India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

इतने खिलाड़ी होंगे IPL 2025 में Retain , Dhoni को लेकर बड़ी Update

11:16 AM Sep 26, 2024 IST
Advertisement
These players will be retained in IPL 2025, Big update regarding Dhoni : IPL 2025 के मेगा ऑक्शन की प्रिपरेशन शुरू हो चुकी है और BCCI जल्द ही खिलाड़ियों के रिटेंशन पर ऑफिसियल अनाउंसमेंट कर सकती है। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो बोर्ड Thursday को इसकी अनाउंसमेंट कर सकता है। भले ही , इसको लेकर अब तक कोई ऑफिसियल इनफार्मेशन सामने नहीं आई है।
कुछ समय पहले ही बीसीसीआई के ऑफिशल्स ने आईपीएल की सभी 10 फ्रेंचाइजियों के मालिकों के साथ मुलाकात की थी। इस दौरान खिलाड़ियों के रिटेंशन पर चर्चा हुई थी जिसमें अधिकतर टीमों ने पांच-छह प्लेयर्स को रिटेन करने की इच्छा जताई थी। टीमों का मानना है कि पुराने खिलाड़ियों को रिटेन करने से उनकी ब्रांड वैल्यू भी सुनिश्चित होगी।

आईपीएल 2022 से पहले बीसीसीआई ने टीमों को चार खिलाड़ियों को रिटेन करने की अनुमति दी थी। इसमें तीन से ज्यादा भारतीय और दो विदेशी खिलाड़ियों से ज्यादा शामिल नहीं हो सकते। हालांकि, अब तक यह साफ नहीं है कि कितने विदेशी खिलाड़ियों को फ्रेंचाइजी रिटेन कर सकती हैं इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, पांच खिलाड़ियों को रिटेन किए जाने की संभावना के साथ अब सभी की निगाहें मुंबई इंडियंस पर हैं। पिछले एक दशक से उनकी कोर टीम एक जैसी ही रही है, लेकिन इस साल हार्दिक पांड्या की कप्तानी में निराशाजनक प्रदर्शन के बाद यह देखना दिलचस्प होगा कि वे अपने रिटेनर को किस तरह से टीम में शामिल करते हैं। बीसीसीआई ने आगामी नीलामी के लिए खिलाड़ियों को बनाए रखने की कीमत अब तक तय नहीं की है।

और सबसे बड़ी चीज अगर इस बिच कुछ है वो है धोनी सब की नज़रे धोनी पर भी टिकी हैं। बीसीसीआई की रिटेंशन पॉलिसी पर चेन्नई के पूर्व कप्तान का भविष्य टिका हुआ है। बीसीसीआई फिलहाल आईपीएल 2024 की रणनीति पर विचार कर रहा है। कई फ्रेंचाइजी और उनके अधिकारियों ने पहले ही उन खिलाड़ियों की संख्या पर प्राथमिकताएं सौंप दी हैं जिन्हें वे बनाए रखना चाहते हैं। वहीं, कुछ फ्रेंचाइजी ने रिटेंशन संख्या को आठ तक बढ़ाने का अनुरोध किया है, जबकि कुछ एक भी खिलाड़ी को बनाए रखने के इच्छुक नहीं हैं। अंतिम रिटेंशन संख्या पांच या छह होने की संभावना है, लेकिन बीसीसीआई ने अभी इस मामले पर औपचारिक सूचना जारी नहीं की है।

ये ऑक्शन बहुत बड़ा ऑक्शन साबित हो सकता है हाल ही में हुई बीसीसीआई की मीटिंग में फ्रेंचाइजियों ने मांग उठाई थी कि नीलामी को एक साल के लिए टाल दिया जाए। फ्रेंचाइजियों ने इसके पीछे निरंतरता का हवाला दिया था। अधिकांश टीमों का मानना है कि मेगा नीलामी चार या पांच साल के चक्र में हो। बता दें कि, पिछली दो मेगा नीलामी चार साल के चक्र (2018 और 2022) में हुई थी।

 

कुछ मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो शाहरुख खान कोलकाता नाइट राइडर्स के मालिक ने इस साल मेगा ऑक्शन नहीं कराने के पक्ष में आवाज उठाई थी। वहीं, केकेआर के अलावा मुंबई इंडियंस, चेन्नई सुपर किंग्स, सनराइजर्स हैदराबाद, राजस्थान रॉयल्स और गुजरात टाइटंस भी मेगा नीलामी को स्थगित करने के पक्ष में थे। हालांकि, अंतिम निर्णय बीसीसीआई को लेना है।आईपीएल 2025 से पहले फ्रेंचाइजियों ने मांग की है कि मेगा नीलामी की अवधि पांच साल कर दी जाए। इसके अलावा टीमों को चार से छह खिलाड़ियों को रिटेन करने की इजाजत दी जाए और प्रत्येक टीम को कम से कम आठ राइट टू मैच का विकल्प दिया जाए।

Advertisement
Next Article