India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Sanju Samson के कॉन्ट्रोवर्शियल आउट पर मचा बवाल, जानें क्या कहता है क्रिकेट का नियम

08:36 AM May 08, 2024 IST
Advertisement

आईपीएल 2024 के 56वें मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स और राजस्थान रॉयल्स की टीमें आमने-सामने आई। इस मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 221/8 का बड़ा स्कोर खड़ा किया। जिसके जवाब में राजस्थान रॉयल्स की टीम 201 रन ही बना सकी और दिल्ली कैपिटल्स ने यह मैच 20 रन से जीत लिया। लेकिन एक समय यह मैच पूरी तरह से राजस्थान रॉयल्स के कब्जे में नजर आ रहा था। जब तक कप्तान Sanju Samson क्रीज पर थे ऐसा लग रहा था कि वह अपनी टीम को आसानी से मैच जिता देंगे।

HIGHLIGHTS


लेकिन पारी के 16वें ओवर के दौरान सैमसन छक्का लगाने के प्रयास में अपना विकेट खो बैठे। शाई होप ने बाउंड्री लाइन के पास उनका एक अद्भुत साथ लपका। हालाँकि, यह नहीं पता चल पा रहा था कि होप का पैर बाउंड्री लाइन को छू रहा था या नहीं, लेकिन अंपायर ने संजू को आउट दे दिया। लेकिन दिक्कत तब हुई कि जब यह डिसिशन काफी ज्यादा जल्दी ले लिया गया और तकनीक होने के बावजूद उसका पूरी तरह से इस्तेमाल नहीं किया गया। राजस्थान रॉयल्स के कोच कुमार संगकारा ने भी बाहर लगे टेलीविज़न में दोबारा से विसुअल्स को देखा और अंपायर के फैसले से असंतुष्ट दिखाइ दिए।


दरअसल, दिल्ली कैपिटल्स की ओर से पारी का 16वां ओवर मुकेश कुमार ने किया। चौथी गेंद पर सैमसन ने लॉन्ग-ऑन की तरफ हवाई फायर शॉट खेला, जहाँ शाई होप फील्डिंग पर थे। उन्होंने गेंद को बाउंड्री रोप के करीब लड़खड़ाते हुए लपका। ऑन-फील्ड अंपायर ने फैसला सुनाने से पहले थर्ड अंपायर की मदद मांगी। रीप्ले में देखने पर पूरी से यह साफ़ नहीं हो पाया कि होप के पैर रोप से छुए थे या नहीं। ऐसे मामलों में जब थर्ड अंपायर के पास कोई पुख्ता सबूत नहीं होता तो फैसला बल्लेबाज के पक्ष में सुनाया जाता है, लेकिन सैमसन के मामले में उल्टा हुआ और उन्हें आउट करार दे दिया गया।


अंपायर के इस फैसले से राजस्थान रॉयल्स के सभी खिलाड़ी और कोचिंग स्टाफ के मेंबर्स काफी नाखुश दिखे। वहीं, मैदान पर सैमसन भी ऑन-फील्ड अंपायर से बातचीत करते दिखे। यहां तक कि संजू सेमसन रिव्यु भी लेना छह रहे थे लेकिन रिव्यु लेने का समय ख़त्म हो चुका था और आखिर में सैमसन को निराश होकर पवेलियन वापस लौटना पड़ा। उन्होंने 46 गेंदों में 86 रनों की अहम पारी खेली, जिसमें 8 चौके और 6 छक्के शामिल रहे। संजू जिस तरह बल्लेबाजी कर रहे थे ऐसा लग रहा था कि राजस्थान काफी आसानी से मैच जीत जायेगी लेकिन उनके जाने के बाद टीम का अन्य कोई भी खिलाड़ी टीम को जीत दिलाने में सफल नहीं हो पाया। इस सीजन ऐसा पहली बार हुआ है जब राजस्थान ने लगातार 2 मैच हारे हैं। इस हार के बावजूद राजस्थान रॉयल्स की टीम अभी भी दूसरे पायदान पर बनी हुई है वहीं दिल्ली कैपिटल्स ने प्लेऑफ की उम्मीदों को बरक़रार रखा है।

Advertisement
Next Article