जन से हारती है और वहीं चेन्नई सुपर किंग्स, सनराईजर्स हैदराबाद, लखनऊ सुपर जायंट्स अपने सभी मुकाबले जीत जाती है तो ऐसी स्थिति में यह चार टीम 16 अंको पर फंस जाएंगी और सबसे खराब रन रेट के चलते 1 टीम बाहर हो जायेगी। वैसे मौजूदा स्थिति के अनुसार राजस्थान का बाहर होना लगभग असंभव है।

अगले मुकाबले : पंजाब किंग्स, कोलकाता नाइट राइडर्स

IPL 2024: Rutu's 'Raj' in Chennai Super Kings Begins With a 6-Wicket Win Over Royal Challengers Bangalore

2. चेन्नई सुपर किंग्स

नंबर 3 पर चल रही चेन्नई सुपर किंग्स के पास अब सिर्फ अपना एक मात्र मुकाबला बाकी है। यह मैच जीतते ही ऋतुराज एंड कंपनी प्लेऑफ के लिए सीधा क्वालीफाई कर जायेगी। वहीं हारने की स्थिति में इस टीम को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु से 18 रन के कम के अंतर से हारना होगा या फिर बेंगलुरु की टीम को 18.1 ओवर तक लक्ष्य का पीछा नहीं करने देना होगा। वहीं अगर चेन्नई की टीम ऐसा करने में विफल रहती है तो फिर चेन्नई की टीम प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हो जाएगी।

अगला मुकाबला : रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु

PBKS vs SRH IPL 2024 Highlights: Shashank, Arshdeep's Heroics In Vain As SRH Beat PBKS | Cricket News

3. सनराईजर्स हैदराबाद

इस समय पॉइंट्स टेबल में नंबर 4 पर चल रही कमिंस बिग्रेड एक अलग तेवर के साथ मैदान पर नजर आई है। टीम 12 मैच में 14 अंक लेकर चौथे पायदान पर बनी हुई है। अगर हैदराबाद अपने 2 में से 2 मैच जीत जाती है तो क्वालीफाई होना पक्का है बल्कि यह टीम टॉप-2 में भी फिनिश कर सकती है। इस टीम को अगले 2 मुकाबलों में पंजाब किंग्स और गुजरात टाईटंस का सामना करना है।

अगले मुकाबले : पंजाब किंग्स, गुजरात टाईटंस

IPL 2024: Can Royal Challengers Bengaluru reach playoffs?

4. रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु

सभी की फैन फेवरेट आरसीबी का यह सीजन एक अलग अंदाज में नजर आया है जहां यह टीम शुरुआत में एक जीत के लिए भी तरस रही थी वहीं अब यह टीम लगातार 5 मैच जीत चुकी है। बेंगलुरु को अगर प्लेऑफ में पहुंचना है तो इस टीम को चेन्नई सुपर किंग्स का खिलाफ कम से कम 18 रन की जीत हासिल करनी होगी, वहीं बाद में बल्लेबाजी करनी पर दिए गए लक्ष्य को 18.1 ओवर में चेस करना होगा। इसके अलावा लखनऊ सुपर जायंट्स अपने शेष दोनों मैच हार जाए इसकी दुआ भी करनी होगी। अगर दोनों

अगला मैच : चेन्नई सुपर किंग्स

IPL 2024: 3 changes Delhi Capitals should make to get back to winning ways

5. दिल्ली कैपिटल्स

अपने पिछले मैच में बेंगलुरु से हार के बाद अब दिल्ली कैपिटल्स ने अपनी किस्मत दूसरी टीमों के भरोसे कर दी है। अगर यह टीम अपना आखिरी मैच हार जाती है तो इस टीम का सफ़र यहीं समाप्त हो जाएगा। ऐसे में दिल्ली को अपने आखिरी मुकाबले में किसी भी हाल में जीत दर्ज करनी होगी। अपने आखिरी मुकाबले में दिल्ली का सामना लखनऊ से होगा। अगर दिल्ली इस मैच को बड़े मार्जिन से जीतने में सफल होती है तो फिर उन्हें यह दुआ करनी होगी की हैदराबाद, लखनऊ और बेंगलुरु अपने बाकी बचे मैच हार जाए जबकि गुजरात टाईटंस भी अपना एक मैच हार जाए। ऐसी स्थिति में दिल्ली नंबर 4 के साथ क्वालीफाई हो जायेगी।

अगला मैच : लखनऊ सुपर जायंट्स

LSG Retained & Released Players List IPL 2024: Lucknow Super Giants Squad & Purse Heading Into IPL 2024 Auction - myKhel

6. लखनऊ सुपर जायंट्स

इस आईपीएल के दौरान लखनऊ सुपर जायंट्स की टीम की किस्मत सांप-सीढ़ी के खेल की तरह रही है कभी यह टीम पॉइंट्स टेबल में टॉप- 4 पर नजर आती है तो कभी यह टीम सीधे नीचे नजर आती है। लखनऊ को अपने आखिरी मैच में हैदराबाद के खिलाफ 10 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था जिस कारण इस टीम के प्लेऑफ में पहुंचने की संभावनाओं को झटका लगा है। लखनऊ को अपने अगले 2 मैच दिल्ली कैपिटल्स और मुंबई इंडियंस से खेलने है। ऐसे में लखनऊ को किसी भी हाल में अपने अगले दोनों मैच जीतने होंगे वहीं एक भी हार उनके प्लेऑफ की उम्मीदों को तोड़ सकती है। क्योंकि इस टीम का नेट रन रेट अभी -0.769 है, जिसे पॉजिटिव में लाना अब काफी मुश्किल नजर आ रहा है।

अगला मैच : दिल्ली कैपिटल्स, मुंबई इंडियंस

Gujarat Titans Playing 11 vs LSG- IPL 2024, Match 21

7. गुजरात टाईटंस

एक नए नवेले कप्तान के साथ खेल रही गुजरात टाईटंस का अगर पिछला मैच छोड़ दिया जाए तो टीम का प्रदर्शन साधारण ही रहा है, पिछले मैच में चेन्नई सुपर किंग्स को मात देने के बाद यह टीम 12 मैच में 10 अंक लेकर आठवें पायदान पर है। टीम की किस्मत इस समय अपने हाथ में नही है। गुजरात को अगर प्लेऑफ में पहुंचना है तो उन्हें अपने अगले 2 मुकाबले ना सिर्फ जीतने होंगे बल्कि बड़े मार्जिन से जीतने होंगे। उसके अलावा इस टीम को सनराइजर्स हैदराबाद, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु, दिल्ली कैपिटल्स, लखनऊ सुपर जायंट्स की हार की दुआ भी करनी होगी। ऐसी स्थिति में यह टीम क्वालीफाई तभी कर पाएगी जब सारे समीकरण इस टीम के हक़ में जाएंगे।

अगले मैच : कोलकाता नाइट राइडर्स, सनराईजर्स हैदराबाद

Advertisement
Author Image

Ravi Kumar

View all posts

Advertisement
×