India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Virat Kohli in 2010 : टी20 क्रिकेट में आज के ही दिन हुआ कोहली का विराट उदय

02:57 PM Jun 12, 2024 IST
Advertisement

Virat Kohli जो भारतीय क्रिकेट टीम के हार्ट बीट माने जाते है। आज की तारीख में इनसे बड़ा क्रिकेटर वर्ल्ड क्रिकेट में शायद ही कोई हो। वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक की बात होगी तो सबसे पहला नाम अब विराट कोहली का ही आता है। इनके कारण ही आज क्रिकेट पहली बार अमेरिका में आयोजित होगा। वहीं 2028 में होने वाले ओलंपिक्स में क्रिकेट को पहली बार शामिल किया गया है जिसमें साफ़ तौर ओलंपिक्स फेडरेशन का मानना था कि विराट कोहली की पॉपुलैरिटी को देखते हुए ऐसा किया जा रहा है। लेकिन आज हम विराट कोहली की बात आखिर क्यों कर रहे हैं क्या आज विराट का जन्मदिन है या फिर कोई और ख़ास दिन। तो आपको बता दें कि आज ही के दिन 2010 में विराट कोहली ने अपना टी20 डेब्यू किया था।

HIGHLIGHTS


12 जून 2010 , जब विराट पहली बार नीली जर्सी पहने टी20 क्रिकेट में अपना बल्ला लेकर उतरे थे। विराट ने अपना डेब्यू ज़िम्बाब्वे के खिलाफ किया था। उस मैच में कोहली नंबर 5 पर बल्लेबाजी करने उतरे थे और उन्होंने 26 रन बनाते हुए टीम को जीत दिलाई थी। इस मैच में टीम की कमान सुरेश रैना के हाथों में थी। ज़िम्बाब्वे ने भारत के सामने 112 रन का आसान लक्ष्य रखा था। ऐसा लगा था कि भारत आसानी से मैच जीत जाएगा लेकिन टीम में मौजूद मुरली विजय, नमन ओझा, सुरेश रैना और रोहित शर्मा सस्ते में आउट हो गए। विराट जब बैटिंग करने आये तो टीम इंडिया 48 रन पर 4 विकेट खो चुकी थी। लेकिन यहां से विराट ने युसूफ पठान के साथ ,मिलकर ना केवल टीम को उबारा बल्कि मैच भी जीताया। उसके बाद से ही विराट ने कभी भी पीछे मुड़कर नहीं देखा। कोहली के नाम 111 टी20 पारियों में 4042 रन है। इनका औसत जहां 50 से ऊपर का है वहीं इनका स्ट्राइक रेट भी लगभग 138 का है। इनके नाम 1 शतक और 37 अर्धशतक भी हैं। टी20 क्रिकेट में विराट का सर्वाधिक स्कोर 122 रन है जो इन्होने 2022 एशिया कप में अफगानिस्तान के खिलाफ लगाया था। कोहली के नाम आज की तारीख में टी20 क्रिकेट में भारत के लिए सबसे ज्यादा रन, भारत के लिए सर्वाधिक अर्धशतक, सबसे ज्यादा प्लेयर ऑफ़ द मैच अवार्ड, सबसे ज्यादा प्लेयर ऑफ़ द सीरीज अवार्ड, बेस्ट एवरेज, टी20 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन, टी20 विश्व कप में सबसे ज्यादा फिफ्टी, टी20 वर्ल्ड कप में बेस्ट एवरेज, टी20 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा प्लेयर ऑफ़ द मैच अवार्ड और प्लेयर ऑफ़ द टूर्नामेंट का रिकॉर्ड मौजूद हैं।


2012, 2014, 2016, 2021, 2022 के टी20 वर्ल्ड कप में विराट भारत की तरफ से फिफ्टी लगाने वाले पहले बल्लेबाज थे। पाकिस्तान के खिलाफ 2022 टी20 वर्ल्ड कप में खेली गई उनकी 82 रन की पारी को आखिर कौन भूल सकता है जब पूरे देश की साख दाव पर लगी थी। उस समय विराट ने फॉर्म में वापसी करते हुए भारत को जीत दिलाई। मौजूदा समय में एक बार फिर विराट भारतीय टीम के साथ टी20 वर्ल्ड कप का खिताब जीतने के लिए अमेरिका गए हुए हैं। वो शुरूआती 2 मैच में जरूर फ्लॉप हुए हैं लेकिन कोहली को बड़े मैच का प्लेयर माना जाता है ऐसे में इनसे यही उम्मीद है कि वह एक बार फिर से भारत को ICC T20 वर्ल्ड कप का खिताब जीताए।

Advertisement
Next Article