For the best experience, open
https://m.punjabkesari.com
on your mobile browser.
Advertisement

Aiden Markram का यह अनूठा रिकॉर्ड कहीं बन ना जाए टीम इंडिया का रोड़ा

12:56 PM Jun 27, 2024 IST
aiden markram का यह अनूठा रिकॉर्ड कहीं बन ना जाए टीम इंडिया का रोड़ा

टी20 वर्ल्ड कप 2024 का सेमीफाइनल 1 ख़त्म हो चुका है। दक्षिण अफ्रीका ने एकतरफा अंदाज़ में अफगानिस्तान को 9 विकेट से हराते हुए शान से फाइनल में जगह बना ली है। इसी के साथ अफ्रीका टीम ने अपनी निगाहें अब वर्ल्ड कप ट्रॉफी जीतने पर गड़ाली हैं। आज शाम को सेमीफाइनल 2 में भारत का सामना इंग्लैंड से होगा। इस मैच के विजेता का सामना दक्षिण अफ्रीका से होगा। अफ्रीकी टीम शान के साथ फाइनल में पहुँच चुकी है लेकिन वर्ल्ड कप फाइनल से पहले हम आपको दक्षिण अफ्रीकी कप्तान Aiden Markram के एक खास रिकॉर्ड के बारे में बताने जा रहे हैं। जिसे सुनकर भारत और इंग्लैंड के फैंस को जरूर बड़ा झटका लगेगा।

HIGHLIGHTS

  • दक्षिण अफ्रीका ने सेमीफाइनल 1 में अफगानिस्तान को 9 विकेट से हराया 
  • फाइनल में सेमीफाइनल 2 की विजेता से होगा मुकाबला 
  • दक्षिण अफ्रीकी कप्तान का अपराजित रिकॉर्ड जारी

आपको बता दें कि आज तक अफ्रीकी कैप्टेन एडेन मारक्रम कभी भी कोई आईसीसी टूर्नामेंट का मैच नहीं हारे हैं इसे सुनकर जरूर इंग्लैंड और भारत के फैंस को झटका लगेगा क्योंकि अब अफ्रीकी टीम फाइनल में अपनी जगह बना चुकी है। तो चलिए आपको बताते हैं मारक्रम की उस ख़ास कप्तानी रिकॉर्ड के बारे में, मारक्रम की कप्तानी की शुरुआत हुई थी 2014 अंडर 19 वर्ल्ड कप में, जब उन्होंने दक्षिण अफ्रीका को अंडर 19 वर्ल्ड कप का खिताब एक भी मैच हारे बिना जीता दिया था। उसके बाद 2023 वर्ल्ड कप में भी मारक्रम ने 2 मैच में दक्षिण अफ्रीका की कप्तानी की थी और दोनो ही मुकाबलों में अफ्रीकी टीम को जीत मिली थी। वहीं हाल ही में चल रहे टी20 वर्ल्ड कप में दक्षिण अफ्रीका की टीम ने अब तक 8 मैच खेले हैं जिनमें सभी मुकाबलों में उन्हें जीत मिली है। अगर आप इसे पूरी तरह देखें तो मारक्रम ने कुल 16 मुकाबलों में कप्तानी की और सभी 16 के 16 मैच जीते हैं।




टी20 वर्ल्ड कप 2024 के पहले सेमीफाइनल में दक्षिण अफ्रीका का सामना इस वर्ल्ड कप में एक नई सनसनी की तरह उभरी रही अफगानिस्तान से हुआ। लेकिन इस मैच में अफगानिस्तान की टीम कहीं से भी दक्षिण अफ्रीकी टीम का सामना नहीं कर पाई। अफ्रीकी टीम ने पूरे मैच में डोमिनेंट किया और अफगानिस्तान की टीम को सिर्फ 56 रन पर समेत दिया। कगिसो रबाड़ा, एनरिक नॉर्खिया, तबरेज़ शम्सी, मार्को यान्सेन की आग उगलती और फिरकी गेंदों के आगे अफगानिस्तान की टीम बिना किसी संघर्ष के ही ढेर हो गई। जिसका पीछा दक्षिण अफ्रीका ने शान्ति से खेलते हुए कर लिया। मारक्रम के इस रिकॉर्ड को देखकर दक्षिण अफ्रीकी टीम का मनोबल और अधिक बढ़ गया होगा। क्योंकि सिर्फ 1 जीत और यह टीम स्वर्णिम अक्षरों में अपना नाम लिखवा लेगी। हमेशा से क्रिकेट जगत के चोकर्स कहलाने वाली अफ्रीकी टीम अब इस बार मारक्रम की कप्तानी में जीत का सिलसिला रखते हुए ट्रॉफी जीत पाएगी या नहीं यह तो वक़्त ही बताएगा लेकिन इस रिकॉर्ड ने जरूर टीम के खिलाड़ियों के लिए संजीवनी बूटी का काम किया होगा।
अब आप हमें बताइए कि क्या एडेन मारक्रम इस बार अफ्रीकी टीम को वर्ल्ड कप ट्रॉफी का खिताब जीता पायेंगे या फिर नहीं, हमे कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं।

Advertisement
Author Image

Ravi Kumar

View all posts

Advertisement
×